scriptकोल नगरी के सैकड़ों घरों में बिना बिजली मनेगी इस बार की दिवाली | Diwali this time will be without electricity in hundreds of coal towns | Patrika News
बेतुल

कोल नगरी के सैकड़ों घरों में बिना बिजली मनेगी इस बार की दिवाली

नपा को स्ट्रीट लाइटों की चिंता है, कॉलोनी में बिजली आपूर्ति करने की नहीं

बेतुलOct 17, 2019 / 10:43 pm

yashwant janoriya

नपा को स्ट्रीट लाइटों की चिंता है, कॉलोनी में बिजली आपूर्ति करने की नहीं

नपा को स्ट्रीट लाइटों की चिंता है, कॉलोनी में बिजली आपूर्ति करने की नहीं

सारनी. विद्युत वितरण कंपनी और नगरपालिका परिषद के बीच आपसी सामंजस नहीं बनने से कोल नगरी के सैकड़ों परिवारों को बिना बिजली के दिवाली मनानी पड़ेगी। बिजली के मुद्दे पर सीएमओ साफ तौर से हाथ पीछे खींच लेते हैं। वहीं वितरण कंपनी एचटी लाइन का हवाला देकर अपने आपको बचाने में लगी है। यह सब जानकर भी जनप्रतिनिधि और जिला प्रशासन मौन है। जिससे लोगों का गुस्सा फूटने लगा है। आए दिन नपा सीएमओ को कोल नगरी के वाशिंदे वार्डों में घेरकर बिजली की समस्या बता रहे हैं। लेकिन अब तक ऐसा कोई भी प्रयास नपा द्वारा नहीं किया गया। जिससे समय रहते पाथाखेड़ा और शोभापुर क्षेत्र के वार्डों में बिजली पहुंच सके। वहीं नगरपालिका द्वारा इन दिनों स्टेट हाइवे किनारे करीब 10 किमी क्षेत्र में स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत कराई जा रही है। इससे यह तो स्पष्ट हो गया है कि नपा को स्ट्रीट लाइटों की चिंता है पर कॉलोनियों में बिजली आपूर्ति की नहीं है।
दो फेज में हुआ है काम
शोभापुर के टट्टा कालोनी में नगरपालिका द्वारा बिजली आपूर्ति की जा रही है।यह कार्य फेज-वन में पूरा हुआ था।वहीं फेज-टू के तहत पाथाखेड़ा और शोभापुर कालोनी में काम हुआ है।फेज-टू में लगभग 1200 कनेक्शन उपलब्ध कराए जा सकते हैं। हालांकि अब तक 800 कनेक्शन के आसपास दिए गए हैं। फेज-थ्री के तहत कोल नगरी के लगभग 25 वार्डों के घरों में बिजली कनेक्शन देने हैं।लेकिन यहां वितरण कंपनी ने एचटी लाइन का पेंच फंसा दिया है।जिसके चलते हजारों परिवारों को डब्ल्यूसीएल की बिजली पर निर्भर रहना पड़ता है जो कि 24 में से महज 6 घंटे ही रहती है।
पलायन कर रहे हैं रहवासी
वर्षों से पाथाखेड़ा क्षेत्र में रहकर जीवन यापन कर रहे हजारों लोग मूलभूत सुविधा के अभाव में शहर से पलायन कर गए हैं जो लोग अभावों में रह रहे हैं। वह भी अब दूसरे शहरों की ओर रुख कर रहे हैं।ड्रिलिंग कैंप से संत रविदास कालोनी के बीच आधा दर्जन वार्ड है। इन वार्डों की आबादी इतनी कम हो गई है कि जहां पहले 1500 से 2000 वोटर रहते थे। अब वह सिमटकर 1000 के आसपास आ पहुंचे हैं।सुविधा के अभाव में डब्ल्यूसीएल में कार्यरत कर्मी भी कंपनी दूसरी आवासीय कालोनी में जाने को मजबूर है।
– बिजली, पानी शहर की मुख्य समस्या है। पाथाखेड़ा, शोभापुर क्षेत्र में इन समस्याओं के चलते लोग पलायन कर रहे हैं।जब तक नपा द्वारा व्यवस्था नहीं की जाती। तब तक डब्ल्यूसीएल को बिजली, पानी देना चाहिए।वर्षों से यह समस्या है। जिसके निराकरण के लिए अब आंदोलन करने की जरूरत है।
संजय अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष, नपा, सारनी

– वितरण कंपनी एलटी लाइन का एस्टीमेट उपलब्ध कराए। हम टीएस लाकर टेंडर लगा देंगे। छह माह में कोल नगरी बिजली से रोशन हो जाएगी। वितरण कंपनी द्वारा एचटी लाइन का एस्टीमेट दिया जा रहा है जो 22 करोड़ का है। घरों में कनेक्शन एलटी लाइन से दिए जाते हैं और वितरण कंपनी द्वारा एचटी लाइन के बिना कनेक्शन नहीं देना कहकर गुमराह किया जा रहा है।
सीके मेश्राम, सीएमओ, नपा सारनी

Home / Betul / कोल नगरी के सैकड़ों घरों में बिना बिजली मनेगी इस बार की दिवाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो