scriptइस लाडाे काे सलाम, पढ़ाई के लिए सुबह 4 बजे जागकर हर दिन बेचती है दूध | bharatpur 19 years old college girl sells milk and run her family | Patrika News
भरतपुर

इस लाडाे काे सलाम, पढ़ाई के लिए सुबह 4 बजे जागकर हर दिन बेचती है दूध

आज भले ही नीतू अपने समाज में लोगों के लिए एक मिसाल के तौर पर देखी है, लेकिन शुरुआत से ऐसा नहीं था।

भरतपुरSep 19, 2017 / 08:01 pm

पुनीत कुमार

girl sells milk
हमेशा से हमारे समाज में लड़कियों को लड़कों से कम ही आंका जाता है। लेकिन बावजूद इसके कई बार अपनी मेहनत और हुनर के दम पर लड़कियों ने अपने आप को साबित किया है। ऐसा नहीं कि लड़कियां केवल घर का कामकाज ही कर सकती हैं, अगर उन्हें मौका मिले तो वो चार दिवारी के बाहर भी निकल कर घर की जिम्मेदारी संभालने में उतनी ही निपुण हो सकती है। यहां भरतपुर में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां एक छात्रा ना केलव पढ़ाई करती है, बल्कि वह अपने घर के खर्चे के लिए कमाई कर सबके लिए मिसाल बन गई है।
दरअसल, बीए द्वतीय वर्ष की छात्रा नीतू दूध बेचकर जहां अपने घर को चलाती है तो वहीं पढ़ाई में भी पूरा ध्यान लगाती है। यहां नीतू के इस हैसले को देखकर हर कोई हैरान है, जबकि उसने साबित कर दिया है, कि हौसले की उड़ान हिम्मत से होती है, बाकी मुश्किलें खुद ही दूर हो जाती है। कुम्हेर उपखण्ड के गाँव भांडोर खुर्द की नीतू शर्मा लगभग 8 साल से दूध बेचने के धंधे से जुड़ी हुई और इसी के जरिए उसके परिवार का पोषण होता है। हर रोज सुबह वह उठकर गांव के घर-घर में जाकर दूध खरीदती है और उसके बाद उसे एक साथ जमाकर शहर बेचने निकल जाती है। तो वहीं ऐसा कर वह इस काम में अपने पिता की मदद भी करती है।
शहर में दूध बेचकर वापस लौटते समय वह अपने किसी रिश्तेदार के घर अपनी दूध की खाली टंकी रख देती है और वही से कपड़े बदकर सीधे अपने कंप्यूटर क्लास की ओर चली जाती है। और अपनी पढ़ाई पूरी कर 12 के बजे के बाद वह घर लौटती है। फिर ये उसके बाद फिर शाम को वह ऐसा ही करती है, जहां वह दूध जमाकर शहर बेचने निकल जाती है। और देश शाम लगभग 7 बजे के आसपास शहर से गांव लौटती है।
एक तरफ नीतू का तंग दिनर्चया होने के बावजूद भी वह अपने पढ़ाई के लिए भी वक्त निकाल लेती है। जहां रात को वह शहर से लौट आने के बाद अपनी पढ़ाई करती है। आज भले ही नीतू अपने समाज में लोगों के लिए एक मिसाल के तौर पर देखी है, लेकिन शुरुआत में ऐसा नहीं था। जब शुरुआत में वह दूध बेचने के लिए बाइक से शहर जाती थी, तो समाज के लोगों ने उसपर तरह-तरह के तंज कसे। बावजूद इसके नूती ने किसी की परवाह नहीं की और अपने काम में लगी रही। पर अब वही लोग उसकी तारीफ करते भी नहीं थकते हैं।

Home / Bharatpur / इस लाडाे काे सलाम, पढ़ाई के लिए सुबह 4 बजे जागकर हर दिन बेचती है दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो