scriptरात में खाद की काला बाजारी, किसान सुबह खड़े रहे कतार में | Black marketing of fertilizers at night | Patrika News
भरतपुर

रात में खाद की काला बाजारी, किसान सुबह खड़े रहे कतार में

नदबई क्षेत्र में फसल के अनुसार किसानों की खाद एवं बीज की खरीदारी के लिए कस्बा स्थित दुकानों पर लगातार उमड़ रही भीड़ को अनदेखा कर कुछ व्यापारी खाद के स्टॉक को चोरी-छिपे खपाने में लगे हुए हैं।

भरतपुरOct 12, 2021 / 10:19 pm

rohit sharma

रात में खाद की काला बाजारी, किसान सुबह खड़े रहे कतार में

रात में खाद की काला बाजारी, किसान सुबह खड़े रहे कतार में

भरतपुर. नदबई क्षेत्र में फसल के अनुसार किसानों की खाद एवं बीज की खरीदारी के लिए कस्बा स्थित दुकानों पर लगातार उमड़ रही भीड़ को अनदेखा कर कुछ व्यापारी खाद के स्टॉक को चोरी-छिपे खपाने में लगे हुए हैं। गोदामों से अलग स्थानों पर स्टॉक कर रखने तथा चोरी-छिपे रात के अंधेरे में निर्धारित दरों से अधिक दर पर खाद को बेचने की शिकायत किसानों द्वारा लगातार जा रही हैं। आलम यह था कि सुबह 6 बजे से खाद बीज की दुकानों के सामने लगी हुई किसानों की लंबी कतार को देर शाम तक इंतजार करने के बावजूद भी खाली हाथ ही घर लौटना पड़ रहा है। शिकायतों के आधार पर नदबई तहसीलदार धर्मसिंह ने टीम गठित कर कस्बे के कुम्हेर रोड, नगर रोड, हलैना रोड एवं डहरा रोड स्थित खाद बीज की दुकानों एवं उनके गोदामों पर शिकायत के सत्यापन के लिए टीम के सदस्यों को नियुक्त कर जानकारी जुटाई। जानकारी के अनुसार तहसीलदार के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा सोमवार को कस्बा स्थित दुकानों पर कार्रवाई की गई। जिससे खाद बीज विक्रेताओं में हड़कंप मच गया। प्रशासन द्वारा की जा रही कार्यवाही की सूचना को सुनकर कुछ दुकानदार तो अपनी दुकानों को बंद कर भाग गए । प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई में कस्बे के नगर रोड अग्रवाल धर्मशाला के पास स्थित गाजीपुर निवासी रणधीर सिंह की श्रीराम खाद बीज भंडार के नाम से संचालित दुकान में निरीक्षण दौरान अनियमितता पाए जाने पर दुकान को तहसीलदार नदबई द्वारा अग्रिम आदेश तक सील कर दिया।

खाद के लिए किसान फिर रहा मारा-मारा


किसान खाद के लिए मारा मारा फिर रहा है लेकिन इसके बाद भी उसे खाद नहीं मिल पा रहा है। कस्बा हलैना सहित क्षेत्र के हालात ऐसे हैं कि अब बाजार से सुपर फास्फेट व यूरिया भी गायब हो गया है। लेकिन बाजार से मोटरसाइकिल व रिक्शा आदि में लोग खाद को ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। आरोप है कि दुकानदारों ने गोदामों में खाद छिपा रखा है और कालबाजारी कर रहे हैं। वह मुंह मांगे दाम पर खाद बेच रहे हैं। किसान सरसों की फसल की बुवाई की तैयारी में जुटा हुआ है। इसके लिए उसे खाद की सख्त आवश्यकता है लेकिन उसे खाद नहीं मिल पा रहा है।

Home / Bharatpur / रात में खाद की काला बाजारी, किसान सुबह खड़े रहे कतार में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो