scriptBharatpur News : दूसरों के लाल को ‘अमृत’ पिलाकर दे रहीं जीवनदान | Mother who is breastfeeding for others children's | Patrika News
भरतपुर

Bharatpur News : दूसरों के लाल को ‘अमृत’ पिलाकर दे रहीं जीवनदान

भरतपुर. चाहे अपना लाल हो या फिर किसी और का लेकिन मां की ममता कभी कम नहीं होती। अपने लाल को देखकर हर मां के सीने में प्यार उमड़ पड़ता है लेकिन जिले में कुछ ऐसी माताएं भी हैं जो अपने लाल के साथ ही जरूरतमंद बच्चों के लिए भी अपना ममत्व उड़ेल रही हैं।

भरतपुरMay 12, 2019 / 09:02 pm

shyamveer Singh

Mother who is breastfeeding for others children's

Bharatpur News : दूसरों के लाल को ‘अमृत’ पिलाकर दे रहीं जीवनदान

भरतपुर. चाहे अपना लाल हो या फिर किसी और का लेकिन मां की ममता कभी कम नहीं होती। अपने लाल को देखकर हर मां के सीने में प्यार उमड़ पड़ता है लेकिन जिले में कुछ ऐसी माताएं भी हैं जो अपने लाल के साथ ही जरूरतमंद बच्चों के लिए भी अपना ममत्व उड़ेल रही हैं। जनाना अस्पताल में कई प्रसूताएं ऐसी होती हैं जो अपने नवजात बच्चों को अपना दूध नहीं पिला पातीं। ऐसे जरूरतमंद बच्चों के लिए यहां की मदर मिल्क बैंक में हर दिन कई माताएं अपना ‘अमृत’ दान कर रही हैं। मदर मिल्क बैंक से मिले आंकड़ों पर नजर डालें तो बीते करीब पौने तीन साल में मदर मिल्क बैंक में ऐसी 3809 ‘यशोदा’ अपना दूध दान कर चुकी हैं।

3590 नवजातों को मिला
मदर मिल्क बैंक की प्रबंधक अंजना शर्मा ने बताया कि हर दिन बैंक में आकर ऐसी माताएं दूसरों के बच्चों के लिए अपना दूध दान कर के जाती हैं। शनिवार को जब पत्रिका टीम यहां पहुंची तो सीमा व सपना नामक महिलाएं अपना दूध दान कर रही थीं। इनमें सीमा ने 2265 मिलीलीटर व सपना ने 770 मिलीलीटर दूध दान किया। अंजना शर्मा ने बताया कि 1 सितम्बर 2016 से 7 मई 2019 तक 3809 माताएं दूसरों के बच्चों के लिए 8 लाख, 14,455 मिलीलीटर दूध दान कर चुकी हैं। वहीं इन माताओं के दूध का अब तक 3590 नवजात बच्चों को लाभ मिल चुका है।

दूसरे जिलों को भी दे रहे दान
अंजना शर्मा ने बताया कि मदर मिल्क बैंक स्थापित होने के बाद से यहां से अन्य जिलों को भी दो बार मां का दूध भेजा जा चुका है। अजमेर को अब तक दो बार 500-500 यूनिट मदर मिल्क भेज चुके हैं।

मदर मिल्क बैंक है ममता का खजाना
जनाना अस्पताल की मदर मिल्क बैंक मानो ममता का खजाना है। इस बैंक में 700 यूनिट मदर मिल्क रखने की जगह है। फिलहाल बैंक में 744 यूनिट मदर मिल्क उपलब्ध है। क्षमता से अधिक दूध उपलब्ध होने पर दूसरे जरूरतमंद जिलों को दूध उपलब्ध करा दिया जाता है।

Home / Bharatpur / Bharatpur News : दूसरों के लाल को ‘अमृत’ पिलाकर दे रहीं जीवनदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो