पढ़े, राउंड पर निकली एएसपी को भटके मिले मजदूर, रैन बसेरा में रूकवाया

एएसपी श्रद्धा जोशी रोजाना की तरह मंगलवार सुबह भी राउंड पर निकली थी। रेलवे स्टेशन के पास जब वह पहुंची तो उन्हें फटेहाल हालत में करीब एक दर्जन लोगों को झुंड में खड़े देखा। इस तरह संदिग्ध हालत में लोगों को खड़ा देख कर उन्होंने पूछताछ शुरू की। इस पूछताछ में पता लगा कि ये लोग झारखंड, महाराष्ट्र सहित होशंगाबाद आदि इलाके के मजदूर है।

By: Devendra Karande

Published: 01 Apr 2020, 05:03 AM IST

बैतूल। एएसपी श्रद्धा जोशी रोजाना की तरह मंगलवार सुबह भी राउंड पर निकली थी। रेलवे स्टेशन के पास जब वह पहुंची तो उन्हें फटेहाल हालत में करीब एक दर्जन लोगों को झुंड में खड़े देखा। इस तरह संदिग्ध हालत में लोगों को खड़ा देख कर उन्होंने पूछताछ शुरू की। इस पूछताछ में पता लगा कि ये लोग झारखंड, महाराष्ट्र सहित होशंगाबाद आदि इलाके के मजदूर है। एएसपी जोशी ने तत्काल वायरलेस पर गंज थाना प्रभारी संतोष पटेल और स्टाफ को तलब किया। उन्होंने इन मजदूरों का परीक्षण करवाने और इनकी व्यवस्था करने के आदेश दिए। इस आदेश पर सभी मजदूरों को रैन बसेरा ले जा कर रुकवाया गया। इसकी सूचना स्वस्थ्य विभाग और दीनदयाल रसोई में भी दी गई, जिससे इनकी जांच और भोजन की व्यवस्था हो सके।
ट्रक में १२० मजदूरों को भरकर छिंदवाड़ा ले जा रहे थे, पुलिस ने रोका
बैतूल। लॉक डाउन के बाद से मजदूरों के पलायन का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना बड़ी संख्या में मजदूर अपने घरों की ओर पलायन कर रहे हैं। मजदूरों को ट्रकों में भेड़-बकरियों की तरह भरकर ले जाया जा रहा है। मंगलवार को सूचना मिलने पर बैतूलबाजार पुलिस ने पलायन कर जा रहे मजदूरों से भरे ट्रक को रूकवाया। ट्रक में मौजूद सभी मजदूरों का मेडिकल स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उन्हें खाना खिलवाया गया और मास्क दिए गए। बाद में मजदूरों को घरों की ओर रवाना कर दिया गया। ट्रक में १२० महिला, पुरुष और बच्चे भरे हुए थे। सभी को समाजसेवियों के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराया गया और सुरक्षा के लिए मास्क वितरित किए गए। मजदूरों का कहना है कि वे छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्ना और आसपास के क्षेत्र के रहने वाले है और राजगढ़ जिले की जीरापुर में संतरा मंडी में काम करते करने गए थे ।लॉक डाउन के चलते काम बंद होने के कारण इन मजदूरों के सामने जीवन यापन के साथ खाने-पीने की भी समस्या खड़ी हो गई तब यह मजदूर अपने घर वापस जा रहे थे।

Devendra Karande Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned