scriptअस्पताल की जमीन पर अवैध तरीके से बांट दिए पट्टे | Illegal lease of land on hospital land | Patrika News
बेतुल

अस्पताल की जमीन पर अवैध तरीके से बांट दिए पट्टे

अस्पताल की जमीन पर अवैध तरीके से बांट दिए पट्टे, विवाद के बाद नायब तहसीलदार एवं पटवारी मौके पर जांच करने पहुंचे

बेतुलJan 08, 2019 / 03:34 pm

pradeep sahu

hospital

अस्पताल की जमीन पर अवैध तरीके से बांट दिए पट्टे

बैतूल. टिकारी में आयुर्वेदिक विभाग की 2.67 डिसमिल शासकीय जमीन के कुछ हिस्से में अवैध तरीके से पट्टे बांटे जाने का मामला सामने आया है। इस मामले का खुलासा तब हुआ जब एक समाज विशेष द्वारा खाली पड़ी सरकारी जमीन पर मंगल भवन बनाए जाने के लिए जिला प्रशासन से जमीन की मांग की गई। अब जमीन पर कब्जे को लेकर दोनों पक्षों के बीच संघर्ष की स्थिति निर्मित हो गई है और दोनों पक्ष जमीन पर अपना-अपना अधिपत्य बता रहे है। इसी विवाद के चलते नायब तहसीलदार जेडए खान एवं पटवारी जितेंद्र पंवार ने मौके पर पहुंचकर जमीन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद नायब तहसीलदार का कहना था कि मामला विवादित है जांच के बाद ही सही स्थिति सामने आ पाएगी।
वार्डवासी कर रहे अवैध निर्माण का विरोध: टिकारी स्थित महावीर वार्ड के रहवासियों द्वारा आयुर्वेदिक विभाग की जमीन पर अवैध तरीके से बांटे गए पट्टों की जांच कराए जाने की मांग की जा रही है। वार्डवासियों का कहना है कि कुछ लोगों द्वारा अवैध तरीके से पट्टा हासिल किया गया और शासकीय जमीन पर पाल-पर्दे लगाकर कब्जा कर लिया गया है। शासकीय भूमि पर जो गलत तरीके से पट्टों का वितरण किया गया है उसे निरस्त किया जाए। वार्डवासियों द्वारा सीमांकन किए जाने की मांग भी की जा रही है ताकि सही स्थिति सामने आ सके। जमीन के विवाद को देखते हुए आज मौके पर नायब तहसीलदार एवं पटवारी को जाना पड़ा। जहां दोनों पक्षों की बातें सुनी गई। मौके का निरीक्षण भी किया गया। नायब तहसीलदार खान ने बताया कि लोगों के पास जमीन के पट्टे मौजूद हैं और जमीन पर उनका कब्जा भी होना पाया गया है। अब मामले की जांच और जमीन का सीमांकन किए जाने के बाद ही सही स्थिति सामने आ पाएगी।
प्रधानमंत्री आवास भी बन रहे- आयुर्वेदिक विभाग की भूमि पर पट्टों का वितरण होने के बाद नगरपालिका के माध्यम से इस जमीन पर पक्के भवन निर्माण के लिए नगरपालिका द्वारा कुछ लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऋण भी उपलब्ध कराया गया है। जो स्थिति है उसमें इस विवाद के सामने के बाद भवन निर्माण को लेकर ही सवाल खड़े हो गए हैं। वहीं यह भी सामने आ रहा है कि एक ही परिवार के तीन-चार लोगों को अलग-अलग पट्टों का वितरण भी कर दिया गया है।

Home / Betul / अस्पताल की जमीन पर अवैध तरीके से बांट दिए पट्टे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो