scriptस्टेशन पर लगा ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग सिस्टम | Automatic ticket checking and managing system installed at the station | Patrika News
बेतुल

स्टेशन पर लगा ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग सिस्टम

कोविड १९ के देश में तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने एक नई पहल शुरू की है। मध्य रेल के नागपुर मंडल द्वारा बैतूल रेलवे स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग सिस्टम (आत्मा) लगाई गई है। इस ऑटोमेटिक सिस्टम की बदौलत अब रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के शरीर का तापमान, टिकट, मास्क, पहचान पत्र की जांच मशीन के माध्यम से की जाएगी।

बेतुलAug 11, 2020 / 09:19 pm

Devendra Karande

ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग  सिस्टम

Machine installed by Central Railway Nagpur Division at railway station

बैतूल। कोविड १९ के देश में तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने एक नई पहल शुरू की है। मध्य रेल के नागपुर मंडल द्वारा बैतूल रेलवे स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग सिस्टम (आत्मा) लगाई गई है। इस ऑटोमेटिक सिस्टम की बदौलत अब रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के शरीर का तापमान, टिकट, मास्क, पहचान पत्र की जांच मशीन के माध्यम से की जाएगी। यह मशीन संक्रमण से बचने और मानव संपर्क कम करने का काम करेगी। वरिष्ठ प्रबंधक कृष्णाथ पाटील की पहल यह नई व्यवस्था बैतूल स्टेशन पर लागू की गई है।
एलइडी स्क्रीन पर दिखेगा जांच का परिणाम
रेलवे स्टेशन पर टिकट घर के पास ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग सिस्टम को लगाया गया है। रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले प्रत्येक यात्रियों को इस मशीन के बाजू में अपनी कलाई रखकर शरीर का तापमान चेक करना होगा। मशीन मुंह पर मास्क है या नहीं इसकी भी जांच होगी। इसके बाद यात्री को डिवाइस में लगे हाई डेफिनेशन कैमरा में टिकट और पहचान पत्र दिखाना होगा। सभी जांच होने के बाद माइक से आगे बढऩे की सूचना प्राप्त होगी। जांच का परिणाम यात्री एलइडी स्क्रीन पर देख सकेंगे। कमर्शियल सीआई टीपी आचार्य ने बताया कि नागपुर डीआरएम सोमेश कुमार की पहल पर मध्यप्रदेश के एक मात्र बैतूल जिले में यह मशीन लगाई गई है। बुकिंग काउंटर के पास मशीन को लगाया जाएगा। मशीन के पास पूरा क्षेत्र कवर्ड होगा।
मशीन लग गई पर ट्रेनें बंद
कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे ने नवाचार करते हुए स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग सिस्टम मशीन तो लगा दी है लेकिन स्टेशन पर यात्री ट्रेनों की आवाजाही बंद होने से यह मशीन फिलहाल आमजन के उपयोग में नहीं आ रही है। पार्सल ट्रेन और मालगाड़ी ही रेलवे द्वारा संचालित की जा रही है। इसके अलावा यात्री ट्रेनें बंद है, लेकिन जब भी रेल आवागमन शुरू होगा यात्रियों को इस मशीन का फायदा मिलेगा।

Home / Betul / स्टेशन पर लगा ऑटोमेटिक टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग सिस्टम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो