scriptमाध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिया छात्रों को बड़ा झटका | Madhya Pradesh Board of Secondary Education latest news | Patrika News
बेतुल

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिया छात्रों को बड़ा झटका

प्रदेश के लाखों छात्रों पर मंडल ने बढ़ाया फीस का बोझ

बेतुलJul 18, 2018 / 04:25 pm

sandeep nayak

mp bord bhopal

Student Union Election, Election Date, Chatra Sangh Chunav, Chatra Sangh Chunav Ki Tarikh

बैतूल। प्रदेश सरकार बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जहां नि:शुल्क शिक्षा दिए जाने का ढिढ़ोरा खूब पीट रही है। वहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वर्ष 2018-19 के लिए बोर्ड परीक्षाओं के शुल्क में मनमानी बढ़ोत्तरी कर दी है। यहीं नहीं लेट परीक्षा शुल्क जमा करने पर दो हजार से पांच हजार रुपए तक की पेनाल्टी का प्रावधान भी किया गया है। इसके अलावा शासकीय एवं अशासकीय शालाओं नवीन सम्बद्धता एवं नवीनीकरण शुल्क में भी बढ़ोत्तरी की गई है। मंडल द्वारा फीस में बढ़ोत्तरी किए जाने का कोई ठोस कारण फिलहाल सामने नहीं आ सका है, लेकिन इससे प्रदेश के लाखों छात्रों पढ़ाई का बोझ बढ़ गया है।
350 तक बढ़ाया परीक्षा शुल्क
बोर्ड कक्षाओं के लिए भरे जाने वाले परीक्षा शुल्क में मंडल द्वारा ३५० रुपए की बढ़ोत्तरी की है। पिछले साल जहां दसवीं एवं बारहवीं कक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क ५५० रुपए प्रति छात्र हुआ करता था। वहीं इस साल बढ़ाकर ९०० रुपए कर दिया गया है। इसी प्रकार नामांकन शुल्क में भी ७५ रुपए की वृद्धि की गई है। पहले नामांकन शुल्क के लिए 175 रुपए एवं 25 रुपए कियोस्क चार्ज अतिरिक्त देना होता था। अब २५० नामांकन शुल्क सहित 25 रुपए कियोस्क चार्ज देना होगा। हालांकि कक्षा 9वीं से 12 वीं तक नामांकन शुल्क के लिए एक बार ही राशि जमा करना पड़ती है।

ऑनलाइन शुल्क भी छात्रों के कंधों
माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा पिछले कुछ वर्षों से परीक्षा शुल्क एवं नामांकन शुल्क जमा करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। कियोस्क सेंटरों के माध्यम से शुल्क जमा किया जाता है। जिसके कारण छात्रों को परीक्षा एवं नामांकन शुल्क के अलावा २५ रुपए अतिरिक्त कियोस्क चार्ज भी देना पड़ता है। चूंकि प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है और प्रदेश स्तर पर शुल्क जमा करने की तिथि भी एक हैं। ऐसे में लिंक फेल होने सर्वर में दिक्कत के कारण कई छात्र समय पर शुल्क जमा नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण उन्हें पेनाल्टी के रूप में अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है।
हर साल 45 हजार छात्र देते हैं परीक्षा
बोर्ड कक्षाओं में हर साल 45 हजार के लगभग छात्र परीक्षाओं में शामिल होते हैं। इनमें शासकीय एवं अशासकीय दोनों शामिल है। शिक्षा विभाग के मुताबिक हाइस्कूल परीक्षा में जिले से करीब 25 हजार के लगभग परीक्षार्थी शामिल होते हैं। वहीं हायर सेकंडरी परीक्षा में 16 हजार छात्र बैठते हैं। यदि प्रदेश स्तर की बात की जाए तो छात्रों की यह संख्या लाखों में होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने फीस दरों में जो बदलाव किया है उसका असर सभी पर पड़ रहा है।
फीस जमा करने सवा महीने की डेटलाइन
शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों को फीस जमा करने के लिए महज सवा महीने का समय निर्धारित किया गया है। एक जुलाई से 12 जुलाई तक सामान्य शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। 12 अगस्त से 30 सितंबर तक आवेदन करने पर छात्रों को 2000 रुपए अतिरिक्त फीस देना होगी। वहीं प्रायवेट परीक्षार्थियों को 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक की अवधि में विशेष विलंब शुल्क 5000 रुपए जमा करना होगा।

यह है शैक्षणिक शुुल्क की दरें
शुल्क पहले वर्तमान में
परीक्षा शुल्क 550 900

कियोस्क चार्ज 25 25
नामांकन शुल्क 175 250
दसवीं नवीन सम्बद्धता 15000 16000
दसवीं नवीन नवीनीकरण 20000 22000
बारहवीं नवीनीकरण 5000 6000
इनका कहना
– माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल सचिव द्वारा परीक्षा शुल्क को लेकर नइ गाइडलाइन जारी की गई है। परीक्षा शुल्क एवं नामांकन शुल्क की दरों में बढ़ोत्तरी की गई है। किस कारण से शुल्क में बढ़ोत्तरी की गई है यह पता नहीं।
– राकेश दीक्षित, बोर्ड परीक्षा प्रभारी एवं प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय बैतूल।

Home / Betul / माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिया छात्रों को बड़ा झटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो