scriptसर्वे के बाद बीपीएल परिवारों को मिलेगी… | After the survey, BPL families will get ... | Patrika News
भरतपुर

सर्वे के बाद बीपीएल परिवारों को मिलेगी…

भरतपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण की मार उन गरीबों पर भारी पड़ रही है जिन्हें सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नहीं मिलता है।

भरतपुरMar 30, 2020 / 07:34 pm

pramod verma

सर्वे के बाद बीपीएल परिवारों को मिलेगी...

सर्वे के बाद बीपीएल परिवारों को मिलेगी…

भरतपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण की मार उन गरीबों पर भारी पड़ रही है जिन्हें सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नहीं मिलता है। ऐसे परिवारों का सर्वे कराकर राज्य सरकार एक-एक हजार रुपए की एकबारीय सहायता राशि उपलब्ध कराएगी, जिससे इन परिवारों को इस महामारी के दौर में भोजन-पानी की व्यवस्था के साथ संबल मिल सके।
यह सुविधा जिले के बीपीएल, स्टेट बीपीएल और अन्त्योदय योजना के तहत ऐसे परिवार के सदस्यों को दी जाएगी, जिन्हें सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसे परिवारों का सर्वे शहरी व तहसील स्तर पर किया जा रहा है, जो शीघ्र पूरा होने के बाद सरकार के स्तर पर बैंक खातों में एक-एक हजार रुपए सहायतार्थ पहुंचाया जाएगा।

सरकार ने इसमें प्रथम श्रेणी के भवन निर्माण श्रमिकों व स्ट्रीट वेण्डर को लाभ के लिए सम्मिलित नहीं किया है। दूसरी ओर यह एकबारीय लाभ उन श्रमिकों को भी दिया जाएगा, जो रिक्शा चालक, निराश्रित व असहाय जरुदतमंद हैं। इनका भी सर्वे हो रहा है, जिन्हें श्रमविभाग के स्तर से लाभ दिया जाएगा। वहीं जिला प्रशासन ने सर्वे कराकर शीघ्र सूची देने के निर्देश दिए हैं। निर्देश ये भी है कि सर्वे में कोई पात्र व्यक्ति रह न जाए।
भरतपुर में श्रमविभाग में संयुक्त श्रमायुक्त ओपी सहारण का कहना है कि जिले में बीपीएल, स्टेट बीपीएल व अन्त्योदय परिवारों के ऐसे गरीब लोग जिन्हें सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा और रिक्शा चालक, निराश्रित व असहाय जरुरतमंद परिवारों को सर्वे के बाद पात्रों को एक-एक हजार रुपए का लाभ दिया जाएगा।

Home / Bharatpur / सर्वे के बाद बीपीएल परिवारों को मिलेगी…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो