scriptपढ़े, एक करोड़ से अधिक की स्टाम्प शुल्क चोरी मामले में 43 को नोटिस जारी | Notice issued on 43 in stamp duty theft case of more than one crore | Patrika News
बेतुल

पढ़े, एक करोड़ से अधिक की स्टाम्प शुल्क चोरी मामले में 43 को नोटिस जारी

जिले में स्टाम्प शुल्क की चोरी किए जाने के मामले में ४३ लोगों को कलेक्टर ऑफ स्टाम्प एवं जिला पंजीयक कार्यालय से नोटिस जारी हुए हैं, लेकिन अभी तक किसी ने भी नोटिस का जवाब प्रस्तुत नहीं किया है। शुक्रवार को अतिरिक्त तहसीलदार एवं जिला पंजीयक द्वारा एक बकायादार के विरूद्ध बैंक खाते के संचालन पर रोक लगाने की कार्रवाई की गई है।

बेतुलFeb 15, 2020 / 09:04 pm

Devendra Karande

स्टाम्प शुल्क चोरी

Attachment may now be taken in case of not paying full stamp duty at the time of registration

बैतूल। जिले में स्टाम्प शुल्क की चोरी किए जाने के मामले में ४३ लोगों को कलेक्टर ऑफ स्टाम्प एवं जिला पंजीयक कार्यालय से नोटिस जारी हुए हैं, लेकिन अभी तक किसी ने भी नोटिस का जवाब प्रस्तुत नहीं किया है। शुक्रवार को अतिरिक्त तहसीलदार एवं जिला पंजीयक द्वारा एक बकायादार के विरूद्ध बैंक खाते के संचालन पर रोक लगाने की कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई से बड़े बकायादों में हड़कंप मच गया है। बताया गया कि किसी ने सिंचित जमीन को असिंचित बताकर तो किसी ने मकान की जगह प्लाट बताकर रजिस्ट्री करा ली। आडिट जांच में मामले को खुलासा होने के बाद सभी को स्टाम्प शुल्क की बकाया राशि की वसूली के लिए नोटिस जारी किए गए हैं।
एक करोड़ से अधिक का स्टाम्प शुल्क बकाया
कलेक्टर ऑफ स्टाम्प एवं जिला पंजीयक कार्यालय द्वारा जिन ४३ बकायादारों को नोटिस जारी किए गए हैं उन सभी पर १ करोड़ २ लाख ७० हजार १९६ रुपए का स्टाम्प शुल्क बकाया होना बताया जा रहा है। एक लाख रुपए से ऊपर राशि वाले बड़े बकायादारों की संख्या १९ से २० के लगभग बताई जाती है। इनके द्वारा नोटिस मिलने के बाद भी बकाया स्टाम्प शुल्क की राशि अभी तक जमा नहीं कराई गई है। विभाग की माने तो बकाया राशि की वसूली के लिए तीन से चार बार नोटिस जारी किए जा चुके हैं। यदि इसके बाद भी बकायादार राशि जमा नहीं करते हैं तो उनकी संपत्ति कुर्की करने सहित बैंक खातों को कुर्क करने की कार्रवाई की जाएगी।
आडिट जांच में हुआ खुलासा
संपत्ति की रजिस्ट्री के समय उसका मूल्य कलेक्टर गाइड लाइन के आधार पर आंका जाता है। स्टाम्प शुल्क की चोरी करने वालों ने सही जानकारियां छिपाकर रजिस्ट्री करा ली। अधिकांश लोगों ने मकान की जगह प्लाट और सिंचित की जगह असिंचित जमीन बताकर रजिस्ट्रियां कराई हैं। कुछ लोगों ने विकसित प्लॉट को अविकसित बताया तो कुछ ने विकसित जमीन को खेती की जमीन बताकर स्टाम्प शुल्क चुराया है। वहीं कुछ ने जमीन को मुख्य सड़क से दूर बताकर भी स्टाम्प शुल्क चुराया। रजिस्ट्रियों की रेंडम एवं आडिट जांच में स्टाम्प शुल्क की चोरी होना सामने आया हैं। जिसके बाद सभी को शुल्क वसूली के लिए नोटिस जारी किए गए।
नोटिस बोर्ड पर चस्पा की सूची
जिला पंजीयक कार्यालय द्वारा स्टाम्प शुल्क के बकादारों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर सार्वजनिक की है। जिसमें कई बड़े लोगों के नाम भी शामिल है। पंजीयक कार्यालय द्वारा बकायादारों को तीन बार नोटिस जारी किए गए थे लेकिन वे पेशियों पर नहीं आए और न ही कोई जवाब आया। इसके बाद अब विभाग द्वारा बकायादारों की सूची का प्रकाशन कर उसे सार्वजनिक किया जा रहा है। बताया गया कि स्टाम्प कानून के तहत जो स्टाम्प शुल्क का बकाया निकलता है उस पर कोई ब्याज नहीं लगता। इसके बावजूद सालों से लोगों ने बकायादा स्टाम्प शुल्क नहीं चुकाया है।
सूची में पंद्रह साल पुराने बकायादार भी शामिल
पंजीयक कार्यालय द्वारा बकायादारों की जो सूची सार्वजनिक की गई है उसमें २००५-०६ से लेकर २०१९-२० के बकायादारों के नाम भी शामिल है। स्टाम्प शुल्क की वसूली के लिए सालों से विभाग प्रयास कर रहा हैं लेकिन बकायादार नोटिस का जवाब नहीं दे रहे हैं। यही कारण है कि विभाग द्वारा हाल ही में अतिरिक्त तहसीलदार एवं जिला पंजीयक बैतूल द्वारा आमला निवासी संजय पिता हुकूमचंद सोनी से २ लाख 48 हजार 912 रूपए की राजस्व राशि वसूल न होने तक बकायादार का एसबीआई खाता कुर्क किए जाने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को लिखा है।
इनका कहना
– आडिट निरीक्षण के दौरान ४३ लोगों पर एक करोड़ से अधिक का स्टाम्प शुल्क बकाया है। बकाया स्टाम्प शुल्क की वसूली के लिए सभी को नोटिस जारी किए गए हैं लेकिन किसी ने भी न तो नोटिस का जवाब दिया है और न ही शुल्क जमा किया है।
– दिनेश कौशले, जिला पंजीयक बैतूल।

Home / Betul / पढ़े, एक करोड़ से अधिक की स्टाम्प शुल्क चोरी मामले में 43 को नोटिस जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो