scriptपढ़े, कैसे बगैर चलाए ही हैंडपंप उगल रहा पानी | How the hand pump is spewing water without running | Patrika News
बेतुल

पढ़े, कैसे बगैर चलाए ही हैंडपंप उगल रहा पानी

बारिश के चलते भूमिगत जलस्तर में तेजी से सुधार हो रहा है। जलस्तर बढऩे से पानी का दबाव जमीन के ऊपर की तरफ उठ रहा है। इस वजह से हैंडपंप एवं बोर से पानी स्वत: निकलने की घटनाएं भी सामने आ रही है। हालांकि लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं लेकिन पीएचई विभाग का कहना है कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है।

बेतुलSep 28, 2019 / 09:30 pm

Devendra Karande

जमीन के अंदर पानी का दबाव बढऩे से ऊपर आ रहा

Water pressure rising above ground

बैतूल। बारिश के चलते भूमिगत जलस्तर में तेजी से सुधार हो रहा है। जलस्तर बढऩे से पानी का दबाव जमीन के ऊपर की तरफ उठ रहा है। इस वजह से हैंडपंप एवं बोर से पानी स्वत: निकलने की घटनाएं भी सामने आ रही है। हालांकि लोग इसे चमत्कार मान रहे हैं लेकिन पीएचई विभाग का कहना है कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है। इसे आर्टिजन बोर कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर बारिश के चलते जमीन के अंदर किसी एक जगह पर ढेर सारा पानी जमा हो जाता है और लगातार पानी जमा होने के कारण अंदर ही अंदर दबाव बढऩे लगता है। जब पानी का दबाव काफी ज्यादा हो जाता है तो वह ऊपर की तरफ उठने की कोशिश करताहै। ऐसे में दबाव क्षेत्र के आसपास यदि कोई बोर या ट्यूबवैल होता है तो पानी उसके अंदर से बाहर निकल आता है। सामान्य शब्दों में कहा जाए तो एक ट्यूब के अंदर यदि हवा भर दी जाए और उसमें एक छेद किया जाए तो रास्ता मिलने पर अंदर की हवां तेजी से छेद से होकर बाहर निकल जाती है। ठीक यहीं प्रक्रिया पानी के साथ होती है दबाव बढऩे पर रास्ता मिलता है तो पानी स्वत: बाहर निकल आता है। भैंसदेही ब्लॉक के ग्राम बरहापुर में लगा हैंडपंप भी ऐसे ही स्वयं पानी उग रहा है। जिले में दर्जनों ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें हैंडपंप एवं ट्यूबवैल से स्वत: पानी निकाल रहा है।
जिले में अभी तक 1179.6 मिमी वर्षा
जिले में बीते 24 घंटे के दौरान 15.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई। चालू बरसात के सीजन में अभी तक 1179.6 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है।अधीक्षक भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार चालू बरसात के सीजन में अभी तक वर्षामापी केन्द्र बैतूल में 1074.0 मिमी, घोड़ाडोंगरी में 1163.8 मिमी, चिचोली में 1334.4 मिमी, शाहपुर में 1228.3 मिमी, मुलताई में 1202.4 मिमी, प्रभातपट्टन में 741.0 मिमी, आमला में 1037.0 मिमी, भैंसदेही में 1688.2 मिमी, आठनेर में 810.9 मिमी एवं भीमपुर में 1517.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1083.9 मिमी है। गत वर्ष औसत वर्षा 616.0 मिमी दर्ज हुई थी।

Home / Betul / पढ़े, कैसे बगैर चलाए ही हैंडपंप उगल रहा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो