scriptकिसानों-बुनकरों के नाम रहा योगी सरकार का छह माह | 6 month of yogi aditya nath for farmers and Weavers | Patrika News
भदोही

किसानों-बुनकरों के नाम रहा योगी सरकार का छह माह

बंद पड़ा कंबल कारखाना हुआ शुरू और तीन हजार से अधिक किसानों की हुई ऋण माफी

भदोहीSep 19, 2017 / 03:45 pm

ज्योति मिनी

state government

प्रदेश सरकार

भदोही. सूबे में सीएम योगी आदित्यनाथ के सरकार के छह माह भदोही जनपद में किसानों और बुनकरों के नाम रहा है। योगी सरकार के छह माह के कार्यकाल में जहां बुनकरों की नगरी में काफी समय से बंद पड़ा कंबल कारखाना दोबारा शुरू हुआ। तो वहीं जिले के 3500 से अधिक किसानों का ऋण माफ किया गया। लोगों के मुताबिक कंबल कारखाना शुरू होने से जहां बुनकरों को राेजगार मिला है तो वहीं ऋण माफी से किसान चिन्तामुक्त होकर खेती कर सकेंगे। इसके साथ ही सरकार ने सड़कों को गड़ढामुक्त करने के लिए दो कराेड़ का बजट भी खर्च किया है।
सूबे में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने के बाद गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया। उनके फायर ब्रांड छवी के कारण प्रदेशवासियों की उम्मीद जगी कि उनके द्वारा तेजी से प्रदेश के विकास के लिए कड़े कदम उठाए जायेेंगे। विकास को लेकर लोगों की अपेक्षाएं उनसे कुछ अधिक ही बढ़ गयीं। ऐसे में सरकार के छह माह पूरे होने में सूबे का हर व्यक्ति यह हिसाब-किताब बैठाने में जुटा हुआ है कि उनके सरकार में कौन-कौन से कार्य कराए गए हैं। कालीन नगरी भदोही जनपद की बात की जाय तो यहां योगी सरकार के छह माह में किसानों और बुनकरों के लिए कार्य किए गए। जिले के गोपीगंज में 1960 में स्थापित कंबल कारखाने को 2010 में बंद कर दिया गया था।
इस कंबल कारखाने से सैकड़ों बुनकर परिवारों की रोजी-राेटी चलती थी। तब से बुनकर आश लगाये बैठे थे की कब इस कारखाने का ताला खुलेगा और एक बार फिर उन्हें रोजगार मिलेगा। सूबे में भाजपा की सरकार आने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ के प्राथमिकताओं में एक इस कंबल कारखाने को खादी ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी के प्रयासों से दोबारा शुरू कर दिया गया। खुद मंत्री सत्यदेव पचौरी ने इसका उद़घाटन किया। इस पहल से बुनकरों में खुशी देखी गयी। सरकार द्वारा इस कंबल कारखाने को को दोबारा शुरू करने के लिए 34.55 लाख का बजट स्विकृत किया गया। इस कंबल कारखाने के शुरू होने से 232 महिला बुनकर और 20 पुरूष बुनकर को रोजगार प्राप्त हुआ है। साथ ही खादी ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी का प्रयास है कि इस कंबल कारखाने को और भी अत्याधुनिक किया जाय।
साथ ही भदोही में किसानों की बात की जाय तो उनके फसली ऋण को माफ किए जाने की घोषणा चुनाव में भाजपा द्वारा किया गया था तभी से किसानों में आस थी कि भाजपा की सरकार बनने के बाद उनके फसली ऋण माफ किए जायेंगे। सीएम योगी के प्रयासों से किसानो को ऋण मोचन योजना का लाभ छह माह की सरकार में ही मिलना शुरू हो गया। जिले में कुल 22 हजार किसान इस योजना के तहत चिन्हित किए गए जिनका एक लाख तक का फसली ऋण माफ किया जा रहा है। पहले चरण में इस योजना का जिले के 3534 किसानों को लाभ मिला है। सरकारी आकड़ो के मुताबिक 3534 किसनों को 22 करोड़ से अधिक का लाभ इस योजना के तहत दिया गया है साथ ही अब दूसरे चरण में किसानों को लाभ पहुंचाने की तैयारी शुरू कर दी गयी है।
वहीं योगी सरकार बनते ही सड़को को गड़ढा मुक्त बनाए जाने के अभियान के तहत जिले में दो करोड़ का बजट खर्च किया गया है। लोक निर्माण विभाग का दावा है कि इस अभियान के तहत 434 किलो मीटर के सड़को को गड़ढामुक्त किया गया है। वहीं जनपद में कुछ ऐसी बड़ी परियोजनाएं ह जिनके पूरा होने का जनता इंतजार कर रही है। लोगों की मांग है कि अधूरी परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए। 
महेश जायसवाल

Home / Bhadohi / किसानों-बुनकरों के नाम रहा योगी सरकार का छह माह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो