scriptकरोड़ों की योजना बेकार, अब भी नहीं मिल रहा पानी | Not reached canal water | Patrika News
बेतुल

करोड़ों की योजना बेकार, अब भी नहीं मिल रहा पानी

जल संसाधन विभाग ने रेलवे गेट के पार पानी पहुंचाने बनाईथी नहर, पोखरनी गांव में 5 घंटे बिजली मिलने से कृषि कार्यप्रभावित, किसानों में रोष

बेतुलOct 30, 2018 / 01:42 pm

sanjeev dubey

baran

kisano ko nahi mil

खिरकिया. जल संसाधन विभाग ने तीन साल पहले रेलवे लाइन पार के किसानों को नहर का पानी मुहैया कराने के लिए करोड़ों की लागत से नहर का निर्माण करवाया था, लेकिन आज भी किसानों को सिंचाईसुविधा से वंचित रहना पड़ रहा है। पिछले दिनों किसानों द्वारा विभाग से शिकायत कर पानी की व्यवस्था की मांग की थी, लेकिन अब तक ध्यान नहीं दिया गया। प्रशासन और विभाग की अनदेखी के चलते किसानों आक्रोश है। उन्हें अपनी फसल के लिए निजी साधनों का सहारा लेना पड़ रहा है। किसान गोपालकृष्ण, तीरथ राजपूत, मुकुट विश्नोई, विष्णुप्रसाद, राधाकिशन राजपूत ने बताया कि जल संसाधन विभाग द्वारा खिरकिया रेलवे गेट पार तक नहर बनवाईथी, ताकि किसानों अपने खेतों में सिंचाईकर सकें। उक्त सिंचाईयोजना को लागू हुए करीब तीन साल हो गए हैं, लेकिन आज भी नहरों में पानी नहीं पहुंच पाया है। हर साल किसान नहरों में पानी की आस लगाए बैठा है, लेकिन विभाग द्वारा पानी पहुंचाने की तरफध्यान नहीं दिया जा रहा है। हर साल किसान बमुश्किल फसल ले पा रहे हैं।
दो दर्जन गांव होना थे लाभान्वित
कृषक कमलसिंह पटेल ने बताया कि नहर विभाग के सुस्त रवैये के चलते दो माइनरों से घिरे गांव सारंगपुर के किसान आज भी सिंचाई से वंचित हैं। विगत 3 वर्षो से चौकड़ी मुख्य केनाल में पर्याप्त पानी पहुंच रहा है। किंतु उन्हें रेलवे गेट पार पहुंचाई नहर का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा दो दर्जन गांवों के किसानों को लाभ मिलना बताया था गया था अर्थात २०० हेक्टेयर जमीन सिंचित होने से रह गईहै। कृषक पटेल ने कहा कि विभाग द्वारा करोड़ों की लागत से तैयार की सिंचाई परियोजना का किसानों को सालों बाद भी लाभ नहीं मिल रहा है, जिससे किसानों में रोष है।
दस की जगह पांच घंटे मिल रही बिजली, किसानों में रोष
पोखरनी. रबी की गेहूं और चने की फसल की बोवनी के लिए किसानों द्वारा खेतों को तैयार किया जा रहा है। किंतु बिजली के ट्रिपिंग करने से उनका कृषि कार्य प्रभावित हो रहा है। किसानों ने विद्युत कंपनी से दो शिफ्टों में 10-10 घंटे बिजली देने की मांग की। किसानों ने बताया कि क्षेत्र के किसान पलेवा कार्य में जुटे हुए हैं, लेकिन बिजली की बार-बार आवाजाही से उनका काम रूक रहा है। कंपनी द्वारा सुबह 6 बजे से उनके पंपों की लाइन की शिफ्ट बनाई गई है, लेकिन सोमवार को लाइन में फॉल्ट आने से उन्हें 10 बजे तक परेशान होना पड़ा। केवल तीन घंटे ही बिजली मिल पाई। किसानों ने एकत्रित होकर बिजली कार्यालय पहुंचकर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि खेती काम शुरू होने के समय ही उन्हें बिजली से वंचित रखा जाता है। कंपनी द्वारा 10 घंटे बिजली देने की बात कही जाती है, लेकिन मुश्किल से 5 घंटे बिजली मिल रही है, जिससे उन्हें परेशान होना पड़ा।
इनका कहना है
खिरकिया नहर के टेल क्षेत्र में पानी पहुंचाने के पहले निरीक्षण किया जाएगा। जहां पर मरम्मत की आवश्यकता होगी उसे करवाएंगे। इसके बादभी पानी भेजा जाएगा।
बीएस चौहान, एसडीओ, जल संसाधन विभाग, खिरकिया

Home / Betul / करोड़ों की योजना बेकार, अब भी नहीं मिल रहा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो