scriptसांप तस्करों के पास से पिस्टल एवं कारतूस जब्त | Seized pistols and cartridges near snake smugglers | Patrika News
बेतुल

सांप तस्करों के पास से पिस्टल एवं कारतूस जब्त

दुर्लभ सांप सहित तस्कर पकडऩे का मामला

बेतुलAug 18, 2018 / 12:05 am

sandeep nayak

Seized pistols and cartridges near snake smugglers

सांप तस्करों के पास से पिस्टल एवं कारतूस जब्त

मुलताई. चौथिया के पास एसटीएफ की टीम तथा वन विभाग ने गुरुवार को दुर्लभ प्रजाति का रेड सेन्ट बोआ सांप सहित दो तस्करों को पकड़ा जिनके पास से एक देसी पिस्टल सहित चार जिन्दा कारतूस भी जब्त किए गए। विभाग द्वारा दोनों आरोपियों को शुक्रवार को न्यायालय के समक्ष पेश कर चार दिन की पीआर मांगी है। महाराष्ट्र से लगभग एक लाख रुपए में खरीदकर लाए गए रेड सेंट बोआ सांप को मुलताई बेचने के लिए लाया गया था सांप के तस्कर इमरान पिता फिरोज निवासी मुलताई एवं विनोद आठनकर निवासी तिरमहु अपने अन्य तीन साथियों के साथ सांप का सौदा लगभग 40 लाख रुपए में करना चाह रहे थे, जिसके लिए ग्राहक की तलाश की जा रही थी। इसी दौरान होशंगाबाद एसटीएफ को इसकी खबर मिली और गुरुवार को एसटीएफ की टीम ने दबिश देकर दोनों आरोपितों इमरान एवं विनोद को हिरासत में ले लिया, जबकि तीन अन्य आरोपित भागने में सफल हो गए है। बताया जा रहा है कि सांप के तस्कर वन-विभाग की टीम के साथ मुठभेड़ की तैयारी में थे, लेकिन विनोद पिस्टल को लोड करना भूल गया था, इसलिए मुठभेड़ नहीं हो पाई। रेंजर वीके जावरिया ने बताया कि दोनों आरोपियों के खिलाफ फिलहाल वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9, 39,49,51,52 के तहत प्रकरण दर्ज किया है। वहीं विनोद के खिलाफ आम्र्स एक्ट की धारा 25 एवं 27 के तहत प्रकरण दर्ज कर पिस्टल एवं जिंदा कारतूस जब्त किए हैं।
वहीं इस पूरे मामले में स्थानीय वन-विभाग के अधिकारियों को रेड सेंट बोआ सांप के बारे में कोई खबर नहीं लगी, होशंगाबाद से एसटीएफ की टीम ने आकर उन्हें सूचना दी कि यहां रेड सेंट बोआ सांप बेचा जा रहा है, ऐसे में यहां के अधिकारियों के सूचना तंत्र एवं कार्यशैली पर सवालियां निशान खड़े हो गए हैं।
महिनों से था सांप की तलाश में – पूरे मामले में सामने आया है कि इमरान मुलताई में एक वर्कशाप में ट्राली एवं टीनशेड बनाने का काम करता था, पिछले आठ महीने से वह काम पर नहीं जा रहा था और इधर-उधर घूम रहा था। घर वालों को भी इमरान की गतिविधियों के बारे में कोई जानकारी नहीं थी, बताया जा रहा है कि वह इस दौरान कई बार महाराष्ट्र एवं राजस्थान भी गया है। क्योंकि रेड सेंट बोआ अधिकांश राजस्थान एवं महाराष्ट्र में ही पाया जाता है, वहीं इसकी कीमत भी लाखों से करो$डों स्र्पए में बताई जा रही है, जिससे इसकी तस्करी की जा रही थी।

Home / Betul / सांप तस्करों के पास से पिस्टल एवं कारतूस जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो