scriptगुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी रोकने के लिए अकाल तख्त से अनोखा फरमान | Akal takht Jathedar demands Punjab government Open gurudwara | Patrika News
भटिंडा

गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी रोकने के लिए अकाल तख्त से अनोखा फरमान

ग्रंथी बाहर जाएं तो सभी विद्युत उपकरण बंद कर दें, छोटा बल्ब ही चालू रखें
जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह की पंजाब सरकार से मांगः सभी गुरुद्वारे खोले जाएं

भटिंडाMay 30, 2020 / 06:53 pm

Bhanu Pratap

harpreet singh,harpreet singh

Akal takht Jathedar Giani Harpreet Singh ,Akal takht Jathedar Giani Harpreet Singh

अमृतसर। अमृतसर स्थित अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने एक अनोखी पहल करते हुए सभी गुरुद्वारों को खोलने की मांग सरकार से की है। साथ ही संगत से कहा है कि गुरुद्वारों में बिजली बचाने की मुहिम शुरू की जाए।
श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी गर्मी और सर्दी से रहित

उन्होंने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी गर्मी और सर्दी से रहित हैं, इसलिए सेवा निभा रहे ग्रंथी जितनी देर गुरुद्वारों में रहें, उतनी देर वह बिजली का उपयोग करें। बाद में एक छोटे बल्ब के अलावा बिजली के सभी उपकरण बंद कर दिए जाएं। इससे गुरुद्वारा साहिब का सत्कार भी बना रहेगा और किसी किस्म की बेअदबी का डर भी नहीं रहेगा। चार दिन पहले अजनाला गुरुद्वारा में बिजली के कारण गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी हो चुकी है। इसी के मद्देनजर यह फरमान जारी किया गया है।
बिजली की लड़ियां और प्लास्टिक का पंखा न लगाएं

जत्थेदार ने कहा कि गुरुद्वारे में बिजली की लड़ियां और प्लास्टिक का पंखा न लगाया जाए। बिजली के उपकरण जल्दी गर्म हो जाते हैं और बेअदबी का कारण बनते हैं। उन्होंने यह फरमान गुरु ग्रंथ साहिब की बढ़ रही बेअदबी को देखते हुए जारी किया। ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने सभी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और गुरु नानक नाम सेवा संगत से कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटनाओं को रोकने के लिए हर संभव उपाय किया जाना चाहिए।

Home / Bhatinda / गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी रोकने के लिए अकाल तख्त से अनोखा फरमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो