scriptनिर्माण होने तक डेढ़ साल के लिए बदला जाएगा बिहारीजी की मूर्ति का स्थान | The location of the statue of Bihari will be changed | Patrika News
भरतपुर

निर्माण होने तक डेढ़ साल के लिए बदला जाएगा बिहारीजी की मूर्ति का स्थान

-बिहारीजी मंदिर में चल रहा है जीर्णोद्धार कार्य-मूर्ति की सुरक्षा को लेकर लिया निर्णय

भरतपुरFeb 25, 2020 / 11:37 pm

Meghshyam Parashar

निर्माण होने तक डेढ़ साल के लिए बदला जाएगा बिहारीजी की मूर्ति का स्थान

निर्माण होने तक डेढ़ साल के लिए बदला जाएगा बिहारीजी की मूर्ति का स्थान

भरतपुर. जल्द ही करीब डेढ़ साल के लिए भरतपुर के आराध्य देव बिहारीजी की मूर्ति का स्थान बदला जाएगा। क्योंकि मंदिर में चल रहे जीर्णोद्धार कार्य के चलते मूर्ति को नुकसान पहुंचने की आशंका है। ऐसे में जीर्णोद्धार कार्य होने तक ठाकुरजी को विशेष सुरक्षा के बीच रखा जाएगा। इसको लेकर बुधवार शाम जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने इंजीनियर्स के साथ करीब डेढ़ घंटे तक चर्चा की। तब जाकर यह निर्णय लिया जा सका। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिन से बिहारीजी की मूर्ति की सुरक्षा को लेकर श्रद्धालुओं की ओर से नाराजगी व्यक्त की जा रही थी। ऐसे में विरोध की आशंका को देखते हुए जिला कलक्टर ने श्रद्धालुओं की राय को भी जाना। निर्माण एजेंसी के इंजीनियरों का कहना था कि यदि मंदिर के गर्भगृह वाले स्थान पर कार्य शुरू किया जाता है तो मूर्तियों को क्षति पहुंच सकती है। जैसी ही दीवार को तोड़ा जाएगा तो मूर्तियों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में प्रतिमाओं को दूसरे स्थान पर स्थापित करने की आवश्यकता है। जिला कलेक्टर ने जब उपस्थित लोगों से इस बारे में राय पूछी तो सभी ने एकमत में कहा कि मूर्तियों को किसी भी तरह की क्षति नहीं पहुंचनी चाहिए। यदि मूर्तियों को दूसरे स्थान पर स्थापित किए बिना निर्माण सम्भव नहींं है तो पूर्ण विधि विधान के साथ मंदिर परिसर में ही किसी समुचित स्थान पर उनकी स्थापना कर दी जाए। इससे दर्शनार्थियों को पूजा पाठ में कोई दिक्कत न हो और मूर्तियां भी सुरक्षित रहें। इस पर जिला कलेक्टर ने निर्माण एजेंसी के अधिशासी अभियंता को समुचित विवरण के साथ कार्यालय में मिलने के निर्देश दिए। इस अवसर पर कृष्ण कुमार अग्रवाल, पंडित राम भरोसी भारद्वाज,पार्षद भास्कर शर्मा, विनय गर्ग, सुभाष जिंदल, उमेश सिंघल, शंकर लाल अग्रवाल, शिव चरण पीतलिया, गिरीश गर्ग, देवेन्द्र गर्ग आदि उपस्थित थे।
मतलब करीब दो साल का और इंतजार
बिहारीजी मंदिर में करोड़ों रुपए की लागत से जीर्णोद्धार कार्य चल रहा है। चूंकि जीर्ण-शीर्ण भवन के कारण आए दिन हादसे का अंदेशा बना हुआ था। लाल पत्थर से मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है। अभी निर्माण कार्य पूरा होने में करीब दो साल का समय लग सकता है। पिछले काफी समय से श्रद्धालुओं को ठाकुरजी के दूर से ही दर्शन करने पड़ रहे हैं। अभी दो साल और श्रद्धालुओं को दर्शनों को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

Home / Bharatpur / निर्माण होने तक डेढ़ साल के लिए बदला जाएगा बिहारीजी की मूर्ति का स्थान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो