scriptअधिक बारिश ने घाट सेक्शन में ट्रेन की स्पीड पर लगाया ब्रेक | More rains put the brakes on the train speed in the ghat section | Patrika News
बेतुल

अधिक बारिश ने घाट सेक्शन में ट्रेन की स्पीड पर लगाया ब्रेक

पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते ट्रेनों की स्पीड पर ब्रे्रक लगा दिया है। मरामझिरी से धारखोह स्टेशन के बीच में १२ किमी के क्षेत्र में घाट सेक्शन है। घाट सेक्शन होने के कारण धाराखोह से मरामझिरी तक ट्रेनें नहीं चढ़ पाने के कारण ट्रेनों में अतिरिक्त इंजन लगाना पड़ता है।

बेतुलAug 26, 2019 / 09:49 pm

ghanshyam rathor

Trains departing from 45 to 50 km

Trains departing from 45 to 50 km


बैतूल। पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते ट्रेनों की स्पीड पर ब्रे्रक लगा दिया है। मरामझिरी से धारखोह स्टेशन के बीच में १२ किमी के क्षेत्र में घाट सेक्शन है। घाट सेक्शन होने के कारण धाराखोह से मरामझिरी तक ट्रेनें नहीं चढ़ पाने के कारण ट्रेनों में अतिरिक्त इंजन लगाना पड़ता है। पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण रेल की पटरी पर ट्रेनों की स्पीड नहीं बन पा रही है, ऐसे में रेलवे प्रशासन को मजदूरी में ट्रेनों की स्पीड की कम कर चलाना पड़ रहा है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि आम तौर पर घाट सेक्शन में ७०-८० किमी प्रतिघंटे की गति से ट्रेनें चलाई जाती है, लेकिन लगातार हो रही बारिश के कारण अब ट्रेनों की ४५-५० किमी की स्पीड में चलाना पड़ रहा है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बारिश के दिनों में पटरी पर पानी होने के कारण पहिए स्लीप होते है, ऐसे में ट्रेनों की गति नहीं बन पाती है। वहीं कई बार हादसा होने का अंदेशा रहता है। हादसे को देखते हुए घाट सेक्शन में कम गति से ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है। धाराखोह से मरामझिरी की ओर चढ़ानेें में सबसे ज्यादा परेशानी २२ बोगी से अधिक की ट्रेनें और मालगाड़ी को चढ़ाने में होती है, जिसके चलते ही इन ट्रेनों को पीछे थक्का देने के लिए बैंकर लगाए जाते है। बैंकर के सहारे ट्रेनों को धाराखोह से मरामझिरी तक पहुंचाई जा रही है।
लैड स्लाइडिंग की घटना होने का अंदेशा
धाराखोह और मरामझिरी घाट सेक्शन में अधिकांश स्थानों पर पटरी के दोनों ओर ऊंची-ऊंची पहाड़ी है। अधिक बारिश होने पर रेलवे ट्रेक पर लैड स्लाइडिंग भी होने का अंदेशा रहता है, ऐसे में बड़ा हादसा होने अंदेशा है। अंदेशा को देखते हुए भी रेलवे की ओर से ट्रेनों की गति कम की गई है। वहीं बारिश के दिनों में हादसों को रोकने के लिए १२ किमी के एरिया में वाचमैन भी तैनात किए गए है। वाचमैन द्वारा रेलवे ट्रेक पर बारिकी से निगरानी की जा रही है। वहीं रात के दौरान भी रेलवे ट्रेक पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था होने की बात कही जा रही है।

Home / Betul / अधिक बारिश ने घाट सेक्शन में ट्रेन की स्पीड पर लगाया ब्रेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो