scriptस्वच्छता और शिक्षा की अलख जगाने वाले थे संत गाडग़े महाराज: सांसद | Sant Gadge Maharaj was the one who brought about cleanliness and educ | Patrika News
बेतुल

स्वच्छता और शिक्षा की अलख जगाने वाले थे संत गाडग़े महाराज: सांसद

सौ साल पहले संत गाडग़े महाराज ने लोगों में स्वच्छता के प्रति अलख जगाई और लोगों को स्वच्छ रहने एवं शिक्षित बनने का मार्ग दिखाया। यह बात सांसद दुर्गादास उइके ने कही।

बेतुलFeb 23, 2020 / 09:07 pm

ghanshyam rathor

celebrated in Betul by Rajak Samaj

celebrated in Betul by Rajak Samaj,celebrated in Betul by Rajak Samaj,celebrated in Betul by Rajak Samaj


बैतूल। सौ साल पहले संत गाडग़े महाराज ने लोगों में स्वच्छता के प्रति अलख जगाई और लोगों को स्वच्छ रहने एवं शिक्षित बनने का मार्ग दिखाया। यह बात सांसद दुर्गादास उइके ने कही। वे रजक समाज द्वारा आयोजित संत गाडग़े महाराज के जन्मोत्सव कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वच्छता आंदोलन के माध्यम से समूचे देश को जागरूक कर रहे हैं। हमारा सौभाग्य है कि पूर्व नपाध्यक्ष अलकेश आर्य जो लगातार स्वच्छता अभियान चला रहे हैं, मैं समझता हूं कि गाडग़े महाराज से प्रेरित होकर आर्य द्वारा चलाया जा रहा स्वच्छता अभियान भी सराहनीय है।
संत गाडग़े महाराज का रविवार को 144 वां जन्मोत्सव रजक समाज द्वारा धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में रजक समाज के सामाजिक बंधु उपस्थित थे। संत गाडग़े महाराज का जन्मोत्सव अवसर पर सुबह 10 बजे नगर में बाबा की शोभायात्रा निकाली गई, जो विश्वकर्मा मंदिर से होते हुए बिजासनी माता मंदिर व शनि मंदिर से होते हुए वापस विश्वकर्मा मंदिर में पहुंची। कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन से हुई।कार्यक्रम में युवा कांग्रेस नेता तिरूपति एरूलू, रामू टेकाम मौजूद रहे। कार्यक्रम में हेमंत खंडेलवाल ने कहा कि संत गाडग़े महाराज ने लोगों को शिक्षित करने एवं सफाई के प्रति जागत किया। वहीं लोगों ने उस समय सफाई का महत्व समझा आज पूरी दुनिया उनके दोनों मार्गों पर चल रही है। पूर्व नपाध्यक्ष आर्य ने कहा कि संत गाडग़े महाराज का शिक्षा के प्रति बहुत जोर था और उनका एक उद्देश्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। बाबा के इस उद्देश्य को लेकर अब सम्पूर्ण देश में स्वच्छता के प्रति लोगों में जागृति आई है। आमला विधायक डॉ. योगेश पंडाग्रे ने कहा कि गाडग़े महाराज एक ऐसे व्यक्तित्व के धनी थे जो स्वच्छता को लेकर एक गांव से दूसरे गांव तक घूमते रहते थे जहां भी उन्हें किसी गांव में अस्वच्छता दिखती थी वे स्वयं ही सफाई में जुट जाया करते थे। भैंसदेही विधायक धरमू सिंह सिरसाम ने कहा कि बाबा के द्वारा किए गए कार्य से बहुत ही प्रभावित हुआ हूं जो गांव-गांव में जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जाग्रत करते थे। पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एनएसयूआई हेमंत वागद्रे ने संत गाडग़े महाराज की 144 वीं जयंती की सामाजिक बंधुओं को शुभकामनाएं देता हूं। डॉ. दीप साहू ने कहा कि संत गाडग़े महाराज द्वारा जो उपदेश दिया गया व स्वच्छता के प्रति जो जागृति लाई है हमारों भी यही उद्देश्य होना चाहिए। रजक समाज के जिलाध्यक्ष तुलसी मालवीय ने कहा कि जब बाबा किसी ग्राम में प्रवेश करते थे और देखते थे कि किसी जगह गंदगी है और संत गाडग़े जी महाराज अपने हाथ में एक हाथ में झाडू लेकर उस कचरे को पूरी तरह से साफ करते थे। इनके द्वारा किए गए कार्य से प्रभावित होकर ग्रामीणों भी अपने ग्राम को स्वच्छता बनाए रखने में अग्रसर रहते थे। इस अवसर पर सुबोध शर्मा ने संत गाडग़े बाबा के मार्ग पर चलने का सभी सामाजिक बंधुओं से आव्हान किया। कार्यक्रम में सभी बुजुर्गों का सम्मान पुष्प माला और प्रतिक चिन्ह देकर किया गया। कार्यक्रम में मंच संचालन रवि तायवाड़े, संजू सोलंकी, सिसोदिया, राजेश पटने एवं वंशिका पटने द्वारा किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सामाजिक बंधु उपस्थित थे।

Home / Betul / स्वच्छता और शिक्षा की अलख जगाने वाले थे संत गाडग़े महाराज: सांसद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो