प्रतियोगी परीक्षार्थी ले सकेंगे निशुल्क क्लास

- कॉलेज शिक्षा का ज्ञान सुधा कार्यक्रम

By: Meghshyam Parashar

Published: 16 Jun 2021, 03:24 PM IST

भरतपुर. शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उच्च शिक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को कॉलेज शिक्षा विभाग की ओर से हाल ही में आरंभ ज्ञानसुधा कार्यक्रम के तहत निशुल्क ऑनलाइन लाइव सैशन शुरू किए जा रहे हैं।
महारानी श्री जया राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. विवेक शर्मा ने बताया कि इन ऑनलाइन कक्षाओं में अखिल भारतीय सेवाओं, राज्य प्रशासनिक सेवा, कॉलेज शिक्षा सेवा परीक्षा, अध्यापक भर्ती परीक्षा, बैंकिंग सेवा तथा अन्य विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सुविधा उपलब्ध होगी। इन कक्षाओं का लाभ कॉलेजों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के अतिरिक्त प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अन्य युवा भी ले सकेंगे। पिछले वर्ष कोरोना के कारण शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के सामने आए व्यवधान ने सभी की चिंता बढ़ा दी। इस पर मंथन करने के बाद विभाग स्तर पर ज्ञानसुधा कार्यक्रम शुरू किया गया। इसके लिए विभाग की ओर से यूट्यूब पर ज्ञानसुधा के नाम से एक चैनल आरम्भ किया है। इस कार्यक्रम की शुरुआत में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए कॉलेज शिक्षा से ही अनेक विषय विशेषज्ञ स्वैच्छिक आधार पर आगे आए और उन्होंने अपने अपनी विशेषज्ञता के अनुरूप अपने व्याख्यान रिकॉर्ड करके उन्हें सौंपा, जिनको आयुक्तालय के ज्ञानसुधा यूट्यूब चैनल पर अपलोड कराया है। वहां से लाभार्थी इन व्याख्यानों के माध्यम से अपनी पढ़ाई कर रहे हैं।

19 हजार से अधिक सब्सक्राइबर जुड़े

ज्ञानसुधा चैनल पर वर्तमान में 19 हजार से अधिक सब्सक्राइबर जुड़े हुए है। अभी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं भविष्य में होंगी। इसी को ध्यान में रखते हुए विभाग अब ऑनलाइन लाइव सेशंस भी कराने जा रहा है। इन ऑनलाइन लाइव सेशंस में विशेषज्ञों के माध्यम से प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें, परीक्षाओं के लिए टिप्स, मोटिवेशन, साक्षात्कार की तैयारी, करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान, विषय विशेष, समसामयिकी, पैनल किस्कशन, कैरियर गाइडेंस एवं परीक्षा विशेष केन्द्रित सत्र कराए जाएंगे। इस कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए विभाग की ओर से इच्छुक लाभार्थियों से रजिस्ट्रेश कराने को कहा गया है। इसके लिए गूगल रजिस्ट्रेशन लिंक जारी किया गया है। यह कार्यक्रम पूर्णतया निशुल्क है। उन्होंने बताया कि हाल ही विश्वविद्यालयी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ज्ञानदूत कार्यक्रम में आरम्भ ऑनलाइन लाइव कक्षाओं को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसी तर्ज पर प्रतियोगी परीक्षाओं में सहायता के लिए ज्ञानसुधा कार्यक्रम में भी ऑनलाइन लाइव सेशंस की शुरुआत करने जा रहे हैं। इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा, राज्य प्रशासनिक सेवा, प्रोफेशनल्स एवं शिक्षाविदों को सत्रों में आमंत्रित किया जाएगा। इसके तहत सप्ताह में केवल दो दिन बुधवार एवं शनिवार को दोपहर साढ़े तीन बजे बजे से शाम पांच बजे तक के दो सत्र आयोजित होंगे।

पहला लाइव सेशन आज

कार्यक्रम के राज्य प्रभारी डॉ. विनोद कुमार भारद्वाज ने बताया कि ज्ञानसुधा कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन लाइव सेशंस के शेड्यूल में 16 जून से पहला सत्र आरंभ हो रहा है। इसमें 16 जून को पहले सत्र में कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक 'प्रतियोगी परीक्षा तैयारी प्रबंधनÓ विषय पर तथा दूसरे सत्र में आयोजना विभाग राजस्थान के शासन सचिव नवीन जैन 'मोटीवेशन और सफलताÓ विषय पर अपनी बात रखेंगे। इसी प्रकार 19 जून को आयोजित हो रहे सत्रों में पहले सत्र में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा एवं दूसरे सत्र में नेशनल कैरियर काउन्सलर डॉ. चन्द्रशेखर माली युवाओं को संबोधित करेंगे। इसी प्रकार 30 जून तक के सेशंस निर्धारित किए जा चुके हैं। यह कार्यक्रम पूरे सत्र चलेगा।

Meghshyam Parashar Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned