scriptआधार सीडिंग सर्वे में एक लाख से अधिक लोग राशन के अपात्र, सूची से किया आउट | Out of list | Patrika News

आधार सीडिंग सर्वे में एक लाख से अधिक लोग राशन के अपात्र, सूची से किया आउट

locationभरतपुरPublished: Apr 07, 2021 12:08:04 pm

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-खाद्य सुरक्षा का डकार रहे थे गेहूं

आधार सीडिंग सर्वे में एक लाख से अधिक लोग राशन के अपात्र, सूची से किया आउट

आधार सीडिंग सर्वे में एक लाख से अधिक लोग राशन के अपात्र, सूची से किया आउट

भरतपुर. आधार से राशन कार्ड की सीडिंग के सर्वे में रसद विभाग ने जिले से एक लाख से अधिक लोगों को खाद्य सुरक्षा की सूची से आउट कर दिया है। सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना से जुडे पात्र गरीबों के राशन वितरण की व्यवस्था में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से वन नेशन वन राशन कार्ड को प्राथमिकता दी है। इसके तहत अब खाद्य सुरक्षा से जुड़े बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अन्त्योदय परिवारों के लोगों को अपने राशन कार्डों में अंकित प्रत्येक नाम को आधार से सीडिंग कराना अनिवार्य है। सीडिंग का कार्य चलता रहेगा। वहीं इसे कराना जरूरी है। अब अगर सीडिंग नहीं होगी तो उस व्यक्ति को उचित मूल्य की दुकानों पर राशन नहीं मिलेगा, केवल आधार से सीडिंग वाले उपभोक्ताओं को ही इसका लाभ मिलेगा।
सर्वे में उजागर हुए अपात्रों के नाम

इसे देखते हुए सरकार के निर्देश पर रसद विभाग ने योजना के तहत गत वर्ष एक नबम्वर से सीडिंग सर्वे का अभियान चलाया, इसमें अब तक एक लाख से अधिक लोग अपात्र पाए गए। इतनी अधिक संख्या में अपात्र लोगों का सामने आना आश्चर्यजनक है। इस हैरानी पर विभाग ने इनके नामों को सूची से कट कर दिया। अभी कार्य जारी है, इससे और भी लोगों के नाम सामने आएंगे।
परिजन उठा रहे थे मृतक का लाभ

जिले में करीब 1010 सरकारी उचित मूल्य की दुकानें हैं, जहां से गरीब तबके के लोगों को चीनी, गेहूं आदि राशन का सामान वितरित किया जाता है। इससे पात्र लोगों का भरण-पोषण हो। लेकिन, राशन कार्ड ऐसे भी थे जिनका परिवार पात्रता नहीं रखता। वहीं ऐसे भी राशन कार्ड में नाम सामने आए, जहां से लड़कियों की शादी हो चुकी है, भरतपुर छोड़कर कहीं और चले गए, ऐसे भी नाम थे जिनकी मृत्यु हो चुकी है। फिर भी राशन कार्डों से करीब एक लाख आठ हजार 170 उपभोक्ताओं का राशन बदस्तूर उठाया जा रहा था। यह स्थिति सर्वे में सामने आई।
सर्वे में 1.41 लाख अब भी रडार पर

गौरतलब है कि जिले में एक हजार दस राशन.की दुकानें हैं, जहां से 16 लाख 4 हजार 623 उपभोक्ताओं को राशन वितरित होता है। यहां से इन 01 लाख 8 हजार 170 अपात्र लोगों ने सैकड़ों क्विंटल गेहूं डकार लिया है। सीडिंग कार्य को देखते हुए एक नवंबर से अब तक फिलहाल पांच लाख 40 हजार यूनिट का सर्वे करना है। सर्वे में सामने आया कि इनमें से 2 लाख 69 हजार 328 लोगों की सीडिंग हुई। इनमें 01 लाख 8 हजार 170 लोग अपात्र थे। इनके नाम सूची हटा दिए हैं। वहीं शेष करीब 01 लाख 41 हजार 136 उपभोक्ताओं के सर्वे का कार्य जारी है। सर्वे में ये भी रडार पर हैं।
इनका कहना है…

सर्वे में अब तक एक लाख से अधिक लोग ऐसे सामने आए, जो खाद्य सुरक्षा योजना की पात्रता नहीं रखते। इनके नाम सूची से काट दिए हैं। सर्वे अभी जारी है और लोगों के नाम भी सामने आएंगे। इसलिए. लोगों से कहना है कि आधार का नामांकन कराकर राशन कार्ड से सीडिंग कराएं। क्योंकि, कोई भी पात्र व्यक्ति राशन से वंचित न रहे।
सुभाषचंद गोयल, जिला रसद अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो