scriptपढ़े, जिले में २६ जगहों पर खोले जाएंगे नए आधार केंद्र, मशीने पहुंची | New base centers will be opened in 24 places in the district | Patrika News
बेतुल

पढ़े, जिले में २६ जगहों पर खोले जाएंगे नए आधार केंद्र, मशीने पहुंची

आधार में अपडेशन कराने या नया आधार कार्ड बनाने के लिए अब लोगों को ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा और न ही बैंकों के चक्कर लगाने पड़ेंगे। जिला प्रशासन द्वारा जिले भर में २६ नए आधार केंद्र खोले जा रहे हैं।

बेतुलOct 20, 2019 / 08:47 pm

Devendra Karande

Aadhaar center

Aadhaar center will be operated in government office building

बैतूल। आधार में अपडेशन कराने या नया आधार कार्ड बनाने के लिए अब लोगों को ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा और न ही बैंकों के चक्कर लगाने पड़ेंगे। जिला प्रशासन द्वारा जिले भर में २६ नए आधार केंद्र खोले जा रहे हैं। यह आधार केंद्र शासकीय बिल्उिंगों में संचालित होंगे। आधार केंद्रों के लिए मशीनों की खरीदी भी जेम के माध्यम से की गई है। फिलहाल मशीनों का वेरीफिकेशन अंतिम चरणों में चल रहा है। जिसके बाद यह मशीनें आधार सेंटरों में भेजी जाएंगी।
ट्रायवल विभाग के मद से खरीदी गई मशीनें
आधार सेंटरों के लिए मशीनों की खरीदी ट्रायवल विभाग के मद से ई-गवर्नेंस के माध्यम से की गई है। कुल २६ मशीनें खरीदी गई है। जिसमें कम्प्यूटर सेट सहित फिंगर प्रिंट मशीन, स्केनर, प्रिंटर आदि शामिल है। इन मशीनों का वेरीफिकेशन ई-गवर्नेंस के माध्यम से किया जा रहा है। अधिकांश मशीनों का वेरिफिकेशन पूरा कर लिया गया है। जल्द ही इन मशीनों को संबंधित ब्लॉकों में आधार केंद्रों पर भेजा जाएगा।
वर्तमान में तीन-चार केंद्र ही संचालित
जिले में आधार कार्ड बनाने वाले सरकारी केंद्रों की संख्या घटकर तीन-चार ही रह गई है। पहले दस केंद्र संचालित थे, लेकिन आधार ऑपरेटरों के ब्लैक लिस्टेड होने के कारण केंद्र बंद हो गए। जिसके कारण आधार बनाने में लोगों को दिक्कतें आ रही थी। बैंकों में भी आधार बनाए जा रहे हैं लेकिन वहां भी सुबह से लोगों की भीड़ एकत्रित हो जाती है। इस समस्या को देखते हुए ई-गवर्नेंस द्वारा २६ नए आधार सेंटर जिले भर में खोले जा रहे हैं। करीब एक से डेढ़ महीने के अंदर यह आधार सेंटर चालू हो जाएंगे। जिसके बाद लोगों को आधार के लिए भागदौड़ नहीं करना होगी।
इनका कहना
– जिले में २६ जगहों पर आधार सेंटर खोले जाना है। आधार मशीने क्रय की जा चुकी हैं। जिनका वेरिफिकेशन चल रहा है। संभवत: एक से डेढ़ महीने के अंदर आधार केंद्रों को चालू कर दिया जाएगा।
– मनीष वरवड़े, प्रभारी प्रबंधक ई-गवर्नेंस बैतूल।

Home / Betul / पढ़े, जिले में २६ जगहों पर खोले जाएंगे नए आधार केंद्र, मशीने पहुंची

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो