scriptअच्छी बारिश के लिए माचना नदी में किया इंद्र स्त्रोतम पाठ | For the good rain done in the Maancha river, Indra is the most read | Patrika News
बेतुल

अच्छी बारिश के लिए माचना नदी में किया इंद्र स्त्रोतम पाठ

जिले में पिछले दो सालों से अल्पवर्षा की स्थिति के चलते सूखे के हालात है। इस साल भी मानसून की देरी के कारण भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। जिले में अच्छी बारिश की कामना को लेकर रविवार को अटल सेना की मातृशक्ति द्वारा नदी में सात झिरिया खोदकर, सात कन्याएं कलश की स्थापनाएं कर ७ ध्वजारोहण कर पूजन कर मेघदेवता को प्रसन्न किया गया।

बेतुलJun 16, 2019 / 08:36 pm

ghanshyam rathor

rain

rain

बैतूल। जिले में पिछले दो सालों से अल्पवर्षा की स्थिति के चलते सूखे के हालात है। इस साल भी मानसून की देरी के कारण भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। जिले में अच्छी बारिश की कामना को लेकर रविवार को अटल सेना की मातृशक्ति द्वारा नदी में सात झिरिया खोदकर, सात कन्याएं कलश की स्थापनाएं कर ७ ध्वजारोहण कर पूजन कर मेघदेवता को प्रसन्न किया गया। इस मान्यता के चलते महिलाओं ने इस उम्मीद से पूजा अर्चना की ताकि अच्छी बारिश हो सके। अनुष्ठान के संयोजक राजेंद्र सिंह केंडू बाबा ने बताया कि १६ जून की तारीख इसलिए चुनी गई क्योंकि १और ६ का जोड़ ७ होता है। वहीं इस पूजा में हर वस्तु और पूजन करने वाले भी सात ही रखे गए। इस मौके पर नदी में खोदी गई झिरिया में पवित्र ताप्ती नदी का जल डालकर झंडे लगाए गए और पूजन कर मेघ देवता का आह्वान किया गया। महिलाओं ने इंद्र स्त्रोतम पाठ का वाचन भी किया। संगठन प्रमुख छाया प्रजापति ने कहा कि माचना नदी में इंद्र देवता को मनाने की यह पुरानी परंपरा है ऐसा कहा जाता है कि जब पानी की कमी हो तो इस पद्धति से पूजन करने पर और सूखी नदी में इंद्र देवता को याद करो तो बरसात अच्छी होती है। इस अवसर पर अटल सेना की मातृशक्ति की शबाना खान रजिया खान, उषा अतुलकर, सरिता पाल, कविता पवार, रीना अतुलकर, सुमन सातनकर, रीना अतुलकर, सुधा खंडारे, नीतू अमझरे, मीना धुर्वे, वीणा खंडारे, लक्ष्मी विश्वकर्मा, मीडिया प्रभारी तुलसी साहू मौजूद थे।
घने बादल और हल्की बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने आगामी पांच दिनों १५ जून से १९ जून तक मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। जिसके तहत अगले १२० घंटों के दौरान अधिकांश क्षेत्रों में मध्यम से घने बादल एवं हल्की वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान ३९ से ४० डिग्री सेंटीग्रेट एवं न्यूनतम तापमान २५ से २६ डिग्री सेंटीग्रेट रहने की संभावना है। अधिकतम सापेक्षित आर्द्रता ५५ से ६७ प्रतिशत एवं न्यूनतम सापेक्षित आर्द्रता २८ से ३३ प्रतिशत रहने की संभावना है। आने वाले दिनों में हवा भी दिशा उत्तर-पश्चिम दिशाओं में चलने एवं हवा की गति १३ से १९किमी प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है।

Home / Betul / अच्छी बारिश के लिए माचना नदी में किया इंद्र स्त्रोतम पाठ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो