scriptकब्रिस्तान में बाउंड्रीवाल से अंदर पच्चीस फीट जगह ली तो दो सौ कब्रो को हो सकता है नुकसान | Damage to two hundred graves if twenty five feet were taken | Patrika News
बेतुल

कब्रिस्तान में बाउंड्रीवाल से अंदर पच्चीस फीट जगह ली तो दो सौ कब्रो को हो सकता है नुकसान

सोनाघाटी से आमला-बोरदेही-नागद्वारी तक १२९ करोड़ की लागत से बनने वाली सड़क में शहर के अंदर चौड़ीकरण को लेकर नया पेच आ गया है।

बेतुलMar 30, 2018 / 08:55 pm

ghanshyam rathor

Road widening

Road widening

बैतूल। सोनाघाटी से आमला-बोरदेही-नागद्वारी तक १२९ करोड़ की लागत से बनने वाली सड़क में शहर के अंदर चौड़ीकरण को लेकर नया पेच आ गया है। कोठीबाजार कमानी गेट से कॉलेज चौक तक सड़क चौड़ीकरण के दौरान कब्रिस्तान, मुक्तिधाम सहित जिला जेल की बाउंड्रीवाल बाधा साबित हो रही है। जिसे हटाए जाने के लिए शुक्रवार को विधायक हेमंत खंडेलवाल ने पीडब्ल्यूडी ईई एसके पाटिल के साथ निरीक्षण किया। साथ ही कब्रिस्तान एवं मुक्तिधाम का संचालन करने वाली कमेटी के पदाधिकारियों से बाउंड्रीवाल को हटाए जाने पर चर्चा की।
कब्रों को हो सकता है नुकसान
बाउंड्रीवाल हटाए जाने को लेकर सबसे बड़ा पेच कब्रिस्तान का है।मुस्लिम समाज हाफिज शाह ने बताया कि कब्रिस्तान में बाउंड्रीवाल से लगकर करीब २०० कब्रे बनी हुई है। पीडब्ल्यूडी विभाग को सड़क चौड़ीकरण के लिए बाउंड्रीवाल तोड़ता है तो ऐसे में कब्रों को नुकसान पहुंच सकता है। जो स्थिति है उसमें टू-लेन सड़क ५५ फीट चौड़ी होगी। ऐसे में मुस्लिम समाज में सड़क चौड़ीकरण को लेकर विरोध के स्वर भी उठने लगे हैं। हालांकि अधिकारी कह रहे हैं कि सभी से बात हो चुकी हैं विरोध जैसी कोई स्थिति नहीं है।
अलग से बनेगी डीपीआर
टू-लेन सड़क निर्माण में शहर के अंदर सड़क चौड़ीकरण को अलग से शामिल किया गया है। इसके लिए अलग से डीपीआर बनवाई जा रही है। सांसद, विधायक निधि सहित खनिज मद से अतिरिक्त बजट का प्रावधान भी किया जा रहा है। करीब ३५ लाख का खर्चा इस चौड़ीकरण में आएगा। कुल ५५ फीट चौड़ी यह सड़क होगी। जिसमें १६-१६ फीट की सड़कें, सड़क के बीच ३ फीट डिवाइडर, सड़क के दोनों तरफ ४-४ फीट के फुटपाथ और फुटपाथ के दोनों तरफ ५-५ फीट समतल जगह छोड़ी जाएगी। इस प्रकार कुल ५५ फीट सड़क की चौड़ाई रखी गई है।
जेल की दीवार भी तोड़ी जाएगी
मुर्गी चौक से लगकर बनी जिला जेल की बाउंड्रीवाल को भी तोड़ा जाना है। यहां सड़क करीब २५ फीट अंदर तक जाएगी। इसके लिए विधायक खंडेलवाल ने जिला जेल प्रशासन से चर्चा भी कर ली है। बड़ा पेच मुस्लिम समाज के कब्रिस्तान को लेकर आ रहा है। समाज के लोगों का कहना है कि उनके पुरखों की सालों पुरानें कब्रें यहां मौजूद हैं। प्रति शुक्रवार को नमाज अता करने के बाद वे पूर्वजों को याद करने के लिए कब्र पर आते हैं। ऐसे में बाउंड्रीवाल के टूट जाने से वे कहा जाएंगे। लोगों का कहना था कि बाउंड्रीवाल तोड़े जाने को लेकर अधिकारी गुमराह कर रहे हैं। पहले बाउंड्रीवाल को नहीं तोड़े जाने की बात कहीं जा रही थी लेकिन अचानक यह चौड़ीकरण में बाधा साबित हो रही है। यदि सड़क का चौड़ीकरण किया जाता है तो सालों पुरानी कब्रों को नुकसान पहुंच सकता है।
इनका कहना
– टू-लेन सड़क में अलग से चौड़ीकरण का प्रावधान किया गया है। डीपीआर बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। एक महीने में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया जाएगा। मुक्तिधाम के लोगों से बात की है उन्होंने बाउंड्रीवाल हटाने की सहमति दी है, मुस्लिम समाज के लोगों से भी सहमति लेकर काम किया जाएगा।
– हेमंत खंडेलवाल, विधायक बैतूल।

Home / Betul / कब्रिस्तान में बाउंड्रीवाल से अंदर पच्चीस फीट जगह ली तो दो सौ कब्रो को हो सकता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो