scriptवाह री शहरी सरकार…जिन्हें पार्षद चुना वो चंडीगढ़ घूम रहे और सिस्टम पानी में डूब रहा | Chandigarh roaming and the system is drowning in water | Patrika News
भरतपुर

वाह री शहरी सरकार…जिन्हें पार्षद चुना वो चंडीगढ़ घूम रहे और सिस्टम पानी में डूब रहा

-शहर की एक दर्जन से अधिक कॉलोनियों में बारिश से हालात खराब

भरतपुरAug 01, 2021 / 09:11 am

Meghshyam Parashar

वाह री शहरी सरकार...जिन्हें पार्षद चुना वो चंडीगढ़ घूम रहे और सिस्टम पानी में डूब रहा

वाह री शहरी सरकार…जिन्हें पार्षद चुना वो चंडीगढ़ घूम रहे और सिस्टम पानी में डूब रहा

भरतपुर. पिछले तीन दिन से शहर में हो रही बारिश का असर निचले इलाकों में स्थित कॉलोनियों में देखा जा रहा है। यह समस्या ही बल्कि बड़ा सवाल भी है कि जब जनता के चुने पार्षद चंडीगढ़ भ्रमण कर रहे हैं, उसी समय आमजन जलभराव की समस्या का सामना करता रहा। जहां सड़कें और नालियां तक नहीं बनी है उन कॉलोनियों में तो स्थिति और भी खराब है। पत्रिका ने शनिवार को शहर की कुछ कॉलोनियों में खुद जाकर हालात देखे और आमजन की राय जानी तो उनका दर्द सामने आया।
शहर की तिलक नगर, जसवंत नगर, विजयनगर, राजेंद्र नगर, जवाहर नगर, सुभाष नगर, बापू नगर, आनंद नगर, इंद्रा कॉलोनी, पुष्पवाटिका कॉलोनी, विजय नगर, राधिका नगर, गणेश नगर, पैराडाइज कॉलोनी, शिवनगर समेत अन्य कॉलोनियों में जलभराव के कारण स्थिति खराब होती जा रही है। लगातार हो रही बरसात ने नगर निगम की पोल खोल कर रख दी है क्योंकि शहर की कई कॉलोनी जलमग्न हो गई है। लिहाजा लोगों के घरों के अंदर पानी घुस गया है। साथ ही सभी गली और रास्तों में भारी पानी भर गया है जो लोगों के लिए किसी संकट से कम नहीं है। जलभराव के दौरान न केवल पानी घरों में घुसने की समस्या है बल्कि लोगों को सर्प बिच्छू के निकलने का भी खतरा है। नगर निगम इलाके में शहर की तिलक नगर, जसवंत नगर, पैराडाइज कॉलोनी, सुभाष नगर, गांधी नगर, विजय नगर, पुष्प वाटिका सहित अनेकों ऐसी कॉलोनी है जहाँ बरसात का पानी कॉलोनियों की गलियों व रास्तों में काफी गहरा पानी भर गया है। साथ ही घरों के अंदर पानी घुस गया है। इससे लोगों के रहने व खाना पकाने की दिक्कत आ रही है और महिलाएं घरों से पानी बाहर निकालने की मशक्कत में जुटी हुई है।
चार दिन से घरों में घुस रहा पानी, जनप्रतिनिधि अनजान

जलभराव की समस्या से आहत कॉलोनी के वाशिंदों ने बताया कि जिस तरह से बरसात हो रही है उससे जलभराव कॉलोनियों में हो गया है और अब तो पानी घरों के अंदर तक घुस गया है। इससे सोने व रहने में काफी परेशानी हो रही है। नगर निगम जलभराव की समस्या के समाधान के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहा है। खासकर बच्चे घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे है क्योंकि घरों के बाहर गलियों व रास्तों में पानी इस कदर भरा पड़ा है कि कोई भी घटना घटित हो सकती है। जसवंत कॉलोनी निवासी रामवती ने बताया कि घर में चार दिन से पानी भरा हुआ है कोई भी देखने को नहीं आ रहा है। पार्षद से कई बार कह दिया लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। दिन और रात पानी निकालते निकल जाता है। रात्रि को सोने की जगह तक नहीं है। नथोराम का भी यही कहना है कि घर में दिनभर सिलाई करनी पड़ती है पानी भरा हुआ है काम बंद पड़ा हुआ है।
………………………………………
सिर पर रखकर सिलेंडर लाई महिला
जसवंत कॉलोनी निवासी दिनेश पत्नी देवेंद्र मीणा वार्ड नंबर 13 का कहना है कि कई दिन से पानी भरा हुआ है सिलेंडर बुक करा दिया था, लेकिन हॉकर पानी की वजह से यहां नहीं आता है। सिलेंडर खाली होने पर आज जाना पड़ा। सिर पर लेकर आना पड़ रहा है कोई आने को तैयार नहीं है। इस उम्र में भरे सिलेंडर को सिर पर लेकर आने में काफी समस्या हो रही है। कई बार गिरते-गिरते बची लेकिन किसी का कोई ध्यान नहीं है आखिर कौन जाने हमारे दर्द को।
शहर के जलभराव क्षेत्रों का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

वर्षा के मौसम को मद्देनजर रखते हुए भरतपुर शहर की निचली बस्तियों में जलभराव की समस्या से निपटने के लिए जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देश पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर एवं नगर विकास न्यास के सचिव के.के गोयल एवं नगर निगम के आयुक्त डॉ राजेश गोयल ने शनिवार को शहर के जलभराव वाले क्षेत्रों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान नगर विकास न्यास के सचिव एवं नगर निगम आयुक्त अछनेरा रोड स्थित जीवन निर्माण संस्थान क्षेत्र, तिलक नगर क्षेत्र एवं जसवंत नगर का दौरा किया। उन्होंने जल निकासी के लिए किए गए प्रबंधों का अवलोकन किया तथा नगर निगम के स्थाई पम्प हाउसों एवं अस्थाई रूप से लगाए गए पम्पों से निकाले जा रहे वर्षा जल को निकासी के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इससे आबादी क्षेत्रों से जल निकासी कर आमजन को राहत दिलाई जा सके। भ्रमण के दौरान नगर विकास न्यास के अधिशाषी अभियंता दुर्गा प्रसाद शर्मा, नगर निगम के अधिशाषी अभियंता विनोद चौहान आदि उपस्थित थे।

Home / Bharatpur / वाह री शहरी सरकार…जिन्हें पार्षद चुना वो चंडीगढ़ घूम रहे और सिस्टम पानी में डूब रहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो