scriptपढ़े, बिल जमा नहीं किया तो कंपनी ने १०० घरों से उखाड़ लाए मीटर, तकाजे के लिए दरवाजों पर चस्पा किए कुर्की नोटिस | Meters uprooted from homes if we did not deposit the bill | Patrika News
बेतुल

पढ़े, बिल जमा नहीं किया तो कंपनी ने १०० घरों से उखाड़ लाए मीटर, तकाजे के लिए दरवाजों पर चस्पा किए कुर्की नोटिस

देश सरकार एक तरफ जहां सस्ती दरों पर लोगों को बिजली उपलब्घ कराने का दावा कर रही है। वहीं बिजली बिलों की वसूली के लिए विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बकायादारों के खिलाफ चाबूक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

बेतुलNov 14, 2019 / 09:20 pm

Devendra Karande

दरवाजों पर चस्पा किए कुर्की नोटिस

Attachment notice pasted on doors for equipment

बैतूल। प्रदेश सरकार एक तरफ जहां सस्ती दरों पर लोगों को बिजली उपलब्घ कराने का दावा कर रही है। वहीं बिजली बिलों की वसूली के लिए विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बकायादारों के खिलाफ चाबूक का इस्तेमाल किया जा रहा है। कंपनी ने लंबे समय से बिजली बिल जमा नहीं करने वाले एक सैकड़ा उपभोक्ताओं के घरों के बाहर लगे मीटर उखाड़ लाए है। बकाया राशि की वसूली के लिए नायब तहसीलदार कार्यालय के माध्यम से उपभोक्ताओं के घरो के बाहर दरवाजों एवं दीवारों पर वसूली के लिए नोटिस चस्पा कर दिया है। जिसके बाद बिजली उपभोक्ताओं में हड़कंप की स्थिति है। कंपनी का कहना है कि बार-बार बिजली बिल भेजने के बाद भी उपभोक्ताओं द्वारा समय पर बिल जमा नहीं किया गया। जिसके कारण कंपनी को एकतरफा कार्रवाई के लिए विवश होना पड़ा।
पहले उखाड़ लाए थे घरों से मीटर
विद्युत कंपनी के मुताबिक १०० उपभोक्ताओं के घरों से मीटर निकालने की कार्रवाई पिछले कुछ दिनों के दौरान की गई है। इन उपभोक्ताओं द्वारा लंबे समय से बिजली बिल की बकाया राशि जमा नहीं की गई थी। कंपनी द्वारा पहले कनेक्शन काटने की कार्रवाई की गई ताकि उपभोक्ता बिजली बिल जमा करा दे लेकिन कनेक्शन कटने के दो महीने बाद भी जब उपभोक्ताओं ने बिजली बिल जमा नहीं किया तो उनके घरों से मीटर निकालने की कार्रवाई करना पड़ा है। कंपनी की इस कार्रवाई को लेकर कुछ उपभोक्ताओं में आक्रोश भी है।
घरों पर चस्पा किए नोटिस
विद्युत वितरण कंपनी ने बकायादार बिजली उपभोक्ताओं के घरों के बाहर नायब तहसीलदार कार्यालय के माध्यम से जारी वसूली का नोटिस चस्पा किया गया है। अंतिम सूचना के तौर पर यह नोटिस जारी किया गया है। नोटिस भू-राजस्व संहिता की धारा १४६ के अंतर्गत जारी किया गया है। नोटिस में बिजली बिल की बकाया राशि जमा किए जाने के लिए उपभोक्ताओं को सात दिवस का समय दिया गया है अन्यथा विभाग द्वारा संपत्ति कुर्की के माध्यम से राशि की वसूली की जाएगी। घर पर चस्पा नोटिस देखकर उपभोक्ताओं में हड़कंप मच गया है और अब वह कंपनी के दफ्तर के चक्कर काट रहे हैं।
१.८० लाख रुपए बकाया
बिजली उपभोक्ताओं पर १ लाख ८० हजार रुपए बकाया होना बताया जाता है। जिसकी वसूली के लिए कंपनी द्वारा पिछले तीन-चार महीनों से प्रयास किए जा रहे थे, लेकिन जब उपभोक्ताओं ने राशि जमा नहीं कराई तो कंपनी को नोटिस जारी करने पड़े। कंपनी द्वारा इंदिरा गृह विद्युत योजना के माध्यम से उपभोक्ताओं को जो बिजली बिल दिए जा रहे हैं उनमें भी समय पर बिजली बिल जमा नहीं करने पर उपभोक्ताओं को योजना से बाहर का रास्ता दिखा दिया जा रहा है। दो हजार से अधिक उपभोक्ताओं को योजना से बाहर कर दिया गया है।
इनका कहना
– बिजली उपभोक्ताओं पर १ लाख ८० हजार रुपए का बिल बकाया है। जिसकी वसूली के लिए हमनें पहले लाइन काटने की कार्रवाई की थी लेकिन उसके बाद भी बिल जमा नहीं किए जाने पर वसूली के लिए घरों पर नोटिस चस्पा किए गए हैं।
– राहुल ठाकरे, सहायक यंत्री टाउन कार्यालय विद्युत वितरण कंपनी बैतूल।

Home / Betul / पढ़े, बिल जमा नहीं किया तो कंपनी ने १०० घरों से उखाड़ लाए मीटर, तकाजे के लिए दरवाजों पर चस्पा किए कुर्की नोटिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो