scriptप्रो कुश्ती लीग के रोमांचक मुकाबले में पंजाब टीम ने दिल्ली को हराया | Punjab Team won in pro wrestling league | Patrika News
भटिंडा

प्रो कुश्ती लीग के रोमांचक मुकाबले में पंजाब टीम ने दिल्ली को हराया

पंजाब रॉयल्स ने दिल्ली वीर को शुक्रवार को रोमांचक संघर्ष में 4-3 से हराकर प्रो रेसलिंग लीग में अपनी दूसरी जीत हासिल की

भटिंडाDec 21, 2015 / 12:14 pm

अभिषेक श्रीवास्तव

pro wrestling league

pro wrestling league

गुडगांव। राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप के स्वर्ण विजेता प्रवीण राणा के 74 किग्रा वर्ग में दिनेश कुमार के खिलाफ 6-2 की निर्णायक जीत की बदौलत पंजाब रॉयल्स ने दिल्ली वीर को शुक्रवार को यहां रोमांचक संघर्ष में 4-3 से हराकर प्रो रेसलिंग लीग में अपनी दूसरी जीत हासिल की। इस बीच बॉलीवुड के सुपरस्टार धर्मेन्द्र, धर्मपाल पहलवान राठी व त्रिलोक चौधरी ने सीडीआर पंजाब रॉयल्स टीम की ओर से पहलवानों का हौंसला बढ़ाया। पूरे मैच के दौरान पंजाब टीम व उनके मालिक धर्मपाल राठी के समर्थन में जम कर नारे लगते रहे। वहीं क्षमता से अधिक दर्शक मैच स्थल पर आ गए थे जिससे आयोजकों को भीड़ काबू करना मुश्किल हो रहा था।

रोमांचक रहा मुकाबला
पंजाब और दिल्ली के बीच यह मुकाबला बेहद रोमांचक रहा और यहां दिल्ली-गुडग़ांव एक्सप्रेस-वे पर स्थित खेडक़ीदौला टोल के नजदीक पांच सितारा होटल हयात रेजेंसी में दर्शकों की खचाखच उपस्थिति में इसका फैसला आखिरी मैच में जाकर हुआ। 6 मुकाबले होने तक दोनों टीमें 3-3 की बराबरी पर थीं और इसके बाद सातवें मुकाबले में दारोमदार पंजाब के प्रवीण राणा और दिल्ली टीम के दिनेश कुमार के ऊपर आ गया।

राणा ने पहले राउंड में दिनेश के सामने कड़ी चुनौती रखी और इस राउंड की समाप्ति तक दोनों पहलवान 1-1 से बराबर थे लेकिन दूसरे राउंड में दो बार के राष्ट्रीय स्वर्ण विजेता राणा ने कमाल के दांव-पेंच का प्रदर्शन करते हुये लगातार दो-दो अंक लिये और मुकाबला अपनी मुट्ठी में कर लिया। दिनेश ने काफी कोशिश की लेकिन राणा ने मजबूत डिफेंस दिखाते हुये जैसे ही यह मैच 6-2 से जीता, पूरा पंजाब का खेमा खुशी से उछल पड़ा। दर्शकों ने भी जमकर पंजाब-पंजाब के नारे लगाये।

धर्मेन्द्र व धर्मपाल राठी का हुआ जोरदार स्वागत
प्रो रेसलिंग में गुडगांव चरण का यह आखिरी दिन था और पहले दो दिन की अपेक्षा अंतिम दिन ज्यादा दर्शक मुकाबला देखने पहुंच गये। आयोजकों को अतिरिक्त सीटों की भी व्यवस्था करनी पड़ी और काफी दर्शकों ने खड़े होकर ही मुकाबले का लुत्फ उठाया।

पंजाब टीम के सह मालिक धर्मेन्द्र, मालिक धर्मपाल पहलवान राठी व सीडीआर ग्रूप के डायरेक्टर त्रिलोक चौधरी जब रिंग के पास पहुंचे तो दर्शकों ने जोरदार करतल ध्वनि से उनका स्वागत किया। इस मुकाबले में दोनों टीमों की कप्तान फोगाट बहनें थीं। दिल्ली की कप्तान विनेश फोगाट ने टॉस के बाद महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग को ब्लॉक किया जबकि पंजाब की कप्तान गीता ने पुरुषों के 97 किग्रा वर्ग को ब्लॉक किया।

पहला मुकाबला 57 किग्रा वर्ग में दिल्ली के मंगोलियाई पहलवान एरडेनबात बेखबयार और पंजाब के जार्जियाई पहलवान व्लादिमिर खिनचेगशिवली के बीच था। ओलंपिक रजत विजेता व्लादिमिर ने विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता बेखबयार को कड़े संघर्ष में 4-3 से हरा दिया।

दूसरे मुकाबले में विश्व चैंपियनशिप की पूर्व कांस्य विजेता पंजाब की बेलारुस की पहलवान वेसिलिसा मार्जाल्युक ने दिल्ली की भारतीय पहलवान निक्की को पूरी तरह नौसिखिया साबित करते हुये दो मिनट 45 सेकेंड में ही मैच समाप्त कर दिया। वेसिलिसा ने अपनी लंबाई का पूरा फायदा उठाते हुये पहले 70 सेकेंड में ही आठ अंक हासिल कर लिये। उन्होंने इसके बाद फिर जैसे दो अंक लिये, रेफरी ने मुकाबला समाप्त करने की सीटी बजा दी। पंजाब ने पहले दो मुकाबले जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली। दिल्ली की तरफ से उतरे विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता उज्बेकिस्तान के नवरुजोव इख्तियोर ने भारत के रजनीश को 65 किग्रा वर्ग में 10-0 से मात दी। नवरुजोव ने पहले राउंड में चार अंक की बढ़त बनायी और दूसरे राउंड में छह अंक लेकर पांच सेकेंड शेष रहते मुकाबला समाप्त कर दिया। उन्होंने अपने अधिकतर अंक विरोधी की टांग पकड़ कर बटोरे।

तुर्की की पहलवान ने किया गीता फोगाट को चित्त
महिलाओं के 58 किग्रा वर्ग में दिल्ली की तुर्की की पहलवान येसिलिरमाक एलिफ जाले ने पंजाब की कप्तान गीता फोगाट को दो मिनट एक सेकेंड में ही चारों खाने चित्त कर दिया। गीता को दर्शकों का पूरा समर्थन मिल रहा था लेकिन तुर्की की पहलवान ने गीता को दबोचने के बाद उनके कंधे जमीन पर लगाकर मुकाबला समाप्त कर दिया। चार मैच के बाद स्कोर 2-2 से बराबर हो चुका था। राष्ट्रमंडल खेलों की दो बार की स्वर्ण विजेता विनेश ने पहले ही राउंड में 7-4 की बढ़त बना ली। उन्होंने दूसरे राउंड में याना को अपने दांव में फंसाते हुये एक के बाद एक दो-दो अंक लिये। उन्होंने दूसरे राउंड में आठ अंक बटोरे और यह मुकाबला 15-6 से जीत लिया। छह मैचों के बाद स्कोर 3-3 से बराबर हो चुका था और निर्णायक सातवें मुकाबले में पंजाब के प्रवीण राणा 74 किग्रा वर्ग में दिल्ली वीर के दिनेश कुमार पर भारी पड़ड़ गये। दिल्ली को इस तरह प्रो लीग में लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा जिससे सेमीफाइनल में पहुंचने की उसकी उम्मीदें अब धूमिल पड़ गयी है।

मंगोलियाई पहलवान ने मौका तक नहीं दिया
पांचवा मुकाबला दिल्ली के कृष्ण कुमार और पंजाब के मंगोलियाई पहलवान जरगालसेखान चुलुनबात के बीच हुआ। इस 125 किग्रा के सुपर हैवीवेट वर्ग में मंगोलियाई पहलवान ने कृष्ण को कोई मौका नहीं दिया और पहले राउंड में तीन तथा दूसरे राउंड में एक अंक लेकर मुकाबला 4-0 से समाप्त कर दिया। दिल्ली की कप्तान विनेश फोगाट ने 48 किग्रा वर्ग में जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुये लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता ब्रिटेन की पहलवान याना रेटिगन को 15-6 के बड़े अंतर से हराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो