scriptआठ निकायों के 255 वार्डों में 975 प्रत्याशी भर चुके नामांकन, आज अंतिम दिन | Last day today | Patrika News
भरतपुर

आठ निकायों के 255 वार्डों में 975 प्रत्याशी भर चुके नामांकन, आज अंतिम दिन

-अब तक सर्वाधिक बयाना में 201 प्रत्याशी, सबसे कम कुम्हेर में 86

भरतपुरNov 27, 2020 / 02:27 pm

Meghshyam Parashar

आठ निकायों के 255 वार्डों में 975 प्रत्याशी भर चुके नामांकन, आज अंतिम दिन

आठ निकायों के 255 वार्डों में 975 प्रत्याशी भर चुके नामांकन, आज अंतिम दिन

भरतपुर. जिले की आठ नगरपालिकाओं के 255 वार्डों के सदस्य पद के लिए गुरुवार तक 975 प्रत्याशी 1185 नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। अब शुक्रवार को नामांकन भरने का अंतिम दिन रहेगा। इसके बाद एक दिसंबर को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। अभी तक सर्वाधिक प्रत्याशी बयाना व सबसे कम प्रत्याशी कुम्हेर नगरपालिका में निकलकर सामने आए हैं। हालांकि अभी नामांकन पत्र वापस लेने का भी अवसर रहेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी नथमल डिडेल ने बताया कि सदस्य पद के लिए लोकसूचना 23 नवम्बर को जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। इसमें अभी तक बयाना में 201, भुसावर में 108, डीग में 121, कामां 107, कुम्हेर 86, नदबई में 98, नगर में 129, वैर में 125 प्रत्याशी नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 27 नवम्बर तक प्रत्येक दिन सुबह 10.30 से दोपहर तीन बजे तक, नामांकन पत्रों की संवीक्षा एक दिसम्बर, नामांकन वापस लेने की तिथि तीन दिसम्बर, चुनाव चिन्हों का आवंटन चार दिसम्बर निर्धारित की गई है। सदस्य के लिए मतदान 11 दिसम्बर को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक सम्पन्न होगा। मतगणना 13 दिसम्बर रविवार को सुबह नौ बजे से प्रारंभ होगी। अध्यक्ष पद के लिए लोकसूचना 14 दिसम्बर को जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर तक प्रत्येक दिन सुबह 10.30 से दोपहर तीन बजे तक, नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 दिसम्बर, नामांकन वापस लेने की तिथि 17 दिसम्बर, चुनाव चिन्हों का आवंटन 17 दिसम्बर निर्धारित की गई है। अध्यक्ष पद के लिए मतदान 20 दिसम्बर को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक सम्पन्न होकर मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात की जाएगी। उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 21 दिसम्बर को होने के साथ ही निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होगी।
कांग्रेस में टिकट वितरण में विधायक निभा रहे अहम भूमिका

भले ही कांग्रेस की टिकट वितरण की प्रक्रिया बहुत सुस्त रही है, लेकिन माना जा रहा है कि पार्टी में टिकट वितरण को लेकर हर विधानसभा क्षेत्र में विधायक के स्तर पर प्रत्याशियों का चयन किया जा रहा है। हालांकि पार्टी के नेता सर्वे का दावा कर इस बात से इंकार करते रहे। इधर, जमवारामगढ़ विधायक और भरतपुर पर्यवेक्षक विधायक गोपाल मीणा ने सर्किट हाउस में जिले के सभी विधानसभा के नेता, स्थानीय नेताओं को वार्ड सदस्य पद के प्रत्याशियों के सिंबल सौंपे। उन्होंने कहा कि जिले में होने जा रहे सभी नगर पालिका चुनावों को कांग्रेस पार्टी पूरे दमखम से लड़ेगी। साथ ही पूरे जिले में कांग्रेस पार्टी का ही बोर्ड बनेगा। इस मौके पर बयाना विधायक अमर सिंह जाटव, नदबई के निवर्तमान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष प्रशांत उपाध्याय, कामां के पूर्व ब्लाक अध्यक्ष श्रीचंद गौड़, अनुभव शर्मा, सत्येंद्र कवई आदि उपस्थित थे। पर्यवेक्षक ने बयाना नगरपालिका के सिंबल विधायक अमर सिंह जाटव, नदबई नगर पालिका के सिंबल पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष प्रशांत उपाध्याय, कामां नगरपालिका के सिंबल पूर्व ब्लाक अध्यक्ष श्रीचंद गौड़ को सौंपे।
भाजपा ने हर निकाय में तलाश रही अध्यक्ष पद का प्रत्याशी

जहां कांग्रेस की ओर से सिंबल सौंपे जा चुके हैं और प्रत्याशियों के चयन का निर्णय भी लगभग विधायकों पर छोड़ा गया है तो वहीं भाजपा ने भी प्रत्याशी चयन को लेकर सर्वे व सहमति को आधार बताया है। इसके साथ ही पार्टी नेताओं का कहना है कि टिकटों की घोषणा प्रदेश स्तर से ही की जाएगी। हालांकि माना जा रहा है कि भाजपा नेताओं की ओर से हर निकाय में अध्यक्ष पद के लिए प्रत्याशी का चयन किया जा रहा है। हर जगह दो ऐसे चेहरे देखे जा रहे हैं। ताकि एक के हारने की स्थिति में दूसरे पर दांव खेला जा सके। इसमें आठ में से आठों निकायों से ऐसे दो-दो नाम भी पार्टी पदाधिकारियों के पास जा चुके हैं, अभी इन नामों पर स्पष्ट सहमति बनना बाकी है, जो कि 27 या 28 नवंबर तक बनने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो