script‘डेंजर जोन’ बन चुके मार्ग पर हुई कई मौतें, संकेतक नहीं होने से हो रहे हादसे | Many deaths occurred on the route that has become 'Danger Zone' | Patrika News
बेतुल

‘डेंजर जोन’ बन चुके मार्ग पर हुई कई मौतें, संकेतक नहीं होने से हो रहे हादसे

– सर्विस मार्गों के भी हाल-बेहाल, हाइमास्ट भी रहते हैं बंद, फिर भी ध्यान नहीं दे रहे अधिकारी- फोरलेन बायपास पर सोनोली और बिरूल मार्ग के पास आए दिन होती हैं दुर्घटनाएं

बेतुलOct 23, 2019 / 11:26 pm

yashwant janoriya

सर्विस मार्गों के भी हाल-बेहाल, हाइमास्ट भी रहते हैं बंद

सर्विस मार्गों के भी हाल-बेहाल, हाइमास्ट भी रहते हैं बंद

मुलताई. फोरलेन बायपास मार्ग पर संकेतक सहित विभिन्न लापरवाहियों के चलते लगातार दुर्घटनाएं हो रही है, लेकिन इसके बावजूद संबंधित विभाग उदासीन बना हुआ है जिसे लेकर नागरिकों में रोष व्याप्त है। बायपास मार्ग पर बिरूल बाजार और सोनोली चौराहे पर किसी भी प्रकार का संकेतक नहीं लगा होने के कारण आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। सोनोली रोड सहित बिरूल बाजार मार्ग पर भी कोई संकेतक नहीं होने से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है वहीं कई मौतें होने से यह स्थल डेंजर जोन बन चुका है।
बताया जाता है कि सोनोली मार्ग पर खाटू श्याम मंदिर का निर्माण होने से आवागमन बढ़ गया है वहीं बड़ी संख्या में लोग बाहर से भी मुलताई आ रहे हैं जहां फोरलेन क्रास करके उन्हें मंदिर की ओर जाना पड़ता है ऐसी स्थिति में फोरलेन पर संकेतक बोर्ड लगाना आवश्यक है। वहीं बिरूल बाजार मार्ग पर पहले से ही आवागमन होने और लगातार दुर्घटनाओं के बावजूद संकेतक लगाना उचित नहीं समझा जा रहा है। फोरलेन बायपास पर बिरूल व सोनोली के पास संकेतक नहीं होने से फोरलेन पर बड़े वाहन फर्राटे से निकलते हैं इसी दौरान उक्त मार्ग से आने वाले वाहन बड़े वाहनों की चपेट में आ जाते हैं। फोरलेन बायपास बनने के बाद उक्त दोनों मार्ग पर दुर्घटनाओं में वृद्धि हुई है जिससे कई मौतें हो चुकी है। इसे लेकर कई बार शिकवा-शिकायत होने के बावजूद भी मेंटेनेंस करने वाली कंपनी द्वारा सुरक्षा के कोई कदम नहीं उठाए गए हैं।
हाइमास्ट व सर्विस रोड के हाल-बेहाल
बा यपास मार्ग पर जहां लगातार दुर्घटनाएं हो रही है वहीं मेंटेनेंस के अभाव में रात में अधिकांश हाईमास्ट की लाइट बंद रहती हैं जिससे मार्ग पर अंधेरा रहता है। विशेष रूप से फोरलेन से नगर की ओर जाने वाले मार्गों की ओर प्रकाश होना आवश्यक है, लेकिन फोरलेन सहित उक्त मार्गों पर हाईमास्ट होने के बावजूद लाइट बंद रखे जाते हैं व कहीं तो कुछ लाइट जलाए जाते हैं व बीच में कुछ लाइट बंद रहती है। ऐसी स्थिति में जहां दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है वहीं दुर्घटनाएं होने पर भी अंधेरे के कारण भारी परेशानी होती है। बताया जा रहा है कि संबन्धित कंपनी द्वारा मार्ग के रख-रखाव में लापरवाही करने से अधिकांश सर्विस रोड भी क्षतिग्रस्त हो चुके हैं।
पुराने बोर्ड भी टूटे
मैंटनेंस के नाम पर हाईवे पर संकेतकों की स्थिति बेहद खराब है, पुराने संकेतक टूृट कर गिर गए हैं, विभाग द्वारा न तो इन्हें बदला जा रहा है और न नए संकेतक लगाए गए हैं। ज्यादा समस्या रात में हो रही है, संकेतक न होने से कई बार बड़े हादसे हो चुके हैं और कई बार लोग अपनी जान तक गवां चुके है, लेकिन फिर भी इस ओर किसी का कोई ध्यान नहीं है, ऐसे में लोगों द्वारा हाईवे पर टूटे हुए संकेतकों को बदलने की मांग की गई है।
सोनोली मार्ग पर बढ़ा आवागमन
सोनोली मार्ग पर खाटू श्याम मंदिर निर्माण होने के बाद से आवागमन बढ़ा है। यहां रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग यहां आवागमन करते हैं। इसलिए फोरलेन पर संकेतक लगाना आवश्यक हो गया है। हालांकि पूर्व से ही ग्रामीणों का आवागमन उक्त मार्ग पर चालू है लेकिन मंदिर निर्माण के बाद वाहनों की संख्या में इजाफा हुआ है इसलिए यहां संकेतक लगाना आवश्यक हो गया है।
इनका कहना है
समस्या से एनएचएआई को अवगत कराया जाएगा।
सीएल चिनाब, एसडीएम

Home / Betul / ‘डेंजर जोन’ बन चुके मार्ग पर हुई कई मौतें, संकेतक नहीं होने से हो रहे हादसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो