scriptयहां खननमाफिया के इशारे पर चलता है तबादले का खेल | Here the game of transfer runs at the behest of the mining mafia | Patrika News

यहां खननमाफिया के इशारे पर चलता है तबादले का खेल

locationभरतपुरPublished: Feb 21, 2020 10:10:39 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-प्रदेशभर में ओवरलोड को लेकर कार्रवाई के बाद एसीबी की टिकी नजर-जिला कलक्टर कमेटी गठित करते हैं और कागजों में होती है कार्रवाई

यहां खननमाफिया के इशारे पर चलता है तबादले का खेल

यहां खननमाफिया के इशारे पर चलता है तबादले का खेल

पहाड़ी. मेवात में खुद पुलिस भी नफरी की तंगी से जूझ रही है। यहां जब मन चाहा खननमाफिया के इशारे पर तबादलों का खेल चलता है। शिकायतों के बीच सिर्फ अवैध खनन ही जुड़ा नजर आता है। फिर भी समुचित कार्रवाई नहीं हो पाती है। जिला कलक्टर ने अवैध खनन व ओवरलोड के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एक कमेटी गठित कर दी, लेकिन यह कमेटी भी कभी पुलिस का जाब्ता नहीं मिलने तो कभी कोई और बहाना कर 20 दिन का समय निकाल चुकी है। अब मामला सामने आया है कि जिले के ही कुछ जनप्रतिनिधियों की ओर से उक्त प्रकरण की शिकायत सीएमओ से की गई है। जहां मामला सामने आने के बाद इसमें कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। मेवात के पहाड़ी क्रशर जोन में अवैध खनन के कारोबार को रोकने के लिए समय-समय पर जिला कलेक्टर की ओर से कमेटियां गठित कर अवैध खनन रोकने के निर्देश दिए जाते रहे हंै लेकिन खानापूर्ति के अलावा कुछ नहीं होता है। जिला कलक्टर ने तीन फरवरी को आदेश निकाला था। इसमें कहा था कि तहसील पहाड़ी, कामां एवं नगर में खनिज से भरे हुए ओवरलोड परिवहन को रोकने एवं अवैध खनन निर्गमन की प्रभावी रोकथाम के लिए 15 दिन के लिए सूचीबद्ध अधिकारी-कर्मचारियों का मुख्यालय पहाड़ी कर संयुक्त कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में खनि अभियंता तेजपाल गुप्ता, सहायक खनि अभियंता मुकेशचंद मंगल, सहायक खनि अभियंता सतर्कता मनोज कुमार मीना, अधीक्षक खनि अभियंता मुनीष शर्मा, खनि कार्यदेशक श्रेणी द्वितीय रजनीश मीना, खनि कार्यदेशक भीमसिंह को शामिल किया। इसमें प्रभावी कार्रवाई कर 15 दिन के बाद प्रत्येक सप्ताह उक्त कमेटी साप्ताहिक रूप से औचक निरीक्षण कर कार्रवाई से अवगत कराएगी। हकीकत यह है कि पहले तो कमेटी की ओर से बार-बार पुलिस अधिकारियों को अवगत कराने पर जाब्ता नहीं दिया गया। अब जिला कलक्टर के दखल पर 17 फरवरी को जाब्ता भी दे दिया गया, लेकिन कार्रवाई अभी तक नहीं की गई है। जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि कमेटी को जाब्ता दिला दिया गया है। अब दो-तीन दिन में कार्रवाई की रिपोर्ट ली जाएगी।
इस कदर हावी है रसूख का दबाव

गत दिनों गाधानेर के प्रतिबंधित चारागाह पहाड़ में खनन माफियाओं ने अवैध विस्फोट करके खनन को अंजाम दिया था। इससे गांव थर्रा उठा था। आसपास के मकानों मे दरारें आ गई थी। इसकी रिपोर्ट पहाड़ी थाने में खनिज विभाग की ओर से कराई गई। वहीं इसको लेकर पहाड़ी थाने के एक पुलिस कर्मी से खनन माफियाओं ने कहासुनी तक कर दी थी। इसकी शिकायत कर उसका चौथी बार तबादला पहाड़ी थाने से भी करा दिया गया। खनन माफिया आला नेताओं के इशारे पर शिकायत कर तबादला करा देते है। इससे खनन माफियाओं के हौंसले परवान पर है। धोलेट, नांगल, छपरा, विजासना, गंगोरा, मंूगसका, कैथवाड़ा, जुरहरा, कामां, खोह क्षेत्र में अवैध खनन होता है। अवैध खनन रोकने के मकसद से आरएएसी कम्पनी, होमगार्ड, चौकियां लगाई गई, जो दिखावा बनकर रह गई हैं। वहीं थानों पर पर्याप्त स्टाफ की कमी, ट्रांसफर शुदा कर्मियों की रवानगी नहीं होना, चौकी पर स्टाफ नहीं होने से खाकी का खौफ खत्म हो चुका है। या अपराधियों के हौंसले बुलन्द हैं।
यहां ओवरलोड के लिए यूनियन के कूपन का खेल, आपस में ही भिड़े
ओवरलोड खनिज सामग्री के परिवहन को लेकर कुछ ट्रक चालक व ट्रांसपोर्ट यूनियन के पदाधिकारियों के बीच झगड़ा तक हो गया। पुलिस की ओर से उक्त 18 फरवरी को इस प्रकरण का मुकदमा दर्ज होने के बाद भी छिपाया जाता रहा। क्योंकि मामला ट्रांसपोर्ट यूनियन के सात हजार रुपए के टोकन से जुड़ा हुआ था। अमरजीत पुत्र करनसिंह निवासी सुरवारी थाना छाता जिला मथुरा ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया है कि उसकी चार गाडिय़ां पहाड़ी से मथुरा तक अंडरलोड माल लेकर जाती है। अंगरावली पेट्रोल पंप के पास ट्रक यूनियन व उनके 10-15 लोगों ने गाडिय़ों को रोका व चालकों के साथ मारपीट कर नकदी छुड़ाकर ले गए। गाडिय़ों को मौके पर ही खाली कर दिया। इसमें 15 हजार रुपए थे व चालकों के पास तीन हजार व 3500 रुपए भी लूटकर ले गए। यूनियन वालों का कहना था कि या तो ट्रक यूनियन से सात हजार रुपए का टोकन खरीदें तभी गाड़ी चला सकते हो। ट्रक यूनियन से ओवरलोड वाहन चलाने के लिए टोकन खरीदने से मना कर दिया। इसी को लेकर चालकों के साथ 15 दिन में हर चक्कर पर इस तरह की वारदात हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो