scriptएसपी ने कह दी…भ्रष्टाचार को लेकर इतनी बड़ी बात | Such a big deal about corruption | Patrika News

एसपी ने कह दी…भ्रष्टाचार को लेकर इतनी बड़ी बात

locationभरतपुरPublished: Mar 19, 2022 08:24:02 am

Submitted by:

Meghshyam Parashar

-एसपी बोले: विभाग में निष्पक्षता लाने व भ्रष्टाचार दूर करने का कर रहा हूं प्रयास-जिलास्तरीय शांति समिति एवं सामुदायिक स्तरीय ग्रुप की बैठक में बोले एसपी श्याम सिंह

एसपी ने कह दी...भ्रष्टाचार को लेकर इतनी बड़ी बात

एसपी ने कह दी…भ्रष्टाचार को लेकर इतनी बड़ी बात

भरतपुर. पिछले कुछ समय से बढ़ते अपराध व कथित भ्रष्टाचार से घिरे मामलों के बीच अब खुद एसपी श्याम सिंह ने भी कह ही दिया कि वह विभाग में निष्पक्षता के साथ भ्रष्टाचार दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। वे कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय शांति समिति एवं सामुदायिक स्तरीय ग्रुप की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित सदस्यों को संबोधित कर रहे थे।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्यामसिंह ने शांति समिति के सदस्यों के सुझावों एवं उनकी समस्याओं का समाधान करते हुए कहा कि समिति के सदस्य, ग्राम रक्षक, ग्राम शांति समिति, थाना स्तरीय सीएलजी के सदस्य एवं उपखण्ड स्तरीय शांति समिति के सदस्य अपने क्षेत्र में निगरानी रखते हुए अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों की समझाइश कर सामुदायिक भागीदारी का निर्वहन करें। साथ में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि झूठी रिपोर्ट दर्ज कराने वाले व्यक्तियों को इसके दुष्परिणामों की भी जानकारी दें। उन्होंने कहा कि मेवात क्षेत्र में होने वाली नकली सोने की ईंट, ओएलएक्स, टटलूबाजी एवं साइबर अपराधों की समस्या में यह देखने को आया है कि इसमें लालच का बिंदू महत्वपूर्ण है। उन्होंने आमजन को आगाह किया कि साइबर क्राइम के तहत बैंक खातों से राशि निकालने के प्रकरणों में यथाशीघ्र हेल्पलाइन नम्बर 155260 पर सम्पर्क करें। इससे खाते से होने वाली अवैध निकासी को तत्काल रोका जा सके। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि जिले में विभाग के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाए। उन्होंने कहा कि विभाग में पारदर्शिता एवं निष्पक्षता लाने एवं भ्रष्टाचार को दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें सभी के सहयोग की आवश्यकता है।
बैठक में जिला कलक्टर आलोक रंजन ने कहा कि जिले में अपराधों की स्थिति को मद्देनजर रखते हुए युवाओं को अपराधबोध के प्रति जागरूक कर सकारात्मक सोच पैदा कर उनकी मानसिकता में सुधार लाएं। समय में आए परिवर्तन के साथ ही आधुनिक तकनीक एवं सूचना प्रौद्योगिकी के विकास का हमें लाभ उठाना चाहिए न कि दुरुपयोग कर अपराध को बढाएं। उन्होंने कहा कि हमें पुलिस विभाग का सक्रिय सहयोग कर समाज के अपराध जगत से जुड़े समुदाय एवं लोगों को जागरूक कर सकारात्मक ऊर्जा पैदा करके समाज की मुख्यधारा से जोड़ें। इसके लिए हमें व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय करनी होगी। उन्होंने कहा कि आमजन पुलिस से भयमुक्त हो इसके लिए हमें प्रयास करने होंगे। इससे वे अपने साथ होने वाली घटनाओं एवं दुर्घटनाओं के बारे में तत्काल पुलिस को जानकारी दे सकें। उन्होंने कहा कि मेवात क्षेत्र में राज्य एवं केन्द्र सरकार साइबर क्राइम को रोकने के लिए विशेष प्रयास कर रही है। राज्य सरकार की बजट के तहत जिले में साइबर थाना खोलने की भी घोषणा की गई है। जिला कलक्टर रंजन ने शांति समिति के सदस्यों से आग्रह किया कि वे सड़क दुर्घटना में होने वाली मृत्युदर में कमी लाने के लिए अपने सुझाव दें। इससे प्रभावी कार्ययोजना बनायी जा सके। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एनएच-21 से लगते हुए थानों से सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्युदर के आंकड़े एकत्रित करें। इससे इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विशेष प्रयास किए जा सकें एवं ऐसे स्थानों पर अंडरपास के लिए एनएचआई को प्रस्ताव भिजवाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले में एनसीआर, टीटीजेड एवं एनजीटी की ओर से लगाए जाने वाले प्रतिबंधों की विशेष परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए क्षेत्र कृषि प्रधान होने के कारण यहां कृषि आधारित उद्योग जैसे कृषि प्रसंस्करण उद्योग, शहद उद्योग, सरसों आधारित उद्योग एवं डेयरी उद्योगों को प्रदूषण मुक्त उद्योगों की श्रेणी में आने से यहां औद्योगिकीकरण की गति को बढ़ाकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है। इससे अपराध के ग्राफ में कमी लाई जा सके। उन्होंने कहा कि गांधीवादी विचारधारा के तहत स्वराज की अवधारणा के आधार पर हम अपनी जिम्मेदारी तय कर निर्वहन करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो