scriptस्काउट गाइड चुनाव की जांच में फर्जीवाड़े का आरोप | Scout guides investigating election, accusation of fraud | Patrika News
बेतुल

स्काउट गाइड चुनाव की जांच में फर्जीवाड़े का आरोप

स्काउट गाइड चुनाव मेंं अध्यक्ष पद के पराजित प्रत्याशी ने गुरुवार एडीएम से शिकायत कर चुनाव में हुए फर्जी मतदान की दोबारा से जांच कराने की शिकायत की है।

बेतुलJan 17, 2019 / 09:26 pm

ghanshyam rathor

Scout guide Election

Scout guide Election

बैतूल। स्काउट गाइड चुनाव मेंं अध्यक्ष पद के पराजित प्रत्याशी ने गुरुवार एडीएम से शिकायत कर चुनाव में हुए फर्जी मतदान की दोबारा से जांच कराने की शिकायत की है। पहले चुनाव में फर्जीवाड़ा और फिर इसकी जांच में फर्जीवाड़े के आरोप लगाए हैं। चुनाव बिना वारंट और बिना परिचय पत्र वाले लोगों से मतदान कराने की शिकायत के बाद स्काउड गाइड के राज्य सचिव ने जिला सचिव को हटाने पत्र जारी किया था। तीन महीने बाद भी सचिव को नहीं हटाया गया है।
स्काउट गाइड चुनाव में पराजित अध्यक्ष प्रत्याशी राजेश सरियाम ने एडीएम शीतला पटले को सौंपी जांच रिपोर्ट में बताया कि चुनाव में पहले ही ऐसे लोगों से मतदान कराया गया, जिन्हें की स्काउट कार्यालय से वारंट जारी नहीं किया गया था। बिना परिचय के मतदान करा लिया गया। इसकी शिकायत की गई। जिम्मेदार अधिकारियों ने जांच में लीपापोती की। चुनाव होने के बाद वोट डालने वाले व्यक्ति से पूछा गया कि आप वही व्यक्ति हो जिसने वोट डाला था। चुनाव की जांच में फर्जीवाड़ा किया गया है। सरियाम ने एडीएम से दोबारा मामले की जांच कराने की मांग की है। एडीएम ने जांच का आश्वासन दिया है। सरियाम ने बताया कि स्काउट गाइड का संचालन ऐसे लोगों से कराया जा रहा हैं,जिन्हें कि इसकी एबीसीडी ही पता नहीं है। अभी कुछ दिन पहले ऐसी ही शिक्षिका से प्रभारी मंत्री द्वारा सवाल पूछे जाने पर जवाब नहीं दे सकी। इस संबंध में शिक्षिका को नोटिस भी जारी किया है।
राज्य सचिव के आदेश के बाद भी डटे सचिव
भारत स्काउट एवं गाइड मप्र राज्य मुख्यालय के राज्य सचिव आलोक खरे ने १४ नवंबर २०१८ को जिला शिक्षा अधिकारी को जारी किए एक पत्र में स्काउट गाइड जिला सचिव एसआर डोंगरे को हटाने के निर्देश दिए है। पत्र में ११ जुलाई २०१८ को फर्जी मतदान और बगैर परिचय पत्र एवं अपात्रों से मतदान करने की शिकायत का हवाल दिया गया हैै। पत्र में बताया कि शिकायत की जांच कलेक्टर के निर्देश पर की गई। इसका कोई उल्लेख नहीं है। मानसेवी जिला सचिव अपने पद पर एक परिषद अवधि अधिकतम ५ वर्ष कार्यरत रहे। एसआर डोंगरे विगत परिषद अवधि से निरंतर एवं पांच वर्ष से अधिक समय से कार्यरत है। सचिव पद से डोंगरे को मुक्त कर अन्य मानसेवी सचिव को पद नियुक्त कर उक्त स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए थे।
इनका कहना
सचिव को अभी नहीं हटाया है। कुछ भ्रम की स्थिति होने से स्काउड कार्यालय से क्लीयर करा रहे हैं। मार्गदर्शन मिलते ही तत्काल हटाया जाएगा।
बीएस बिसोरिया, डीईओ बैतूल।

Home / Betul / स्काउट गाइड चुनाव की जांच में फर्जीवाड़े का आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो