राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारः यहां क्लिक करके करें आवेदन

पंजाब सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2019 के लिए अध्यापकों से ऑनलाइन आ आवेदन मांगे हैं

By: Bhanu Pratap

Updated: 29 Jun 2020, 04:20 PM IST

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2019 के लिए अध्यापकों से ऑनलाइन आ आवेदन मांगे हैं। डायरेक्टर (सै.शि.) सुखजीत पाल सिंह ने बताया कि अध्यापक इन वेबसाइट्स पर आवेदन कर सकते हैं http://mhrd.gov.in और http://nationalawardstoteachers.mhrd.gov.in अंतिम तारीख 6 जुलाई 2020 है। इस अवार्ड के लिए सभी स्कूल प्रमुख, इंचार्ज और रेगुलर अध्यापक अप्लाई कर सकते हैं।

समिति छांटेगी नाम

शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस अवार्ड के मूल्यांकन के लिए हर जिले में जिला चयन समिति बनाई जायेगी। जिला चयन समिति तीन उम्मीदवारों के नाम शॉर्टलिस्ट करके प्रांतीय चयन समिति को 21 जुलाई 2020 तक भेजेगी। प्रांतीय चयन समिति के चेयरपर्सन सचिव शिक्षा होंगे। उनके अलावा इस समिति में केंद्र सरकार का एक नुमायंदा, डायरेक्टर शिक्षा (मैंबर सचिव), डायरेक्टर एस.सी.ई.आर.टी. (मैंबर) और प्रांतीय एम.आई.एस. इंचार्ज (तकनीकी सहायक) होंगे।

केन्द्र सरकार को रिपोर्ट 31 जुलाई को

यह प्रांतीय चयन समिति छह उम्मीदवारों के नाम राष्ट्रीय स्तर की ज्यूरी को 31 जुलाई 2020 तक भेजेगी। इन नामांकित उम्मीदवारों द्वारा ज्यूरी के सामने अपनी उपलब्धियों सम्बन्धी प्रस्तुति पेश की जायेगी। जो अध्यापक अधिक अंक हासिल करेगा उसे राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना जायेगा। इस बार एम.एच.आर.डी. द्वारा किसी भी राज्य को नेशनल अवॉर्ड सम्बन्धी कोई निर्धारित कोटा नहीं दिया गया है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned