scriptरजिस्ट्रेशन नहीं हुआ, दो माह से धूल खा रही एंबुलेंस | Registration did not happen, ambulance eating dust for two months | Patrika News
बेतुल

रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ, दो माह से धूल खा रही एंबुलेंस

निजी वाहन चालक मरीजों से ले रहे मनमाना किराया

बेतुलMar 01, 2019 / 10:23 pm

pradeep sahu

रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ, दो माह से धूल खा रही एंबुलेंस

रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ, दो माह से धूल खा रही एंबुलेंस

मुलताई. एक तरफ शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुलताई में सुविधाओं के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं लेकिन हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। अस्पताल में पूर्व विधायक चंद्रशखेर देशमुख के प्रयासों से मरीजों एवं घायलों की सुविधा के लिए दो एंबूलेंस वाहन दिए थे लेकिन वे रजिस्ट्रेशन एवं बीमा नहीं होने से बीएमओ निवास के सामने धूल खा रहे हैं। नियमानुसार यदि दोनों वाहनों का रजिस्ट्रेशन एवं बीमा हो जाता है तो आपातकाल में दोनों ही वाहन अत्यंत उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं इसके बावजूद अस्पताल प्रबंधन द्वारा एंबूलेंस वाहनों का रजिस्टे्रशन नहीं कराने से दोनों वाहन महज शो पीस बन गए हैं ऐसी स्थिति में मरीजों एवं घायलों सहित शवों को ले जाने के लिए निजी वाहन चालक मनमाना किराया वसूल रहे हैं। बताया जा रहा है कि पूर्व में उक्त दोनों वाहनों के संचालन के लिए एक समिति भी गठित की थी तथा एंबुलेंस के संचालन से लोगों को फायदा भी हो रहा था, लेकिन विधायक देशमुख के हटते ही पूरा मामला ठंडे बस्ते में चला गया तथा आज की स्थिति में अस्पताल में दो एबुंलेंस के होते हुए भी निजी वाहन चालक चांदी काट रहे हैं।
प्रबंधन द्वारा बरती जा रही लापरवाही- दोनों एंबुलेंस वाहन विधायक निधी से सीएमएचओ द्वारा खरीदे गए हैं, ऐसे में इन दोनों ही वाहनों का रजिस्ट्रेशन एवं बीमा सीएमएचओ को करवाना था, लेकिन पिछले डे$ढ साल से इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई हैं, जिससे विभागीय लापरवाही का अंदाजा लगाया जा रहा जा सकता है। दोनों वाहनों का यदि रजिस्ट्रेशन कराया जाता है तो लोगों को सुविधा फिर से मिलना प्रारंभ हो सकती है लेकिन अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही से चालू वाहन कंडम हो रहे हैं।
मात्र इंधन डालकर ले जाई जाती थी एंबुलेेंस: अस्पताल में गंभीर घायलों सहित दूर-दराज के क्षेत्र में शवों को ले जाने के लिए विधायक निधी से दी गई एंबुलेेंस में मात्र इंधन डालकर भी लोग ले जा सकते थे इससे बिलकुल न्यूनतम दर पर एंबुलेंस प्रयोग में आ रही थी। कई बार तो नगर के जागरूक तथा सेवाभावी लोगों द्वारा भी आपस में चंदा करके एंबुलेेंस भिजवाई जाती थी ताकि कोई निर्धन को परेशानी ना हो लेकिन वर्तमान में दोनों ही वाहन खड़े होने से लोगों को इनकी सुविधा नहीं मिल पा रही है।
निजी वाहन चालकों कीं सांठ-गांठ से चल रही भर्राशाही : मुलताई अस्पताल में वर्षों से निजी वाहन चालकों की सांठ-गांठ से एक तरफ जहां सरकारी वाहन कंडम कर दिए जा रहे हैं वहीं इसका पूरा फायदा निजी वाहन चालकों को दिया जा रहा है। कई लोग अस्पताल में बकायदा वाहनों की दलाली करने से भी नहीं चूक रहे। अस्पताल में चल रही दलाली की शिकायत पर पूर्व विधायक देशमुख द्वारा दो वाहन अस्पताल को दे दिए गए लेकिन अब बताया जा रहा है कि जानबूझकर दोनों वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया जा रहा है। जागरूक नागरिकों द्वारा मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी से शीघ्र ही दोनों वाहनों का रजिस्ट्रेशन एवं बीमा कराके वाहनों को पूर्व की तरह संचालित करने की मांग की गई है।

Home / Betul / रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ, दो माह से धूल खा रही एंबुलेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो