scriptIndia Carpet Expo इंडिया कारपेट एक्सपो 11 अक्टूबर से वाराणसी में, विदेशी बयर्स के लिये शाही मेहमाननवाजी का इंतजाम | India Carpet Expo Held in Varanasi on 11 to 14 October | Patrika News
भदोही

India Carpet Expo इंडिया कारपेट एक्सपो 11 अक्टूबर से वाराणसी में, विदेशी बयर्स के लिये शाही मेहमाननवाजी का इंतजाम

11 से 14 अक्टूबर तक वाराणसी में चलेगा इंडिया कारपेट एक्सपो।
400 विदेशी बायर्स के आने की संभावना, 181 ने कराया रजिस्ट्रेशन।
इस बार संपूर्णानंद संस्कृत युनिवर्सिटी में 6000 स्क्सायर मीटर में लगेगा कारपेट एक्सपो।

भदोहीAug 28, 2019 / 02:11 pm

रफतउद्दीन फरीद

Indian Carpet Expo

इंडिया कारपेट एक्सपो

भदोही. कालीन निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 38 वां इंडिया कार्पेट एक्सपो का आयोजन वाराणसी के सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में 11 से 14 अक्टूबर तक होगा। इसमे भारत के 270 निर्यातक अपना स्टाल लगाएंगे वहीं 400 विदेशी बायर्स के इस फेयर में आने की उम्मीद है। पिछले साल यह एक्सपो वाराणसी के टीएफसी बड़ालालपुर में लगाया गया था लेकिन इस बार यह फेयर फिर संस्कृत विश्वविद्यालय में लगेगा। वैश्विक मंदी से प्रभावित कालीन उद्योग को कारपेट एक्सपो से काफी उम्मीदें हैं। फेयर में अधिक से अधिक विदेशी बायर भाग ले इसके लिए उनके मेहमाननवाजी का खास ख्याल रखा जाएगा।
हस्तनिर्मित कालीनों के क्षेत्र में भारतीय कालीनों का अपना एक अलग और उच्च स्थान है। भारत से विदेशों में 10 हजार करोड़ से अधिक के कालीन निर्यात किये जाते हैं। कालीन के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वस्त्र मंत्रालय की कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (Carpet Export Promotion Council) यानि सीईपीसी द्वारा दिल्ली, वाराणसी में इंडिया एक्सपो के आयोजन के साथ जर्मनी सहित दूसरे देशों में लगने वाले फेयर में भाग लिया जाता है। इस बार देश का 38वां और बनारस का 15वां कारपेट एक्सपो में 6000 वर्ग मीटर में लगाए जाने की योजना है।
Sidhnath Singh
 

सीईपीसी के चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह ने बताया है कि एक्सपो के लिए अभी तक 181 निर्यातकों ने स्टाल के लिए 4770 वर्ग मीटर स्थान बुक कर लिया है। फेयर में कुल 270 निर्यातकों के स्टाल लगाए जाने की संभावना है। अभी तक 181 विदेशी बायरों ने एक्सपो में आने के लिए पंजिकरण करा लिया है और उम्मीद है कि उनकी संख्या 400 के पार होगी। उन्होंने बताया कि वैश्विक मंदी से का कालीन उद्योग पर काफी असर है इसलिए कारपेट एक्सपो में बायर्स को आकर्षित करने के लिये उन्हें दी जाने वाली सुविधाओं में इजाफा किया गया है। उन्हें दो दिन का होटल स्टे दिया जाएगा इसके साथ ही फेयर में उनके लिए भोजन और नाश्ते का इंतजाम रहेगा। पहले फेयर में भोजन और नाश्ते के प्रबंध नहीं होता था।
उन्होंने बताया कि इस एक्सपो का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा किया जाएगा। एक्सपो में दिल्ली, कश्मीर, राजस्थान, आगरा, पानीपत, पश्चिम बंगाल, भदोही, मिर्जापुर, वाराणसी के कालीन निर्यातक अपना स्टाल लगाते हैं। जिसमे वैश्विक स्तर पर चल रहे ट्रेंड के मुताबिक बेहतरीन और खास तरीके के डिजाइनों वाली कालीन स्टालों पर प्रदर्शित की जाती हैं। इसमे आने वाले बायरों से निर्यातकों को अच्छे ऑर्डर की उम्मीद रहती है।
By Mahesh Jaiswal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो