scriptपढ़े, बड़ी चुनौतियों के बाद बैतूल नगरपालिका को मिला अमृत सिटी अवार्ड | Betul Municipality receives Amrit City Award after major challenges | Patrika News
बेतुल

पढ़े, बड़ी चुनौतियों के बाद बैतूल नगरपालिका को मिला अमृत सिटी अवार्ड

प्रदेश की २३ नगरपालिकाओं में सबसे पहले अमृत योजना के तहत शहर में पेयजल सप्लाई करने वाली बैतूल नगरपालिका को अमृत सिटी अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। स्मार्ट सिटी काउंसिल इंडिया द्वारा बैंगलोर में २५ सितंबर को एक समारोह में बैतूल नगरपालिका को सम्मानित किया जाएगा।

बेतुलSep 21, 2019 / 09:17 pm

Devendra Karande

नगरपालिका को मिला अमृत सिटी अवार्ड

Smart City Council India will be honored in Bangalore

बैतूल। प्रदेश की २३ नगरपालिकाओं में सबसे पहले अमृत योजना के तहत शहर में पेयजल सप्लाई करने वाली बैतूल नगरपालिका को अमृत सिटी अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। स्मार्ट सिटी काउंसिल इंडिया द्वारा बैंगलोर में २५ सितंबर को एक समारोह में बैतूल नगरपालिका को सम्मानित किया जाएगा। बैतूल जिले के लिए यह बड़ी उपलब्धि है कि प्रदेश में बैतूल एक मात्र ऐसा शहर बन गया है जहां सबसे पहले अमृत योजना को लागू किया गया है। वैसे नगरपालिका के लिए अमृत योजना को लागू किया जाना इतना सरल नहीं था। योजना के शुरूआत से विवादों का साया इससे जुड़ गया था लेकिन तमाम अवरोधों एवं विवादों के बाद भी नगरपालिका ने तय समय-सीमा से पहले शहरवासियों को योजना के तहत पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की।
यह है अवार्ड के तीन रियल हीरो
निर्णय लेने में रही अहम भूमिका
प्रियंका सिंह वो सीएमओ हैं जिन्होंने अमृत योजना को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई है।उनके निर्णय लेने की क्षमता और सफल रणनीति की बदौलत तय समय-सीमा से पहले योजना साकार हो गई। सीएमओ बताती है कि जब वह बैतूल आई थी अमृत योजना पर काम चल रहा था। योजना को सफल तरीक से लागू करने के लिए कई तकनीकी रूकावटें और दिक्कतें आती रही, जिन्हें शार्ट आउट किया गया। जिसके कारण योजना को हम सफल बना पाए।
योजना को सफल बनाने में किए दिन-रात एक
नगेंद्र वागद्रे सब इंजीनियर नगरपालिका भले ही योजना लागू होने के दौरान बैतूल नगरपालिका में पदस्थ नहीं रहे, लेकिन उनके मार्गदर्शन में ही योजना को अमली जामा पहनाया गया। उन्होनें बताया कि योजना को लागू करने में सबसे बड़ी समस्या मैदानी स्तर की थी। पाइप लाइन बिछाने, बैराज निर्माण को लेकर भी दिक्कतें आई लेकिन उन्हें समय रहते शार्टआउट कर लिया गया। रेलवे से पाइप लाइन क्रासिंग का अनुभव काफी कड़वा रहा है क्योंकि ड्रिलिंग फेल होने के कारण हम उम्मीद छोड़ चुके थे, लेकिन अंतिम बार जब हमनें पुन: प्रयास किया तो हमें सफलता मिल ही गई।
सबको साथ लेकर चले और मिली सफलता
अलकेश आर्य नगरपालिका अध्यक्ष। जिनके कार्यकाल में यह योजना स्वीकृत हुई और समय से पहले शुरू भी हो गई। नपाध्यक्ष के सहयोगात्मक रवैये के कारण यह संभव हो सका है। जहां नगरपालिका अधिकारियों एवं इंजीनियरों को दिक्कतें आई वहां नपाध्यक्ष आर्य ने उसे दूर करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाया। उन्होंने समय-समय पर योजना का निरीक्षण कर अधिकारियों से कार्य प्रगति की जानकारी ली और अपने सुझाव भी देते रहे। जिसके कारण यह काम आसानी से पूरा हो गया।

Home / Betul / पढ़े, बड़ी चुनौतियों के बाद बैतूल नगरपालिका को मिला अमृत सिटी अवार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो