scriptराजस्व वसूली नहीं करने पर सीएमओ ने रोका तीस कर्मचारियों का वेतन, बोली- पहले टारगेट पूरा करो | CMO prevented 30 workers from not paying revenue | Patrika News
बेतुल

राजस्व वसूली नहीं करने पर सीएमओ ने रोका तीस कर्मचारियों का वेतन, बोली- पहले टारगेट पूरा करो

नगरीय प्रशासन के निर्देश पर वसूली को लेकर बरती जा रही सख्ती कर्मचारियों में उपजा आक्रोश

बेतुलJul 26, 2019 / 11:19 pm

rakesh malviya

patrika

patrika

बैतूल। राजस्व वसूली का मंथली टारगेट पूरा नहीं करने पर नगरपालिका सीएमओ ने राजस्व विभाग के तीस से अधिक कर्मचारियों का जून माह का वेतन रोक दिया है। सीएमओ की इस कार्रवाई से राजस्व कर्मचारियों में खासा आक्रोश है और वे इसे सीधे तौर पर हिटलरशाही करार दे रहे हैं। वहीं सीएमओ ने राजस्व कर्मचारियों को दो टूक शब्दों में कह दिया है कि जब तक वसूली का टारगेट पूरा नहीं कर लिया जाता वे किसी भी कर्मचारी का वेतन नहीं देंगी। क्योंकि वसूली को लेकर नगरीय प्रशासन विभाग का ऊपर से काफी दबाव है। इसमें मैं कुछ नहीं कर सकती। कर्मचारियों को वसूली तो करना ही होगी। वेतन भी उन्हें इसी के लिए दिया जाता है। वित्तीय वर्ष २०१९-२० के लिए नगरपालिका की कुल डिमांड ७ करोड़ से अधिक बताई जाती है। जानकारी के अनुसार वित्तीय वर्ष एक अप्रैल से ३० जून तक नगरपालिका की कुल राजस्व वसूली ९.३५ प्रतिशत हुई है। जो निर्धारित टारगेट से काफी कम है। नगरपालिका के मुताबिक वित्तीय वर्ष २०१९-२० के लिए नगरपालिका की कुल डिमांड ७ करोड़ ७ लाख १२ हजार ७१३ रुपए बताई जाती है। नगरपालिका द्वारा अभी तक ६६ लाख १६ हजार ८७४ रुपए वसूल किया गया है। जो कुल वसूली का महज ९.३५ प्रतिशत है। वसूली कम होने के चलते समीक्षा बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा नगरपालिका को फटकार लगाते हुए वसूली का प्रतिशत बढ़ाए जाने के निर्देश जारी किए गए थे। जिसके बाद सीएमओ को राजस्व वसूली को लेकर सख्ती बरतना पड़ रही है।
हर महीने एक से डेढ़ लाख का टारगेट
नगरपालिका सीएमओ ने राजस्व विभाग में कार्यरत आरआई, एआरआई, आरएसआई को प्रतिमाह एक से डेढ़ लाख रुपए वसूली का टारगेट दिया है। इससे कम वसूली होने पर वेतन रोकने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। जो स्थिति है उसमें राजस्व विभाग के कर्मचारी टारगेट के अनुरूप वसूली नहीं कर पा रहे हैं। कर्मचारियों का कहना है कि यह समय वसूली का नहीं है जनवरी से वसूली का क्रम शुरू होता है। पिछले साल भी हमनें लक्ष्य के अनुरू प वसूली कर ली थी लेकिन अब वसूली को लेकर जबरन दबाव बनाया जाकर वेतन रोका जा रहा है। जबकि सीएमओ का कहना है कि पेडिंग वसूली लाखों में हैं जिसे कर्मचारी वसूलना नहीं चाहते हैं और बहानेबाजी करते हैं। वसूली को लेकर अब ऐसा नहीं चलेगा।सभी को टारगेट के अनुरूप काम करके दिखाना होगा।
वसूली के लिए डोर-टू-डोर अभियान चलाने के निर्देश
नगरपालिका सीएमओ ने राजस्व विभाग के कर्मचारियों को वसूली के लिए डोर-टू-डोर अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि लाखों में जो बकाया राशि चली आ रही है उसकी शतप्रतिशत वसूली की जाए। अभियान के तहत घर-घर जाकर वसूली के लिए लोगों से संपर्क किया जाए। यदि वसूली नहीं देते हैं तो सख्ती से वसूलने की कार्रवाई की जाए। बताया गया कि शहरवासियों पर जलशुल्क का ही १ करोड़ ६८ लाख ३९ हजार ८३३ रुपए बकाया है, लेकिन नगरपालिका का राजस्व अमला महज ११.१० प्रतिशत की जलकर वसूल कर पाया है। जबकि पेयजल व्यवस्था के संचालन पर नगरपालिका को प्रतिमाह एक करोड़ से अधिक खर्च करना पड़ रहा है। इसमें ४५ लाख रुपए तो बिजली बिल खर्च हो रहा है। ऐसे में यदि वसूली का ग्राफ अभी से बढ़ाया नहीं जाता है तो व्यवस्थाएं फेल होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।
नगरपालिका में राजस्व वसूली की स्थिति
कर का नाम कुल मांग वसूली प्रतिशत
संपत्ति कर २३५५६९७८ १०.५२
समेकित कर ६०७०१८५ १०.३२
सामान्य जलकर ७७७३०१ ५.९३
जल शुल्क १६८३९८३३ ११.१०
दुकान/भवन किराया ५१२०१३४ ७.८८
शिक्षा उपकर १०१२४९६९ ५.३७
नगरीय विकास उपकर ८२२३३१३ ७.८७
योग ७०७१२७१३ ९.३५
(नोट: वसूली के आंकड़े जून माह की स्थिति के है। राशि लाख रुपए में दर्ज हैं।)
इनका कहना
– राजस्व विभाग के सभी कर्मचारियों का जून माह का वेतन रोका गया है। जब तक कर्मचारी मंथली टारगेट के अनुरूप वसूली नहीं करते हैं वेतन नहीं दिया जाएगा, क्योंकि वसूली नहीं होने पर नगरीय प्रशासन विभाग को जवाब हमें देना होगा। शतप्रतिशत वसूली क्यों नहीं हुई हम उन्हें क्या जवाब दें।
– प्रियंका सिंह, सीएमओ नगरपालिका बैतूल।
इनका कहना
राजस्व अमला पूरी इमानदारी से काम कर रहा है। वसूली के लिए घर-घर दस्तक भी दी जा रही है लेकिन इसके बाद भी कर्मचारियों का वेतन रोककर उन्हें आर्थिक रूप से प्रताडि़त किया जा रहा है। इसका हम सभी विरोध करते हैं।
-मदन विन्नोदकर, अध्यक्ष नगरपालिका कर्मचारी संघ बैतूल।

Home / Betul / राजस्व वसूली नहीं करने पर सीएमओ ने रोका तीस कर्मचारियों का वेतन, बोली- पहले टारगेट पूरा करो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो