scriptमहिलाओं की सुरक्षा के लिए जिलाधिकारी ने चलाई 10 किमी साइकिल, कहा डरे नहीं, सहें नहीं | dm bhadohi vishakh ji runing 10 km cycle for woman safety | Patrika News
भदोही

महिलाओं की सुरक्षा के लिए जिलाधिकारी ने चलाई 10 किमी साइकिल, कहा डरे नहीं, सहें नहीं

नारी सशक्तिकरण एवं संरक्षण संबन्धी नारों से गूंजा स्टेडियम

भदोहीDec 09, 2017 / 09:01 pm

Ashish Shukla

dm

जिलाधिकारी

भदोही. महिलाओं की सुरक्षा और एवं सशक्तिकरण के लिऐ प्रदेश भर में यूपी सरकार अभियान चला रही है । सेमिनार आयोजित कर पुलिस विभाग महिलाओं को जगरूक कर रहा है । शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर से स्कूल की छात्राओं की साइकिल रैली निकाली गई ।
जिसमें जिलाधिकारी विशाख जी एवं पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल ने भी इस ठंड में 10 किमी साइकिल चलाई। रैली जिला-खेल स्टेडियम मुंशीलाटपुर पहुंच कर ख़त्म हुई। साइकिलों में नारी सशक्तिकरण एवं संरक्षण संबन्धी लिखे हुए नारे लगे हुए थे। जिनमें से प्रमुख नारे- ‘‘चुप्पी तोड़ों खुलकर बोलो‘‘, ‘‘डरे नहीं-सहे नहीं, ‘‘सुरक्षित व सशक्त हो नारी, ये है सबकी जिम्मेदारी, आदि प्रमुख रूप से लगे थे।
छात्राओं के एक समूह ने नाटक के माध्यम से समाज में महिलाओं के साथ हो रही घटनाओं का मंचन किया। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अपने संबोधन के द्वारा मौजूद छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि ‘‘महिलाओं को पुरूषों के बराबर किये जाने संबंधी बातों का कोई औचित्य नही है क्योकि महिलाए पुरूषों से पूर्व से ही बहुत आगे हैं।
कार्यक्रम के अंत में पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा मौजूद छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा महिलाओं की सुरक्षा एवं सहायता हेतु वीमेन पॉवर लाइन-1090 का संचालन किया जा रहा है। जिस भी बालिका एवं महिला को किसी भी प्रकार की कोई उत्पीड़न संबंधी समस्या हो तो वह 1090 पर कॉल अवश्य करें। कॉल करने वाले की पहचान पूर्णतया गोपनीय रखते हुए समस्या का समाधान किया जाता है।
महिलाओं के साथ किसी भी प्रकार का अपराध घटित किया जाता है तो उनके विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जाती है साथ ही साथ सभी प्रकार की सरकारी सेवा, प्राइवेट नौकरी, ठेकेदारी, पासपोर्ट, विभिन्न लाइसेंस के सत्यापन के दौरान दागदार इतिहास होने के कारण सभी प्रकार की सुविधाओं से वंचित हो जाते हैं। उद्बोधन के अंत में पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं को अपनी चुप्पी तोड़ने एवं खुलकर बोलने के लिए प्रेरित किया एवं कार्यक्रम में आये सभी लोगों का आभार प्रकट किया।
रैली में मुख्य विकास हरिशंकर सिंह , अपर पुलिस अधीक्षक डा.संजय कुमार साइकिल से रैली के आगे चलते हुए रास्ते में लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए सभी छात्र-छात्राओं के साथ लगभग 10 किलोमीटर साइकिल चलाकर स्टेडियम पहुंचे। बच्चों के साथ अधिकारियों को देखकर रास्ते में राहगीर एवं सड़क के किनारे मौजूद लोगों में उत्सुकता बढ़ गयी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो