scriptखुद आत्मनिर्भर बनकर सपना किया साकार, हेयर कटिंग की दुकान को बनाया जैंटस ब्यूटी पार्लर | Haircutting shop made jantas beauty parlor | Patrika News
भरतपुर

खुद आत्मनिर्भर बनकर सपना किया साकार, हेयर कटिंग की दुकान को बनाया जैंटस ब्यूटी पार्लर

-चारगुना हुई आमदनी, उच्चैन कस्बे के अमरसिंह की कहानी

भरतपुरDec 02, 2020 / 02:16 pm

Meghshyam Parashar

खुद आत्मनिर्भर बनकर सपना किया साकार, हेयर कटिंग की दुकान को बनाया जैंटस ब्यूटी पार्लर

खुद आत्मनिर्भर बनकर सपना किया साकार, हेयर कटिंग की दुकान को बनाया जैंटस ब्यूटी पार्लर

भरतपुर. अन्य हेयर कटिंग दुकानों की तरह उच्चैन कस्बे में अमर सिंह हेयर कटिंग का काम करता था किन्तु प्रतिमाह करीब 4 हजार रुपए की ही आमदनी ही मिल पाती थी किन्तु जब उसने अपनी दुकान को आधुनिक सुविधाओं से युक्त परिपूरित किया तो उसकी आमदनी बढ़कर चारगुना हो गई।
अमर सिंह अधिक पढ़ा लिखा तो नहीं था और परिवार के संचालन के लिए उच्चैन कस्बे में छोटी सी दुकान लगाकर हेयर कटिंग का काम करता था। उसके मन में आगे बढऩे की तमान्ना अवश्य थी लेकिन आर्थिक अभावों के कारण इसे पूरा नहीं कर पा रहा था। अमर सिंह ने एक दिन अपनी यह व्यथा लुपिन फाउंडेशन के ब्लॉक कॉडिनेटर को दी तो उन्होंने आसान किस्तों पर 15 हजार रुपए का ऋण देना तय किया। अमर सिंह ने ऋण लेकर अपनी दुकान को आधुनिक साजों सामान से सुसज्जित किया। दुकान में एयर कंडीशन के अलावा बालों पर रंग करने की आधुनिक मशीन भी स्थापित कर ली। उच्चैन कस्बे में विद्युत सप्लाई अनियमित रहने की वजह से उसे कभी-कभी भारी समस्याओं का सामना करना पड़ता था क्योंकि बिना बिजली के उसकी मशीनें काम नहीं कर पाती थी। इस दृष्टि से उसने 20 हजार रुपए का दुबारा ऋण लिया। आधुनिक साजों सामान के कारण उसके यहां हेयर कटिंग के लिए ग्राहकों की संख्या बढ़कर तीन गुना हो गई। वहीं उसने हेयर कटिंग व अन्य कार्यों की राशि भी बढा दी। उसकी आमदनी बढ़कर 20 हजार रुपए प्रतिमाह तक पहुंच गई। अमर सिंह की दुकान आधुनिक जैंटस ब्यूटी पार्लर के रूप में विख्यात हो गई। उसे अकेले काम करना दुभर हो रहा था तो उसने कस्बे के ही दो युवकों को काम दे दिया। अमर सिंह की आमदनी बढऩे की वजह से अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाना प्रारंभ किया और मकान भी पक्का बनवा लिया।
अन्य युवा भी हो रहे प्रेरित

बताते हैं कि अमरसिंह ने भले ही ऋण लेकर यह कार्य पूरा किया। समय पर ऋण भी चुकाया और आत्मनिर्भर बनकर सपना भी साकार किया। अमर सिंह को जैंटस ब्यूटी पार्लर के कार्य में मिली सफलता को देखकर कस्बे के अन्य युवकों ने भी उसकी तर्ज पर अपनी दुकानों को आधुनिक साजो सामान से सुसज्जित करना शुरू कर दिया।

Home / Bharatpur / खुद आत्मनिर्भर बनकर सपना किया साकार, हेयर कटिंग की दुकान को बनाया जैंटस ब्यूटी पार्लर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो