scriptlok sabha election 2024 : चुनाव की तारीख में बदलाव, अब इस दिन होगी वोटिंग | Lok sabha election 2024 Betul Lok sabha seat New Election date Schedule declare | Patrika News
बेतुल

lok sabha election 2024 : चुनाव की तारीख में बदलाव, अब इस दिन होगी वोटिंग

betul lok sabha seat : बसपा प्रत्याशी की मौत के बाद चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों में किया बदलाव, नया शेड्यूल जारी..

बेतुलApr 10, 2024 / 05:00 pm

Shailendra Sharma

betul_lok_sabha_seat.jpg

मध्यप्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट पर चुनाव की तारीखों में बदलाव कर दिया गया है। बैतूल लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी अशोल भलावी के निधन के कारण चुनाव की तारीखों में बदलाव हुआ है और अब चुनाव आयोग ने बैतूल में चुनाव का नया शेड्यूल जारी कर दिया है। नए शेड्यूल के मुताबिक सीट पर 7 मई को वोटिंग की जाएगी। पहले यहां पर दूसरे चरण में मतदान होना था और 26 अप्रैल को वोटिंग होनी थी।

election_commission.jpg

बसपा प्रत्याशी अशोक भलावी के निधन के बाद चुनाव आयोग ने बैतूल लोकसभा सीट पर चुनाव की नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग की ओर से जो नया शेड्यूल जारी किया गया है उसके मुताबिक गजट नोटिफिकेशन 12 अप्रैल 2024 को जारी होगा। बहुजन समाज वादी पार्टी के लिए नामांकन दाखिले की आखिरी तारीख 19 अप्रैल निर्धारित की गई है। नामांकन जांच की अंतिम तिथि 20 अप्रैल और नामांकन वापसी की तारीख 22 अप्रैल होगी। मतदान 7 मई 2024 को होगा और 4 जून को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

Lok sabha election 2024 : ज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब, ‘मैं महाराज नहीं भाई-बेटा बनना चाहता हूं’

bsp_candidate_death.jpg

 


बता दें कि बैतूल लोकसभा सीट से बसपा प्रत्याशी अशोक भलावी का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। चुनाव आयोग के नियमों की बात करें तो जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 52 के तहत अगर किसी मान्यता प्राप्त राज्य या राष्ट्रीय पार्टी की ओर से मैदान में उतारे गए उम्मीदवार की नामांकन के बाद या मतदान से पहले मौत होती है, तो उस सीट पर वोटिंग को स्थगित कर दिया जाता है। कुछ दिन बाद मतदान के लिए नई तारीख की घोषणा की जाती है। पहले निर्दलीय उम्मीदवार की मौत पर भी ऐसा होता था, लेकिन बाद में इसे बदला गया और यह नियम सिर्फ मान्यता प्राप्त दल के उम्मीदवारों की मौत पर ही लागू होता है।

 

Home / Betul / lok sabha election 2024 : चुनाव की तारीख में बदलाव, अब इस दिन होगी वोटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो