scriptजिला अस्पताल की नर्सों ने प्रसूता को वापस लौटाया, बस में लाडली को जन्म | District hospital nurses returned the pregnant, just happened to Ladli | Patrika News

जिला अस्पताल की नर्सों ने प्रसूता को वापस लौटाया, बस में लाडली को जन्म

locationबेतुलPublished: Aug 23, 2018 01:20:13 pm

Submitted by:

rakesh malviya

महिला के पति अमरलाल ने बताया कि जिला अस्पताल में नर्सों ने पत्नी को वापस कर दिया और कहा डेढ़ माह बाद आना

indian railway breaking hindi news

railway breaking hindi news

शाहपुर. प्रसव के लिए जिला अस्पताल पहुंची गर्भवती महिला 22 वर्षीय भागरती पति अमरलाल भुसुमकर निवासी मढक़ाना को जिला अस्पताल से वापस कर दिया गया। घर वापस जाते समय उसे बस में प्रसव हुआ। परिजन महिला को बुधवार घोड़ाडोंगरी ले गए थे। यहां से उसे जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया। महिला के पति अमरलाल ने बताया कि जिला अस्पताल में स्टॉफ नर्सों ने उसकी पत्नी को वापस कर दिया और कहा कि डिलेवरी में समय है। एक-डेढ़ माह बाद आना। पत्नी को लेकर बस से वापस अपने गांव आ रहा था। महिला को पाढर के पास बस में प्रसव पीड़ा हुई। बस में ही महिला को प्रसव हो गया। शाहपुर अस्पताल में महिला को भर्ती किया है। शाहपुर की स्टॉफ नर्स शशीमाला ने बताया कि जज्जा-बच्चा दोनों स्वस्थ है। महिला को वापस करने पर जिला अस्पताल की लापरवाही उजागर हुई है।
फोन लगाने के छह घंटे बाद मिली जननी एक्सप्रेस
बैतूल. कोई प्रसूता जननी वाहन के भरोसे घर जाने के लिए बैठी रहे तो उसका भगवान ही मालिक है। उसे वाहन कब मिलेगा या मिलेगा भी नहीं है इसकी कोई गारंटी नहीं है। जननी एक्सप्रेस बिजी होने से प्रसूता को नहीं मिल सकती है। ग्राम बोरगांव की एक प्रसूता बुधवार दोपहर से वाहन के लिए बैठी रही। परिजनों ने बार-बार 108 पर फोन लगाया हर बार जवाब आया है जननी वाहन अभी बिजी है। प्रसूता को घर जाने के लिए घंटों इंतजार करना पड़े तो इसकी सेवाएं पर भी सवाल उठने लगते हैं। शासकीय अस्पतालों में प्रसव कराने वाली महिलाओं को घर पहुंचाने के लिए कैशलेश योजना संचालित है। जिले भर में अस्पताल लाने और घर पहुंचाने 22 गाडिय़ां सेवाएं दी रही है। जिला अस्पताल में भी चार वाहन है,लेकिन जब प्रसुताओं को घर छोडऩे की बारी आती है तो गाडिय़ां ही नहीं मिलती है। ग्राम बोरगांव निवासी सुनीता पति सुनील वाघमारे ने बताया कि प्रसव के बाद दोपहर में छुट्टी दे दी गई थी। दोपहर में 12 बजे के करीब जननी वाहन के लिए फोन लगाया। गाड़ी के इंतजार में दो से तीन और फिर चार घंटे हो गए। इसके बाद भी गाड़ी नहीं मिली। 108 नंबर पर 12 बार फोन लगाया हर बार जवाब आया गाड़ी बिजी है। दोपहर में बारह बजे फोन लगाने के बाद भी प्रसूता को शाम पांच बजे तक वाहन नहीं मिल सका था। परिजनों ने बताया कि एक गाड़ी कुम्हली हमारे ही गांव के पास जा रही थी। इस गाड़ी में ले जाने के लिए कहा तो भी इंकार कर दिया। शाम को छह बजे के लगभग प्रसूता को वाहन उपलब्ध हो सका।
इनका कहना
जननी वाहन बिजी होने की वजह से नहीं मिला होगा। प्रसूता के परिजनों को दोबारा फोन लगाना चाहिए था। महिला के लिए वाहन की व्यवस्था कर भेज दिया है।
हरीश तावड़े, जिला प्रभारी जननी 108 बैतूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो