दुर्ग संभाग में कोरोना के 11 कंटेनमेंट जोन, रेड जोन में बालोद का डौंडीलोहारा, बिना मरीजों वाला पाटन और निकुम ऑरेंज जोन में शामिल

केंद्र के स्वास्थ्य परिवार एवं कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के खतरे को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की नई सूची जारी की गई है। (Coronavirus in chhattisgarh)

By: Dakshi Sahu

Published: 23 May 2020, 11:49 AM IST

दुर्ग. केंद्र सरकार से मिले अधिकार के बाद राज्य सरकार ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की नई गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके मुताबिक प्रदेश में अब सिर्फ चार विकासखंड ही रेड जोन में रखे गए हैं। जिनमें दुर्ग संभाग का बालोद जिला का डौंडीलोहारा, बिलासपुर जिला का तखतपुर व मस्तूरी और कोरबा जिले का कोरबा ब्लॉक शामिल है। इनके अलावा 80 ब्लॉक ऑरेंज जोन में शामिल किए गए हैं। शेष ब्लॉक ग्रीन जोन में शामिल है। प्रदेश के कुल 44 कंटेनमेंट जोन में कवर्धा का वीरनपुर, तालपुर, पोलमी, पुटपुटा। राजनांदगांव जिला का करमोता, जंतर, ईरा, बालोद जिला का कोकान, दल्लीराजहरा वार्ड क्रमांक 2 और 24, दुर्ग जिला का फरीदनगर शामिल है।

केंद्र ने जारी की नई सूची
केंद्र के स्वास्थ्य परिवार एवं कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के खतरे को देखते हुए रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की नई सूची जारी की गई है। इसमें सीएम भूपेश बघेल के निर्वाचन क्षेत्र पाटन और निकुम ब्लॉक (स्वास्थ्य खंड) भी शामिल है। खास बात यह है कि इन दोनों ब्लॉकों में अब तक कोरोना संक्रमित अथवा संदेहास्पद सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन दोनों ब्लॉकों में प्रति लाख जनसंख्या के आधार पर सैंपल जांच औसत से कम होने के कारण ऑरेंज जोन में शामिल किया गया।

स्वास्थ्य सचिव ने जारी किया सूची
भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के पत्र के आधार पर प्रदेश की स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक सिंह ने यह सूची जारी की है। इसमें जिले के केवल पाटन और निकुम ब्लाक शामिल है। गौरतलब हो कि अब तक जिले में कुल 10 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से सभी दुर्ग-भिलाई शहरी क्षेत्र के अन्य प्रदेशों से आए हुए लोग हैं। जिले के सभी कोरोना संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्र से अब तक एक भी कोरोना पॉजिटिव अथवा संदेहास्पद नहीं मिले हैं।

2 मरीज मिलने की सूचना से हड़कंप
शुक्रवार रात 9 बजे उस समय अधिकारी सकते में आ गए जब एम्स ने अपने ट्विटर अकाउंट में दुर्ग से 2 पॉजिटिव मिलने की सूचना अपडेट किया। सूचना मिलते ही विभाग के अधिकारियों ने मरीज को ट्रेस करने मोबाइल कांटेक्ट शुरू किया। लगभग 30 मिनट बाद खुलासा हुआ कि मरीज बलौदाबार के ग्राम दुरूग का है। इसके बाद ही अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

फिर बदला सैंपल लेने का नाम्र्स
प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बार फिर सैंपल लेने के नाम्र्स में संसोधन किया है। अब चेक पोस्ट पर आरडी किट से सैंपल लिए जाएगें। वहीं लक्षण आधार वाले व्यक्ति का ही ट्रू नाट सैंपल या फिर डबल स्वाब सैंपल कलेक्ट कि ए जाएगें।

coronavirus
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned