scriptदांत उखाडऩे में व्यस्त हैं जिले के 18 दंतरोग विशेषज्ञ | No single root canal in two years in bharatpur district | Patrika News
भरतपुर

दांत उखाडऩे में व्यस्त हैं जिले के 18 दंतरोग विशेषज्ञ

भरतपुर. जिले के अस्पतालों में कहने को 18 दंतरोग विशेषज्ञ कार्यरत हैं और कई अस्पतालों में उपकरण व स्टाफ की पूरी सुविधा भी उपलब्ध है फिर भी दो साल से किसी अस्पताल में एक भी रूट कैनाल नहीं हो पाई। ताज्जुब की बात तो यह है कि मेडिकल कॉलेज शुरू होने के बावजूद सम्भाग मुख्यालय पर आरबीएम जिला अस्पताल में भी दंत रोगियों को सिर्फ सामान्य बीमारियों का ही उपचार मिल पा रहा है और रूट कैनाल व फिलिंग जैसी सुविधाएं नहीं मिल पा रहीं।

भरतपुरFeb 07, 2019 / 09:55 pm

shyamveer Singh

bharatpur

dental news

भरतपुर. जिले के अस्पतालों में कहने को 18 दंतरोग विशेषज्ञ कार्यरत हैं और कई अस्पतालों में उपकरण व स्टाफ की पूरी सुविधा भी उपलब्ध है फिर भी दो साल से किसी अस्पताल में एक भी रूट कैनाल नहीं हो पाई। ताज्जुब की बात तो यह है कि मेडिकल कॉलेज शुरू होने के बावजूद सम्भाग मुख्यालय पर आरबीएम जिला अस्पताल में भी दंत रोगियों को सिर्फ सामान्य बीमारियों का ही उपचार मिल पा रहा है और रूट कैनाल व फिलिंग जैसी सुविधाएं नहीं मिल पा रहीं। मजबूरन दंत रोगियों को निजी डेंटल क्लीनिकों पर करीब दस गुणा अधिक रुपया खर्च कर रूट कैनाल करानी पड़ रही है। जिले के दंतरोग विशेषज्ञों की कार्यप्रणाली को लेकर हाल ही एनएचएम के मिशन निदेशक समित शर्मा ने दंतरोग विशेषज्ञों को लताड़ भी लगाई।
पांच दंतरोग विशेषज्ञ, फिर भी रूट कैनाल नहीं
आरबीएम जिला अस्पताल में कहने को पांच दंत रोग विशेषज्ञ नियुक्त हैं लेकिन यहां न तो रूट कैनाल की जाती है और न ही फिलिंग की सुविधा है। ऐसे में जो रूट कैनाल सरकारी अस्तपताल में सिर्फ दो सौ रुपए में हो जाती है उसके लिए मरीजों को निजी डेंटल क्लीनिकों पर पांच गुणा तक अधिक रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। डॉ. प्रणव गुप्ता ने बताया कि अस्पताल की डेंटल चेयर यूनिट व उपकरण खराब पड़े हैं। ऐसे में मरीजों को उक्त दोनों सुविधाएं नहीं मिल पा रहीं। डॉ. गुप्ता ने बताया कि डेंटल चेयर यूनिट व उपकरणों के लिए कई बार डिमांड की गई।
सिर्फ दांत उखाडऩे में लगे हैं डॉक्टर
चिकित्सा विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो जिले के अधिकतर अस्पताल व स्वास्थ्य केन्द्रों पर दंत रोग विशेषज्ञ दांत उखाडऩे व सामान्य बीमारियों का उपचार तो कर रहे हैं लेकिन एक भी मरीज की रूट कैनाल नहीं की गई। आंकड़ों के अनुसार आरबीएम अस्पताल में बीते दो साल में 3135 मरीजों के दांत उखाड़े, कुम्हेर में 234 के, नदबई में 267 के, बयाना में 362 के, नगर में 600, कामा में 68 मरीजों के दांत उखाड़े गए। जबकि कुम्हेर में ८७, नदबई में ५५, नगर व कामां स्वास्थ्य केन्द्रों पर 63-63 फिलिंग की गईं।
यहां सिर्फ दवाइयां लिखी जाती हैं
जिले के कई स्वास्थ्य केन्द्र तो ऐसे हैं जहां दंत रोग विशेषज्ञ होने के बावजूद न तो रूट कैनाल की जाती है, न फिलिंग और न ही एक्सट्रैक्शन(दांत उखाडऩा) किया जाता है। जिले के भुसावर, डीग, पहाड़ी और शहर स्थित सैटेलाइट अस्पताल में सिर्फ दंत रोगियों को दवाइयां लिखने का कार्य किया जा रहा है।
यहां उपकरण भी हैं, डॉक्टर भी लेकिन उपचार नहीं
जिले के कुम्हेर, नदबई, बयाना, नगर, कामां और शहर के सैटेलाइट अस्पताल में दंत रोग विशेषज्ञ भी हैं और डेंटल चेयर व उपकरण की सुविधा भी उपलब्ध है। लेकिन ताज्जुब की बात यह है कि बीते दो साल में इन स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी मरीजों को रूट कैनाल की सुविधा नहीं मिल पाई। नदबई सीएचसी के दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. रामनिवास मीना का कहना है कि रूट कैनाल तो करते हैं लेकिन रिकॉर्ड में नहीं चढ़ाते थे।

Home / Bharatpur / दांत उखाडऩे में व्यस्त हैं जिले के 18 दंतरोग विशेषज्ञ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो