script15 दिन में सभी डीडीसी की पर्चियां होनी चाहिए ऑनलाइन | All DDC slips should be online in 15 days | Patrika News
भरतपुर

15 दिन में सभी डीडीसी की पर्चियां होनी चाहिए ऑनलाइन

-जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक, एक दिन एक लाख 19 हजार टीके का बनाया भरतपुर ने रिकार्ड

भरतपुरSep 18, 2021 / 04:11 pm

Meghshyam Parashar

15 दिन में सभी डीडीसी की पर्चियां होनी चाहिए ऑनलाइन

15 दिन में सभी डीडीसी की पर्चियां होनी चाहिए ऑनलाइन

भरतपुर. जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन बीना महावर की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में की गई।
एडीएम महावर ने चिकित्सा विभाग की ओर से एक दिवसीय मेगा कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान में जिलेभर में अन्य विभागों के आपसी समन्वय से एक लाख से अधिक टीकाकरण करने पर सराहना करते हुए सभी स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी की मेहनत से जिले ने एक दिन में एक लाख 19 हजार लोगों को टीकाकृत कर रिकॉर्ड कायम किया है।
उन्होंने कहा कि जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन अपनी रफ्तार पकड़ चुका है, लेकिन अभी और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिले में कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावित संभावना को देखते हुए सभी तैयारियां पूर्ण रखें तथा कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सभी अलर्ट मोड पर रहें। उन्होंने सभी से कहा कि सभी कार्यक्रमों की ऐसी कार्य योजना बनाएं कि सभी विभागीय कार्यक्रमों में प्रगति शत-प्रतिशत उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि चिकित्सा अधिकारी कोविड-19 के नियंत्रण के साथ ही विभागीय योजनाओं की प्रगति पर भी निगरानी रखें जिससे जिला राज्य स्तरीय रेंटिग में बेहतर स्थान पर रहे। उन्होंने नि:शुल्क दवा योजना की समीक्षा करते हुए सभी को निर्देशित किया गया कि सभी चिकित्सा संस्थानों एवं सभी नि:शुल्क दवा वितरण केन्द्रों पर सभी दवाइयां उपलब्ध हों। इससे मरीजों को सभी दवाइयां आसानी से उपलब्ध हों। किसी भी स्थिति में दवाओं की अनुपलब्धता नहीं होनी चाहिए। सभी डीडीसी की पर्चियां 15 दिवस में शत-प्रतिशत ऑनलाइन करने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होंने कहा कि बरसाती मौसम को देखते हुए मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए विशेष प्रयास करें। उन्होंने प्रत्येक खंड में ऐसे क्षेत्रों का चिन्हीकरण करें जहां पर मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों के ज्यादा के फैलने की संभावना अधिक हो, वहां पर एंटीलार्वा गतिविधि कराएं। सीएमएचओ डॉ. कप्तान सिंह ने कहा कि जिन योजनाओं में ब्लॉक पिछड़ रहे हैं, वे अपने-अपने चिकित्सा संस्थानों का रिव्यू करें। संस्थागत प्रसव, थ्री एएनसी चैकअप आदि कार्य में कई चिकित्सा संस्थानों पिछले वित्तीय वर्ष से गिरावट आ रही है, उनमें सुधार किया जाए।
समय पर नहीं हो रहा जननी सुरक्षा व राजश्री योजना का भुगतान

बैठक में यह भी सामने आया कि जननी सुरक्षा व राजश्री योजना में भुगतान समय पर नहीं हो रहा है। इस पर सीएमएचओ ने स्वास्थ्य संबंधी जन कल्याणकारी योजनाओं की लाईन लिस्टिंग पर चर्चा करते हुए क्रियान्विति किए जाने हेतु निर्देशित किया। चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश देते कहा कि जननी सुरक्षा योजना एवं मुख्यमंत्री राजश्री योजना की भुगतान राशि के अन्तर को कम करें। टीकाकरण के प्राप्त लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने तथा सभी जीवित जन्मों को बीसीजी जन्म डोज देने, ड्रोप आउट को कम करने तथा माइक्रोप्लान अनुसार टीकाकरण करने, एएफपी केस की रिपोर्ट करने हेतु कहा गया।

Home / Bharatpur / 15 दिन में सभी डीडीसी की पर्चियां होनी चाहिए ऑनलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो