scriptभत्ते के बिना बेरोजगारों को निराशा | Frustration to the unemployed without allowances | Patrika News
भरतपुर

भत्ते के बिना बेरोजगारों को निराशा

भरतपुर. युवाओं को समय पर बेरोजगारी भत्ता मिले तो उनकी परेशानियां कम हों, लेकिन जिले के 31 सौ से अधिक बेरोजगारों को मई का 1.40 करोड़ रुपए भत्ता नहीं मिला है।

भरतपुरJun 21, 2019 / 11:01 pm

pramod verma

bharatpur

bharatpur

भरतपुर. युवाओं को समय पर बेरोजगारी भत्ता मिले तो उनकी परेशानियां कम हों, लेकिन जिले के 31 सौ से अधिक बेरोजगारों को मई का 1.40 करोड़ रुपए भत्ता नहीं मिला है। ऐसे में भत्ते की आस लगाए बैठे युवा वर्ग निराश है। हालांकि, रोजगार कार्यालय से भत्ते के बिलों को कोष कार्यालय में भेज दिया गया है फिर भी बेरोजगार युवाओं को भत्ता नहीं मिला है।
राजस्थान में मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत मई माह का 3184 बेरोजगार युवाओं को भत्ता मिलना था, जो नहीं मिला। गौरतलब है कि नई सरकार ने अक्षत योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री युवा संबल योजना कर दिया है। अब इस योजना के तहत बढ़ा हुआ भत्ता दिया जाता है।

जिले के बेरोजगारों को प्रतियोगी परीक्षा और पढ़ाई की तैयारियों के लिए राज्य सरकार जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से भत्ता उपलब्ध कराती है। इससे युवाओं को काफी हद तक सहूलियत मिलती है। इसलिए महीना खत्म होते ही युवाओं को भत्ते का इंतजार होता है। इसमें देरी होने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है।
गौरतलब है कि योजना के अन्तर्गत अब महिला व दिव्यांगों को अब 3500 रुपए और पुरुष वर्ग को 3000 रुपए भत्ता दिया जा रहा है। यह भत्ता विभिन्न वर्गों में दिया जाता है। ऐसे में सामान्य वर्ग के 2665 अभ्यर्थियों को 87 लाख 46 हजार 228 रुपए, एससी के 356 अभ्यर्थियों को 11 लाख 24 हजार 500 रुपए और एसटी में 117 अभ्यर्थियों को 5 लाख 35 हजार 850 भत्ता मई माह का देय है,जो अटका पड़ा है।
जिला रोजगार अधिकारी भरतपुर के श्यामलाल साटोलिया ने बताया कि रोजगार कार्यालय से मई माह के बेरोजगारी भत्ता के बिलों को कोष कार्यालय भेज दिया है। जब वहां से राशि स्वीकृत होगी तो अभ्यर्थियों के खातों में पहुंचेगी।

Home / Bharatpur / भत्ते के बिना बेरोजगारों को निराशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो