scriptमशीनों से हो रही सडक़ की खुदाई, मेन पाइप लाइन में लीकेज, नगरवासी पानी को तरसे | Excavation of road from machines, leakage in main pipeline, urban wate | Patrika News
बेतुल

मशीनों से हो रही सडक़ की खुदाई, मेन पाइप लाइन में लीकेज, नगरवासी पानी को तरसे

टू-लेन सडक़ निर्माण के चलते कालापाठा मार्ग पर आरामशीन के पास गुरुवार सुबह पुन: पाइप लाइन में लीकेज, रोजाना हो रहा लाखों लीटर पानी बर्बाद

बेतुलJan 17, 2019 / 10:07 pm

rakesh malviya

patrika

मशीनों से हो रही सडक़ की खुदाई, मेन पाइप लाइन में लीकेज, नगरवासी पानी को तरसे

बैतूल. टू-लेन सडक़ निर्माण के चलते कालापाठा मार्ग पर आरामशीन के पास गुरुवार सुबह पुन: मैन पाइप लाइन में दो लीकेज होने से हजारों लीटर पानी बहकर बर्बाद हो गया। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे नगरपालिका के अमले ने लीकेज को सुधारने का काम शुरू कर दिया था लेकिन मेन लाइन में दो जगह लीकेज होने के कारण पाइप को बदलना पड़ रहा है। उल्लेखनीय हो कि सडक़ निर्माण के चलते कालापाठा मार्ग पर नगरपालिका की मेन पाइप लाइन में एक दर्जन से अधिक बार लीकेज की समस्याएं सामने आ चुकी हैं। वहीं नगरपालिका को बार-बार लीकेज सुधारने में आर्थिक नुकसान भी हो रहा है लेकिन नगरपालिका अधिकारी सडक़ बनाने वाले ठेका कंपनी पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। इधर खेड़ी ताप्ती बैराज पर पानी की चोरी रोकने के प्रयास में जुटी नगरपालिका का रोजाना पाइप लाइन के लीकेज के कारण लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है।
सडक़ खुदाई के दौरान लीकेज हुई लाइन
कालापाठा मार्ग पर टू-लेन सडक़ का निर्माण चल रहा है। इस दौरान सडक़ के किनारे बिछी नगरपालिका की मेन पाइप लाइन मशीनों से खुदाई के दौरान रोजाना लीकेज हो रही है। गुरुवार सुबह आरामशीन के पास मेन पाइप लाइन में दो जगह लीकेज हो गया। जिससे सुबह सप्लाई के दौरान हजारों लीटर पानी सडक़ पर बह गया। नगरपालिका का अमला जब लीकेज को सुधारने पहुंचा तो पाइप लाइन की स्थिति बेकार हो चुकी थी। ज्वाइंट लगाकर पाइप लाइन को सुधारना मुश्किल था। इस वजह से क्षतिग्रस्त पाइप को बदलने का काम शुरू किया गया लेकिन देर शाम तक पाइप बदला नहीं जा सका था। मेन पाइप लाइन में लीकेज होने के कारण एनीकट से जुड़ी नौ टंकियों को आज भरा नहीं जा सका। हालांकि नपा अमले का कहना था कि रात में टंकियों को भरने के लिए सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। सुबह कई वार्डों में सप्लाई नहीं हो सकी।
पानी चोरी होने से ज्यादा लीकेज में हो रहा बर्बाद
खेड़ी ताप्ती बैराज से पानी चोरी रोकने के लिए नगरपालिका पुलिस प्रशासन की मदद लेकर कार्रवाई करने की बात कह रही है लेकिन शहर में सडक़ निर्माण के चलते रोजाना लाखों लीटर पानी यूं ही बर्बाद हो रहा है।आज तक इस मामले में निर्माण कंपनी के विरूद्ध नगरपालिका द्वारा कोई बड़ी कार्रवाई नहीं की गई। नुकसान की भरपाई के लिए नपा द्वारा दो-तीन बार निर्माण एजेंसी को नोटिस भेजे गए थे लेकिन विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया। जिसके कारण आज पुन: कालापाठा मार्ग पर सडक़ निर्माण के दौरान पाइप लाइन में लीकेज हो गया।

Home / Betul / मशीनों से हो रही सडक़ की खुदाई, मेन पाइप लाइन में लीकेज, नगरवासी पानी को तरसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो