scriptयहां धन की वर्षा कराने हो रहा अनूठा अनुष्ठान | Two tribal youth arrested | Patrika News
बेतुल

यहां धन की वर्षा कराने हो रहा अनूठा अनुष्ठान

वन विभाग ने तेंदुआ के पंजे सहित माझरी के दो युवकों को किया गिरफ्तार

बेतुलApr 20, 2018 / 12:16 pm

बृजेश चौकसे

forest
मुलताई. प्रभात पट्टन के ग्राम माजरी के सम्मिलित ग्राम रामनगर में धन की वर्षा कराने को लेकर तेंदुआ का शिकार करने वाले दो आदिवासी युवकों को वन विभाग ने गिरफ्तार किया है। दोनों के पास से तेंदुआ के दो पंजों सहित पूजन सामग्री जब्त की है।
वन विभाग के अधिकारी ने दोनों आदिवासी युवकों से पूछताछ की जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार रात्री वन विभाग के अधिकारियों द्वारा मासोद के पास रामनगर के जंगलों में धनुष पिता श्यामू निवासी माझरी तथा गोमा पिता दशरथ मरकाम निवासी झालमऊ को पकड़ा गया जिनके पास से तेंदुआ के पंजे सहित पूजन सामग्री एवं पांच मोटरसाइकिल जब्त की गई। बताया जा रहा है कि उक्त युवक तंत्र-मंत्र क्रिया से धन वर्षा के लिए अनुष्ठान्न करा रहे थे जिनके साथ और भी लोग मौजूद थे लेकिन वन विभाग की टीम पहुंचते ही बाकि लोग भाग गए। अंधेरा होने के कारण वन विभाग का अमला मात्र दो लोगों को ही पकड़ पाया। छिंदवाड़ा के वनकर्मियों ने तांत्रिक बनकर आरोपियों को पकड़ाछिंदवाड़ा के वनकर्मियों ने तांत्रिक बनकर आरोपियों को पकड़ा
पूरे मामले में छिंदवा$डा से मुलताई पहुंचे वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी अमरवाड़ा के पास दो आदिवासी युवकों धनवर्षा कराने के लिए तांत्रिक की तलाश में है जिनके पास तेंदुआ के पंजे हैं जिसके उपरांत वन विभाग के कर्मचारी तांत्रिक एवं चेले बनकर उन लोगों से मिले जहां दोनों आरोपियों ने बताया कि तेंदुआ के पंजे मुलताई के पास माझरी में रखे हुए हैं। तांत्रिक बने वनकर्मियों ने पंजे देखने के उपरांत ही अनुष्ठान्न करने का कहा तो वे उन्हें लेकर मुलताईआ गए। जहां छिंदवाड़ा के वनकर्मियों द्वारा मुलताई के वन विभाग एवं पुलिस का सहयोग लिया गया तथा मौके पर पहुंचकर तेंदुआ के पंजे सहित दो आरोपियों को धर दबोचा।

forest
डीएफओ सहित आठनेर एवं पट्टन के वनकर्मी भी घटना स्थल पर पहुंचे
तेंदुआ के पंजे रखने वाले आरोपियों को पकडऩे के लिए पूरे जिले का वन अमला सक्रिय हो गया था मौके पर डीएफओ सहित मुलताई के वन अधिकारी एवं आठनेर रेंज से भी वनकर्मी पहुंचे। रेंजर वीके जावरिया ने बताया कि तेंदुआ के दो पंजे सहित आरोपियों को पकड़ा गया है जिनसे तेंदुआ का शिकार कहां हुआ इस संबंध में पूछताछ की जा रही है।
forest

Home / Betul / यहां धन की वर्षा कराने हो रहा अनूठा अनुष्ठान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो