scriptपढ़े, माचना नदी के तलहटी से चार फीट नीचे बिछाई जा रही पाइप लाइन | Pipeline being laid four feet below the foothills of the river Machana | Patrika News
बेतुल

पढ़े, माचना नदी के तलहटी से चार फीट नीचे बिछाई जा रही पाइप लाइन

माचना नदी के करबला घाट पर बारिश की वजह से बही पाइप लाइन को जोडऩे का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। नदी की तलहटी में चार फीट तक खुदाई कर आरसीसी की ड्रेन बनाई जा रही है। ड्रेन के अंदर से पाइप लाइन बिछाई जाएगी। ताकि नदी में बाढ़ की स्थिति में पाइप लाइन को कोई नुकसान नहीं पहुंचे।

बेतुलFeb 04, 2020 / 09:31 pm

Devendra Karande

माचना नदी से चार फीट नीचे बिछाई जा रही पाइप लाइन

Pipeline construction work

बैतूल। माचना नदी के करबला घाट पर बारिश की वजह से बही पाइप लाइन को जोडऩे का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। नदी की तलहटी में चार फीट तक खुदाई कर आरसीसी की ड्रेन बनाई जा रही है। ड्रेन के अंदर से पाइप लाइन बिछाई जाएगी। ताकि नदी में बाढ़ की स्थिति में पाइप लाइन को कोई नुकसान नहीं पहुंचे। पाइप लाइन की ड्रेन बनाए जाने का काम लगभग ८० फीसदी तक पूरा हो चुका हैं। आठ से दस दिन के अंदर काम पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद पाइप लाइन के दोनों सिरों को आपस में जोड़कर उसकी टेस्टिंग की जाएगी।
कांक्रीट से दी जा रही पाइप लाइन को मजबूती
नदी में आरसीसी की डे्रन बनाए जाने के बाद उसके अंदर से पाइप लाइन को निकाला जा रहा है। पाइप लाइन को मजबूती देने के लिए डे्रन को कांक्रीट से आधा भरा जाएगा। इसके ऊपर पत्थर एवं मिट्टी का भराव होगा। बताया गया कि नगरपालिका द्वारा पाइप लाइन बिछाए जाने के लिए बोदी से ड्राइग और डिजाइन एप्रूवल कराई गई है। इंजीनियरों के मुताबिक नदी में बाढ़ के दौरान पानी का दबाव ऊपर की तरफ ज्यादा होता है जबकि तलहटी में पानी सामान्य बहाव में बहता है इसलिए पाइप लाइन को अंडरग्राउंड बिछाए जाने का निर्णय लिया गया है।
टेस्टिंग में लगेंगे आठ से दस दिन
नपा के सब इंजीनियर नगेंद्र वागद्रे ने बताया कि ड्रेन बनकर तैयार हो चुकी हैं। पाइप लाइन बिछाने का काम भी साथ में चल रहा है। काम तेज गति से हो सके इसके लिए भोपाल से हाईड्रोलिक इंजीनियर को भेजा गया है। आठ से दस दिन में काम खत्म कर पाइप लाइन की टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी। टेस्टिंग के बाद पाइप लाइन की डे्रन को कांक्रीट से पैक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नदी की तलहटी से पाइप लाइन चार फीट नीचे बिछाई गई है इसलिए बाढ़ में भी कोई दिक्कत नहीं आएगी।

Home / Betul / पढ़े, माचना नदी के तलहटी से चार फीट नीचे बिछाई जा रही पाइप लाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो