scriptकैसे बनी यह रेल बर्निंग ट्रेन, जांच में हुआ खुलासा.. पढ़ें पूरी खबर | Army Burning Train Latest news in hindi | Patrika News
बेतुल

कैसे बनी यह रेल बर्निंग ट्रेन, जांच में हुआ खुलासा.. पढ़ें पूरी खबर

बेंगलुरू से फैजाबाद जा रही आर्मी की ट्रेन में लगी थी आग

बेतुलMay 21, 2018 / 02:19 pm

बृजेश चौकसे

Army Burning Train Latest news in hindi

Army Burning Train Latest news in hindi

बैतूल। सेना की एडी रेजीमेंट के डेढ़ सौ अफसर और जवानों के साथ ट्रक व सामान लेकर बेंगलुरू से फैजाबाद जा रही सेना की स्पेशल ट्रेन में आग लग गई थी, मामला बैतूल जिले के मरामझिरी स्टेशन के पास हुआ। घटना के बाद ट्रेन में रखे सेना के ४ ट्रक जलकर राख हो गए थे। इसके अलावा ट्रेन में छोटी तोप, हथियार और ज्वलनशील पदार्थ भरे थे। समय रहते आग पर काबू नहीं पाए जाने पर यहां बड़ा हादसा हो सकता था।। इस घटना के कारण नई दिल्ली-चेन्न्ई रेल मार्ग के अप ट्रैक पर यातायात बाधित हो गया, जो देर शाम तक चालू नहीं हो सका था। हालांकि दिल्ली- नागपुर डाउन ट्रैक पर ज्यादा असर नहीं पड़ा। जांच में पता चला है कि ओएचई लाइन टूटने के कारण आग लगी थी। वहीं मामले को लेकर अब भी रेलवे और सेना एक दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।
हादसे ने रोके ट्रेनों के पहिए
हादसे के बाद में डाउन ट्रेक पहिए थमे रहे, जिसके चलते जो ट्रेन जहा पर चल रही थी वहीं खड़ी हो गई। हादसे के बाद कोयले लेकर सारणी पावर हाऊस जा रही एक मालगाड़ी को बैतूल स्टेशन से मरामझिरी के लिए रवाना करने के बाद मे वापस स्टेशन पर लाया गया। वहीं छिंदवाड़ा बैतूल पैसेंजर आमला स्टेशन के आउटर पर रद्द दिया गया। ट्रेन को जम्बाड़ा स्टेशन पर वापस ले जाया गया। जहां से जम्बाड़ा से छिंदवाड़ा के लिए पैसेंजर को रवाना किया गया।
Army Burning Train Latest news in hindi
इसलिए लगी आग
ओएचई केबल में २५ हजार किलो वॉट करंट होता है जिसके टूटने से चिंगारियां के कारण आग लगी। हादसा टर्नल के पास पहाड़ी क्षेत्र में हुआ था इसलिए बैतूल से फायर बिग्रेड में पहुंचने में खासी दिक्कतें आई। यहां से चार दमकलें भेजी गई थी। ट्रेन से फायर ब्रिगेड की दूरी अधिक होने के कारण ४०० फीट अतिरिक्त पाइप लगाकर पानी पहुंचाया गया। आठनेर से भी दमकल मौके पर पहुंची थी लेकिन तब तक आग पर काबू कर लिया गया था।
Army Burning Train Latest news in hindi
आमला से बुलाया डीजल इंजन
ट्रेन को वापस मरामझिरी स्टेशन पर वापस लाने के लिए आमला स्टेशन से करीब दो बजे डीजल इंजन को मारामझिरी स्टेशन पर भेजा गया। स्पेशल ट्रेन में लगी आग को बुझाने के बाद करीब साढ़े पांच बजे इंजन लगाकर ट्रेन को मरामझिरी स्टेशन पर लगाया गया, जिसके बाद में ओएचई केबल का सुधार कार्य शुरू हो सका। ओएचई केबल सुधार कार्य देर शाम तक जारी रहा।
यात्रियों ने किया टे्रन पर पथराव
दानापुर सिकंदरबाद को जाने वाली संघमित्रा एक्सप्रेस के यात्रियों ने जमकर हंगामा किया और मरामझिरी स्टेशन मास्टर के दफ्तर पर पथराव किया। मरामझिरी स्टेशन पर यह ट्रेन खड़ी थी। यहां कोई इंतजाम नहीं थे, इससे यात्री भड़क गए। सूत्र बताते हैं कि बिहार के यात्रियों ने हंगामा शुरू किया था। इसके बाद बैतूल से आरपीएफ, सीआरपीएफ का अमला रवाना किया गया।
भोपाल की ओर जाने वाली टे्रनों में

टे्रन का नाम स्टेशन
दक्षिण एक्सप्रेस बैतूल स्टेशन
पातालकोट एक्सप्रेस आमला स्टेशन
जीटी एक्सप्रेस जौलखेड़ा स्टेशन
पूरी जोधपुर एक्सप्रेस मुलताई स्टेशन
नागपुर-जयपुर एक्सप्रेस पाडृरर्णा स्टेशन
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन ट्रेन मरामझिरी स्टेशन
संघमित्रा एक्सप्रेस मरामझिरी स्टेशन
यशवंपुर लखनऊ एक्सपे्रस आमला स्टेशन

Home / Betul / कैसे बनी यह रेल बर्निंग ट्रेन, जांच में हुआ खुलासा.. पढ़ें पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो