scriptजुबान पर आया दर्द, सीवरेज कार्य पूरा,नहीं किया सडक़ निर्माण | pain came on tongue, sewerage work completed, road construction not | Patrika News
भरतपुर

जुबान पर आया दर्द, सीवरेज कार्य पूरा,नहीं किया सडक़ निर्माण

भरतपुर. संभाग मुख्यालय पर सीवरेज की सौगात लोगों के जी का जंजाल बन गई है। माना जाता है कि सीवरेज का कार्य लगभग पूरा हो चुका है फिर भी कई क्षेत्रों में सडक़ निर्माण नहीं होने से लोग सीवरेज की मार से त्रस्त हैं।

भरतपुरApr 14, 2019 / 10:58 pm

pramod verma

bharatpur

bharatpur

भरतपुर. संभाग मुख्यालय पर सीवरेज की सौगात लोगों के जी का जंजाल बन गई है। माना जाता है कि सीवरेज का कार्य लगभग पूरा हो चुका है फिर भी कई क्षेत्रों में सडक़ निर्माण नहीं होने से लोग सीवरेज की मार से त्रस्त हैं। यह स्थिति बीनारायण गेट से सिरकी वाले हनुमान मंदिर तक है, जहां क्षतिग्रस्त सडक़ से उड़ते धूल के गुबारों से राहगीरों का निकलना मुश्किल हो रहा है।
वहीं व्यापारी वर्ग दमा व अस्थमा जैसे रोगों की चपेट में आ रहा है। बावजूद इसके नगर निगम व निर्माण एजेंसी आरयूआईडीपी में जिम्मेदार लोग सडक़ निर्माण कराने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे। इसलिए लोगों की जुबान पर इसका दर्द सामने आया।

शहर को सीवरेज लाइन से जोडऩे के लिए करीब 12 वर्ष पहले कार्य शुरू किया गया। इन वर्षों में सडक़ों की खुदाई से आमजन परेशान रहा। इस कारण दुकानदार, राहगीर व आसपास रहने वाले लोगों को इन वर्षों में गड्ढों और उड़ती धूल के बीच रहना पड़ा। कार्य जैसे-जैसे पूरा हुआ, वैसे ही सडक़ निर्माण होता गया। इससे लोगों की परेशानी कम हुई।
मगर, अब भी कृष्णा नगर, राजेंद्र नगर, और बीनारायण गेट से सिरकी वाले हनुमान मंदिर वाले आदि क्षेत्र बचे हैं, जहां सीवरेज के पाइप डल चुके हैं फिर भी सडक़ का निर्माण नहीं कराया गया।
इसमें मुख्य बीनारायण गेट रोड है। यहां एक किलोमीटर से कम क्षेत्र में सीवरेज लाइन डालने में करीब 2.5 वर्ष का समय लग गया। कछुआ चाल से किए गए कार्य ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया। इन वर्षों में धीरे-धीरे सडक़ खोदकर सीवरेज लाइन बिछाई गई। अब काम तो पूरा है लेकिन सडक़ निर्माण कराने में देरी हो रही है। माना जा रहा है कि आचार संहिता के कारण निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जा रहा है। जबकि, आरयूआईडीपी ने नगर निगम को इसकी एनओसी जारी कर दी है।
इस रोड के निर्माण की बाटजोह रहे लोगों की स्थिति देखें तो इनका यहां रहना मुश्किल हो रहा है। लोग शिकायत करते हैं तो पानी का छिडक़ाव कभी-कभी करा दिया जाता है। पानी सूखने के बाद धूल-मिट्टी में बैठना व रहना पड़ता है। दूसरी ओर रोड किनारे नाला अवरुद्ध हो गया है, जिसे जेसीबी से खोदा गया लेकिन कार्य की गति इतनी धीमी है कि 3-4 दिन में भी पूरा नहीं किया जा सका। यहां जाम की स्थिति बनी रहती है।
आरयूआईडीपी भरतपु में एक्सईएन हरीश अग्रवाल ने बताया कि बीनारायण गेट से सिरकी वाले हनुमान मंदिर तक सीवरेज का कार्य पूरा हो गया है। आरयूआईडीपी ने आठ अप्रेल को नगर निगम को सडक़ निर्माण की एनओसी जारी कर दी थी। अब तो नगर निगम ही निर्माण कार्य कराएगी। वैसे अभी आचार संहिता लगी है।

Home / Bharatpur / जुबान पर आया दर्द, सीवरेज कार्य पूरा,नहीं किया सडक़ निर्माण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो