scriptकचरे में लगी आग बेकाबू होकर गेहूं के खेत तक पहुंची, जंगल जलकर खाक | Forest burning | Patrika News
बेतुल

कचरे में लगी आग बेकाबू होकर गेहूं के खेत तक पहुंची, जंगल जलकर खाक

पांच घंटे तक दो दमकल के चार कर्मियों और ग्रामीणों द्वारा मोटर पम्प से आग पर काबू पाने कर हर संभव प्रयास किया

बेतुलMar 26, 2018 / 10:59 am

rakesh malviya

Forest burning

Forest burning

सारनी. कचरे से खेत और फिर जंगल में लगी आग बेकाबू होकर पांढरा के जंगलों की ओर तेजी से बढ़ रही है। वन विभाग का इस ओर बिलकुल भी ध्यान नहीं है। यही वजह है कि जंगल के छोटे पौधे जलकर खाक हो गए हैं। पांच घंटे तक दो दमकल के चार कर्मियों और ग्रामीणों द्वारा मोटर पम्प से आग पर काबू पाने कर हर संभव प्रयास किया। लेकिन बेकाबू आग धधकते हुए तेजी से जंगल की ओर बढ़ती गई। सडक़ किनारे खेत में भीषण आग की खबर से मौके पर डायल 100, नगरपालिका परिषद सारनी की दो दमकल और बड़ी संख्या में सलैया के ग्रामीण एकजुट होकर आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे। बताया जा रहा है कि रविवार दोपहर करीब 12 बजे ग्राम पंचायत सलैया अंतर्गत कचरे के ढेर से लगी आग नरवई तक जा पहुंची। यहां आग ने भीषण रूप धारण कर लिया। जिसे समय रहते नगरपालिका की दमकल ने काबू तो पा लिया। लेकिन तेज हवा चलने पर आग जंगल की ओर बढ़ गई। जिसे रोकने में शाम 6 बजे तक दमकल कर्मी सफल नहीं हो सके।
Forest burning
इनके खेतों को आग से बचाया
ग्राम पंचायत सलैया निवासी जगदीश यादव, एकराज यादव, लक्ष्मीचंद्र और दिनेश यादव के खेत तक आग पहुंच गई थी। ग्रामीणों और नपा के दमकल कर्मियों के प्रयासों से आग पर काबू पा लिया। हालांकि खेत को जलने से बचाने के चक्कर में आग धधकते हुए जंगल में जा पहुंची। ग्रामीणों ने बताया कि जंगल में लगी आग को बुझाने वन विभाग की ओर से मौके पर कोई भी नहीं पहुंचा।
राऊनदेवी की टेकरी तक पहुंची आग
गर्मी शुरू होते ही जंगलों में आग लगने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। रविवार को जंगल में लगी आग बढ़ते हुए राऊनदेव टेकरी तक जा पहुंची। आग की लपटें इतनी तेज है कि स्टेट हाइवे वे जंगल तक देखी जा सकती थी। दमकल कर्मी हरेन्द्र भारती, हरदेव इवने, सुरेन्द्र डहेरिया ने सलैया के मदन पवांर, मोहन के खेत में नरवई में लगी आग पर समय रहते काबू पाया।
आग से फसल जलकर खाक
मुलताई. ग्राम चिखली कला में शनिवार को दोपहर अज्ञात करणों से एक खेत में आग लग गई जिससे किसान को हजारों रुपए का नुकसान होना बताया जा रहा है। आग की सूचना ग्रामीणों द्वारा फायर ब्रिगेड एवं 100 डायल को दी। सूचना मिलते ही घटना स्थल पर पहुंच कर आग बुझाई गई। चिखली कला निवासी किसान भीमराव रघुवंशी के गेहू के खेत मे अचानक से आग लग गई। जिससे किसान को हजारो की क्षती हुई है। फायर ब्रिगेड चालक मनीष रगडे ने बताया कि घटना स्थत पर पहुंच कर समय रहते आग पर काबू पा लिया गया नहीं तो गेहंू की फसल भी जल जाती।

Home / Betul / कचरे में लगी आग बेकाबू होकर गेहूं के खेत तक पहुंची, जंगल जलकर खाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो